scriptजयपुर या सूरत के लिए 160 की स्पीड से चल सकती है वंदे भारत ट्रेन | Vande Bharat train can run at 160 speed for Jaipur or Surat | Patrika News
भोपाल

जयपुर या सूरत के लिए 160 की स्पीड से चल सकती है वंदे भारत ट्रेन

6 शहरों के लिए प्रस्तावित है नई ट्रेन
 

भोपालAug 07, 2022 / 04:48 pm

deepak deewan

vande_bharat.png

ट्रेन की 160 की स्पीड!

भोपाल। भारत की सबसे तेज और अत्याधुनिक वंदे भारत ट्रेन एमपी से भी जल्द ही चलेगी. प्रदेश में यह ट्रेन करीब 6 जगहों से चलाने का प्रस्ताव है. इनमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर और खजुराहो भी शामिल है. भोपाल में तो इस ट्रेन में लगनेवाले विस्टाडोम कोच भी आ चुके हैं. रेलवे सूत्रों के अनुसार प्रदेश में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस कहां से चलेगी इसका फैसला सोमवार को होने की उम्मीद है। प्रदेश की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन इंदौर से भी चल सकती है जिसको लेकर पिछले करीब 4 माह से तैयारी भी की रही है। यह ट्रेन इंदौर से करीब 160 की स्पीड से चल सकती है।
रेलवे अधिकारियों के अनुसार इंदौर से जयपुर के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलने की सबसे ज्यादा संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा वंदे भारत एक्सप्रेस इंदौर से सूरत भी चल सकती है. जयपुर और नागपुर में से किसी एक रेलवे स्टेशत तक भी यह ट्रेन जा सकती है. रेलवे ने इसके लिए इंदौर में पूरी तैयारी कर रखी है. इंदौर में वंदे भारत के कोच और इस ट्रेन के इंजन के मेंटेनेंस की भी तैयारी चल रही है। रेलवे सूत्रों ने बताया कि अगले एक साल में देशभर में जो 73 वंदे भारत ट्रेन चलने वाली हैं उनमें इंदौर से भी एक ट्रेन चलाने का प्रावधान है। वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए रेलवे ने जो 100 रैक तैयार करवाए हैं उनमें से एक रैक डा. आंबेडकर नगर ;महू स्टेशन को भी दिया गया है। रेलवे बोर्ड द्वारा मई में यह रैक दिया जा चुका है.
वंदे भारत देश की सबसे अत्याधुनिक ट्रेन है जिसमें अनेक सुविधाएं हैं। खासतौर पर इसकी बेहद तेज गति इसे दूसरी ट्रेनों से अलग बनाती है। यह ट्रेन इंदौर से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। हालांकि देश में उपलब्ध ज्यादातर रेलवे ट्रैक पर अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा ही संभव है। पिछले दिनों रेलवे बोर्ड ने पश्चिम रेलवे को 130 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेन चलाने के निर्देश दिए थे। गर्मी में शुरू हुई महू-दिल्ली समर स्पेशल ट्रेन के लिए रतलाम से दिल्ली सेक्शन के बीच इस स्पीड के निर्देश दिए गए थे. रेलवे के इस निर्देश के बाद प्रदेश में जल्द ही वंदे भारत एक्सप्रेस चालू होने की उम्मीद जागी. वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए सभी प्रस्तावित मार्गां पर रेलवे ट्रैक तेज स्पीड के हिसाब से ही तैयार किए जा रहे हैं.
वंदे भारत ट्रेन की विशेषता यह है कि यह 160 से लेकर 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चल सकती है. रेलवे के अनुसार अगले एक साल में देशभर में 73 वंदे भारत ट्रेन चलनी है.

Home / Bhopal / जयपुर या सूरत के लिए 160 की स्पीड से चल सकती है वंदे भारत ट्रेन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो