scriptबिटिया का भविष्य संवारेगी ये योजना, 21 साल की होने पर मिलेंगे 65 लाख | you are worried about your daughter's future, then invest here | Patrika News
भोपाल

बिटिया का भविष्य संवारेगी ये योजना, 21 साल की होने पर मिलेंगे 65 लाख

आप सरकार की इस योजना से जुड़े, जिसमें आपके पैसे की भी पूरी गारंटी रहेगी और जब आपकी बेटी होशियार हो जाएगी, तो आपको इतना पैसा मिलेगा कि बिटिया का भविष्य उज्जवल होगा।

भोपालSep 23, 2021 / 08:43 pm

Subodh Tripathi

बिटिया का भविष्य संवारेगी ये योजना, 21 साल की होने पर मिलेंगे 65 लाख

बिटिया का भविष्य संवारेगी ये योजना, 21 साल की होने पर मिलेंगे 65 लाख

भोपाल. आप बेटी के पिता हैं या आपके घर बेटी ने जन्म लिया है, तो चिंता नहीं करें, आप सरकार की इस योजना से जुड़े, जिसमें आपके पैसे की भी पूरी गारंटी रहेगी और जब आपकी बेटी होशियार हो जाएगी, तो आपको इतना पैसा मिलेगा कि बिटिया का भविष्य उज्जवल होगा।
दरअसल सरकार ने उन लोगों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत की है, जिनकी बेटी 10 साल या उससे कम उम्र की है, वे माता-पिता अपनी बेटी के नाम से यह खाता खुलवा सकते हैं। इस खाते को खोलकर आप बेटी के होशियार होने तक आप ६५ लाख रुपए तक के फंड की व्यवस्था कर सकते हैं।
सबसे अधिक मिलता है ब्याज

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना में बिटिया के नाम से खाता खोलने पर आपको करीब 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है, जो अन्य सभी योजनाओं से बेहतर है, इसलिए अगर आपकी बिटिया भी 10 साल की उम्र से कम की है तो तुरंत पोस्ट ऑफिस जाकर यह खाता खुलवा सकते हैं।
250 रुपए से खुल जाएगा खाता

इस योजना के तहत जरूरी नहीं की आप काफी अधिक राशि से खाता खुलवाएं, आप मात्र 250 रुपए से भी इस खाते को खुलवा सकते हैं। फिर इस खाते में सालाना 1.50 लाख रुपए तक जमा कर सकते हैं। परिजन अपनी 2 बेटियों के नाम तक यह खाता खुलवा सकते हैं। इस योजना के तहत आप पैसा तो जमा कर सकते हैं। लेकिन इसमें से पैसा बेटी के 21 साल के होने के बाद ही निकाल सकते हंै। वहीं इसमें आपको केवल 15 साल तक ही खाते में राशि जमा करनी होती है। इस प्रकार आपको पैसा जरूर 15 साल तक जमा करना होता है, लेकिन ब्याज पूरे 21 साल तक मिलेगा।

Home / Bhopal / बिटिया का भविष्य संवारेगी ये योजना, 21 साल की होने पर मिलेंगे 65 लाख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो