scriptशहर में अब निर्माण और विकास कार्यो की कवायद | bikaner nagar nigam- construction and development work | Patrika News

शहर में अब निर्माण और विकास कार्यो की कवायद

locationबीकानेरPublished: May 30, 2020 08:24:37 pm

Submitted by:

Vimal

bikaner nagar nigam- कोरोना के कारण बंद पड़े निर्माण और विकास कार्य शुरू होंगेनिगम वार्ड स्तर पर करवाएगा कार्य

शहर में अब निर्माण और विकास कार्यो की कवायद

शहर में अब निर्माण और विकास कार्यो की कवायद

बीकानेर. कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लॉक डाउन अवधि में बंद पड़े निर्माण और विकास कार्य अब शुरू होंगे। नगर निगम ने निर्माण और विकास कार्यो को शुरू करने सहित नए कार्यो के लिए एस्टीमेट बनाने और टेण्डर प्रक्रिया की कवायद शुरू कर दी है। लॉक डाउन के कारण कार्यो को लेकर जो टेण्डर प्रक्रिया रूकी हुई थी, इसको भी अब निगम ने शुरू कर दिया है। पार्षदों की अभिशंषा और प्राथमिकता के आधार पर प्रत्येक वार्ड में निर्माण और विकास कार्य करवाने की योजना निगम तैयार कर रहा है।
वहीं मानसून को ध्यान में रखते हुए निगम अब नाले, नालियों की मरम्मत,सडक़, सीवरेज कार्य सहित नालियों पर क्रॉस इत्यादि लगाने की योजना बना चुका है। निगम क्षेत्र में वार्ड स्तर पर होने वाले निर्माण और विकास कार्यो को लेकर महापौर की अध्यक्षता में सोमवार को होने वाली बैठक में भी कार्ययोजना तैयार की जाएगी। निगम के अधिशाषी अभियंता पवन बंसल के अनुसार सीवर और नालों की मरम्मत सहित नाली क्रॉस को लेकर निविदाए जारी करने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है।

बैठक कल
नगरीय क्षेत्र के वार्डो में निर्माण एवं विकास कार्यो से संबंधित कार्ययोजना को लेकर सोमवार को नगर निगम सभागार में सुबह ११.३० बजे बैठक होगी। आयुक्त डॉ. खुशाल यादव के अनुसार महापौर की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में उपायुक्त पूर्व और पश्चिम, अधीक्षण अभियंता, अधिशाषी अभियंता, मुख्य लेखाधिकारी, सभी सहायक और कनिष्ठ अभियंता शामिल होंगे।

डीएलबी ने दिए निर्देश
लॉक डाउन के कारण निर्माण एवं विकास कार्यो से संबंधित बंद पड़ी निविदा प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के निर्देश डीएलबी ने दिए है। निदेशक एवं संयुक्त सचिव स्वायत्त शासन विभाग उज्ज्वल राठौड़ ने आयुक्त को भेजे पत्र में बताया है कि लॉक डाउन अवधि के दौरान विभिन्न कार्यो की आमंत्रित निविदाओ की समयावधि बढ़ाने के निर्देश दिए गए थे। वर्तमान में लॉक डाउन अवधि के दौरान राज्य में सभी जिलों की सीमाओं को खोल दिया गया है। 29 अप्रेेल के पत्र की निरन्तरता में नगरीय निकाय क्षेत्रों में विभिन्न कार्यो की निविदाओं में पर्याप्त पारदर्शिता, प्रतिस्पद्र्धा एवं आरटीपीसी एक्ट 2012 एवं नियम 2013 की पूरी पालना करते हुए निविदा प्रक्रिया संबंधी कार्यवाही सम्पादित करने के निर्देश दिए गए है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो