scriptबस छूटी और ट्रेन नहीं मिली तो बाइक से 350 किमी सफर कर लाए बर्ड फ्लू सैंपल | Veterinarian reach Bhopal with bird flu sample travel 350 km by bike | Patrika News

बस छूटी और ट्रेन नहीं मिली तो बाइक से 350 किमी सफर कर लाए बर्ड फ्लू सैंपल

locationभोपालPublished: Jan 10, 2021 09:50:13 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

सरकारी गाड़ी नहीं मिली, कोहरे-बारिश के बीच बेटे के साथ 350 किमी. बाइक चलाकर भोपाल लाए बर्ड फ्लू के सैंपल..

bike_burd_flu.jpg

भोपाल. मध्यप्रदेश में पक्षियों की लगातार हो रही मौतों के कारण बर्ड फ्लू की दहशत फैली हुई है ऐसे में पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ गई है। पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाते हुए दिनरात प्रयास कर रहे हैं जिससे कि बेजुबान पक्षियों को बर्ड फ्लू के खतरे से बचाया जा सके। इसकी एक मिसाल पृथ्वीपुर के सहायक पशु चिकित्सक आरपी तिवारी ने पेश की। जो बर्ड फ्लू के सैंपल लेकर बाइक से बेटे के साथ 350 किलोमीटर का सफर तय कर भोपाल पहुंचे।

 

कोहरे-बारिश के बीच तय किया बाइक से सफर
निवाड़ी जिले के एक गांव में दो दर्जन से ज्यादा चिड़ियां मृत मिली थीं। जिनके सैंपल पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों ने गांव से जब्त किए थे और उन्हें बर्ड फ्लू के लिए भोपाल लाना था। सैंपल्स को जांच के लिए ले जाना का जिम्मा पृथ्वीपुर के सहायक पशु चिकित्सक क्षेत्राधिकारी आरपी तिवारी को दिया गया। तिवारी ने जिम्मेदारी लेकर तुरंत ही भोपाल के लिए बस का टिकिट बुक कराया लेकिन जब तक वो घर से वापस बस स्टैंड पहुंचे बस निकल चुकी थी। वक्त की नजाकत और जिम्मेदारी को समझते हुए आरपी तिवारी ने तुरंत अपने बेटे को फोन लगाकर बुलाया और फिर बाइक से ही बेटे के साथ सैंपल लेकर भोपाल के लिए निकल पड़े। मौसम ने कोहरे और बारिश के रुप में चुनौतियां भी रास्ते में खड़ीं कीं लेकिन तिवारी अपनी जिम्मेदारी जानते थे लिहाजा हर चुनौती से निपटते हुए वो 350 किमी. का सफर तय कर भोपाल पहुंचे और सैंपल जांच के लिए दिए।

 

ट्रेन में भी नहीं मिला रिजर्वेशन
पिता के साथ बाइक से सफर कर बर्ड फ्लू के सैंपल भोपाल लाने में सहयोग करने वाले बेटे ने बताया कि उसने रास्ते से ही झांसी से ट्रेन में रिजर्वेशन करने की कोशिश की थी लेकिन ट्रेन में भी रिजर्वेशन नहीं मिला। बेटे ने बताया कि शनिवार की सुबह वो और उसके पिता आरपी तिवारी 6 बजे भोपाल के लिए निकले थे और रास्ते में कई जगह पर बारिश के कारण उन्हें रुकना भी पड़ा, कोहरे के कारण भी सफर में कई जगह परेशानी आई।

 

देखें वीडियो- अलर्ट मोड पर आया प्रशासन 

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7yl83s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो