scriptइस पैटर्न में बने पासवर्ड आसानी से हो जाते हैं Hack, यहां चेक करें और तुरंत बदल दें | worst password list released which are easily cracked | Patrika News

इस पैटर्न में बने पासवर्ड आसानी से हो जाते हैं Hack, यहां चेक करें और तुरंत बदल दें

locationभोपालPublished: Nov 29, 2019 07:00:20 pm

Submitted by:

Faiz

आसानी से hack हो जाते हैं सामान्य तौर पर बनाए जाने वाले ये Password, चैक करके तुरंत बदलें

Worst Passwords List 2019

इस पैटर्न में बने पासवर्ड आसानी से हो जाते हैं Hack, यहां चेक करें और तुरंत बदल दें

भोपाल/ इंसानी जीवन को रफ्तार देने का सबसे बड़ा श्रेय इंटरनेट को जाता है। इंटरनेट की मदद से आज एक इंसान किसी भी कोने में बैठकर पूरी दुनिया से जुड़ सकता है। वहीं, दिनों या घंटों का काम चंद सेकंडों में कर सकता है। हर सोशल प्लेटफॉर्म अपने फॉलोवर्स को एकजुट रखने में इंटरनेट का मोहताज है। लेकिन इसके कई गंभीर नुकसान भी है। इंटरनेट पर की गई जरा सी गलती के काफी गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- दुनियाभर में आज मनाया जा रहा है ‘ब्लैक फ्राइडे’, जानिए इसके पीछे की खास कहानी



आप खुद कर देते हैं हैकर्स का काम आसान

जैसे जैसे इंटरनेट की आवश्क्ताएं हमारे जीवन में बढ़ती जा रही हैं, वैसे वैसे साइबर क्राइम की घटनाएं भी बढ़ती जा रही हैं। आए दिन हम बैंक फ्रॉड, फेसबुक-ट्वीटर हैक, फोन क्लोनिंग जैसी कई घटनाओं के बारे में सुनते रहते हैं। हालिया, रिसर्च में सामने आया कि, इंटरनेट की दुनिया में सबसे ज़्यादा साइबर क्राइम का कारण खराब पासवर्ड होता है। हैकर्स के लिए किसी का अकाउंट हैक करने का सबसे आसान तरीका उसके पासवर्ड को क्रैक करना होता है। हम खुद की सहुलियत और आलस के चलते आसान पासवर्ड तो रख लेते हैं, लेकिन, ये भूल जाते हैं कि हम ऐसा करके कितना बड़ा खतरा मोल रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- रोजाना सिर्फ 30 मिनट चला लें साइकिल, जीवनभर नहीं पड़ेगी दवा खाने की जरूरत



जानिए पासवर्ड को लेकर क्या कहते हैं एक्सपर्ट

हम पासवर्ड सेट करते हुए कभी नहीं सोचते कि इसे आसान नहीं बल्कि कठिन रखना चाहिए। हम अकसर ऐसे पासवर्ड का चयन करते हैं, जिसे आसानी से याद रखा जा सके। लेकिन, इस बीच हम ये नहीं सोचते कि, ऐसा करके हम खुद ही हैकर्स का काम भी आसान कर देते हैं। साइबर एक्सपर्ट अतुल मिश्रा का कहना है कि, बैंक से संबंधित पासवर्ड हो या फोन और सोशल मीडिया के पासवर्ड, ज्यादातर यूज़र्स इन्हें अपने परिवार, फोन या डेट ऑफ बर्थ के अनुसार रखता है। किसी भी हैकर के लिए इतनी जानकारी निकाल लेना बहुत आसान होता है और हम आसानी से साइबर क्राइम का शिकार हो जाते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- विदेशों से कम नहीं इस शहर की खूबसूरती, खूबियां जानकर खुद को यहां आने से रोक नहीं पाएंगे आप


रिसर्च में हुआ खुलासा

मशहूर साइबर सिक्योरिटी कंपनी इम्यूनी वैब की हालिया रिसर्च में सामने आया कि, फॉर्च्यून यानी दुनिया की बेहतरीन 500 कंपनियों से जुड़े करीब 2.10 करोड़ अकाउंट में से करीब 1.6 करोड़ खातों पर पिछले एक साल के दौरान सेंधमारी हुई है। रिसर्च में ये भी सामने आया कि, 2.10 करोड़ खातों में 49 लाख अकाउंट के पासवर्ड यूनीक थे, यानी इसे तोड़ना आसान नहीं था। आसान शब्दों में कहें तो ज़्यादातर अकाउंट के पासवर्ड्स को आसानी से क्रैक किया जा सकता था, इनमें करीब 32 ऐसे पासवर्ड भी सामने आए जो जरूरत से ज्यादा आम इस्तेमाल किये जा रहे हैं।यही कारण है कि, इन्हें हैक करना कफी आसान है। ये ऐसे कॉमन पासवर्ड हैं जो ज़्यादातर हैकर्स की लिस्ट में हैं। आइए देखते हैं उन 32 पासवर्ड की लिस्ट, जो अकाउंट के लिए खतरा बन सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- औद्योगिक इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना है भोपाल गैस कांड, इतनी भयानक थी वो रात


आपका भी है ये पासवर्ड तो तुरंत कर दें चेंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो