scriptWeather Update: मार्च में गर्मी ने छुड़ाए पसीने, 3 दिन बाद फिर तीखे होंगे गर्मी के तेवर | Two-three days of relief in MP, mercury will rise again | Patrika News

Weather Update: मार्च में गर्मी ने छुड़ाए पसीने, 3 दिन बाद फिर तीखे होंगे गर्मी के तेवर

locationभोपालPublished: Mar 31, 2021 04:19:50 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– खजुराहो में 43 डिग्री- भोपाल में 41 डिग्री पहुंचा पारा

भोपाल ।पूरे मध्यप्रदेश में इस साल मार्च में ही गर्मी (Weather forecast) ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। होली के पहले से गर्मी इस कदर पड़ रही है कि लोगों को दिन-रात बेहाल (Weather Update) कर रखा है। मध्य प्रदेश के खजुराहो में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, तो वहीं भोपाल में भी 2 साल का रिकॉर्ड टूट गया। बीते तीन दिन से गर्म हवाएं चलने से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने अगले दो से तीन दिन गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई है। हालांकि 4 और 5 अप्रैल से फिर तापमान में बढ़ोतरी होने की बात कही है।

 

heat_wave_in_mp_2020_5846876_835x547-m_6719423-m.png

लू का येलो अलर्ट

मौसम विभाग का का कहना है कि सीवियर हीट वेव से तापमान बढ़ रहा है। वहीं ग्वालियर, सतना, सीधी, दमोह, गुना, खजुराहो और नौगांव में हीट वेव चल रही है। पश्चिमी राज्यों से लगातार शुष्क हवाएं मध्य प्रदेश आ रही हैं, इसलिए यहां गर्मी बढ़ रही है। प्रदेश के कई जिलों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने रीवा, सतना, छतरपुर, दमोह, भोपाल, रतलाम, दतिया, ग्वालियर और गुना में लू का येलो अलर्ट जारी किया है।

बढ़ सकता है तापमान

विभाग की मानें तो उत्तरी पाकिस्तान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के बुधवार को उत्तर भारत से आगे बढ़ने की संभावना है। इसके बाद हवा का रुख उत्तरी होने के आसार हैं। जिसके कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट होने लगेगी। वहीं आने वाली दो अप्रैल को एक अन्य पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में दाखिल होने के आसार हैं। जिसके कारण फिर से तेजी से तापमान बढ़ सकता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80b222
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो