script घर में भूल आए तो टिफिन ला देगा ड्रोन, ट्रिपल आईटी के स्टूडेंट ने किया कमाल | Triple IT Bhopal Students are making luggage drone | Patrika News

घर में भूल आए तो टिफिन ला देगा ड्रोन, ट्रिपल आईटी के स्टूडेंट ने किया कमाल

locationभोपालPublished: Feb 04, 2024 07:48:43 am

Submitted by:

deepak deewan

अब लगेज वाला ड्रोन तैयार हो रहा है, घर में कोई सामान भूल आए तो ऐसे ड्रोन से मंगा सकेंगे। ट्रिपल आईटी भोपाल के स्टूडेंट ये कमाल कर रहे हैं।

drone2.png
ट्रिपल आईटी भोपाल के स्टूडेंट ये कमाल कर रहे हैं

उमा प्रजापति, भोपाल. ये आइडिया जबर्दस्त है। अब लगेज वाला ड्रोन तैयार हो रहा है, घर में कोई सामान भूल आए तो ऐसे ड्रोन से मंगा सकेंगे। ट्रिपल आईटी भोपाल के स्टूडेंट ये कमाल कर रहे हैं।

आपने चीन या जापान में ही ऐसा देखा होगा कि रोबोट या अन्य तकनीकी माध्यम से सामान एक जगह से दूसरी जगह लाया एवं ले जाया जाता है लेकिन अब वह दिन दूर नहीं जब अपने देश में भी ड्रोन की मदद से सामान मंगा सकेंगे। ट्रिपल आईटी भोपाल के छात्र एक ऐसा मल्टीपर्पज ड्रोन तैयार कर रहे हैं, जिसे आपातकाल में मदद के अलावा आपके जरूरी सामान के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

टिफिन भेजने में भी उपयोगी
खासतौर से भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर हम कई जरूरी चीजें जैसे टिफिन आदि घर पर ही भूल जाते हैं या गाड़ी में जगह न होने के कारण साथ नहीं ले जा पाते। इस ड्रोन के उपयोग से आप यह चीजें भी घर से मंगवा सकेंगे।

ड्रोन में यूनिक आईडी
संस्थान के अधिकारियों के मुताबिक ड्रोन को तैयार करने एवं उपयोग करते समय शासकीय गाइडलाइन का भी पालन किया जाएगा। ड्रोन के लिए एक यूनिक आईडी बनाई जाएगी। ताकि इसका दुरुपयोग न हो सके।

ट्रिपल आईटी के विद्यार्थियों ने इस आइडिया पर काम शुरू कर दिया है। संस्थान के प्रशिक्षण एवं नियुक्ति अधिकारी अजय श्रीवास्तव ने बताया कि संस्थान विद्यार्थियों के प्लेसमेंट की व्यवस्था के साथ ही उनको स्टार्टअप शुरू करने में भी मदद कर रहा है। इसके लिए विद्यार्थियों से आइडिया मांगे जाते हैं। हाल ही में कुछ विद्यार्थियों ने ड्रोन पर कुछ आइडिया शेयर किए हैं। जिस पर काम भी शुरू कर दिया गया है।

आधुनिक डिजाइन से बना ड्रोन 3 किलो तक वजन उठा सकता है। इसकी रफ्तार 10 से 15 किमी प्रति घंटे ते होगी, जो डेढ़ से दो घंटे तक उड़ सकता है। इसमें लगा जीपीएस सिस्टम खराब होने पर भी यह वापस लौट सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो