script

अब मशीन से होगी बीकानेर शहर की सड़कों की सफाई

locationबीकानेरPublished: Feb 11, 2019 08:01:30 pm

Submitted by:

dinesh kumar swami

 
नगर निगम : दो मशीनों की खरीद प्रक्रिया शुरू
शहर के हाईवे, फ्लाई ओवर और बड़ी सड़कों पर होगा सफाई कार्य
हर घंटे ८ किमी तक होगी सफाई

bikaner nagar nigam news

अब मशीन से होगी बीकानेर शहर की सड़कों की सफाई

बीकानेर.शहर की सड़कें अब मशीनों से साफ होंगी। इसके लिए नगर निगम ने दो रोड स्वीपिंग मशीनों की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन मशीनों से शहर में हाईवे, फ्लाईओवर, बड़ी और चौड़ी सड़कों की सफाई हो सकेगी। मशीनों में लगे ब्रश सड़कों की सफाई करने के साथ कचरे को सक्शन के माध्यम से एकत्र भी करेंगे। बताया जा रहा है कि करीब एक करोड़ रुपए में ये मशीनें खरीदी जाएंगी। एक मशीन को एक चालक और एक ऑपरेटर के माध्यम से संचालित किया जा सकेगा।निगम के यांत्रिकी प्रभारी मुकेश कुमार ने बताया कि मेजर रोड स्वीपिंग मशीन से एक घंटे में ८ किमी तक सड़क की सफाई हो सकेगी। मशीन में लगे तीन ब्रश गीले और सूखे दोनों प्रकार के कचरे की सफाई करेंगे। मशीन का आकार बड़ा होने से इनका उपयोग बड़ी व चौड़ी सड़कों पर हो सकेगा। हालांकि इनसे सफाई का काम कम समय में हो सकेगा।
छोटी मशीन की जरूरत

शहरवासियों का कहना है कि पांच शताब्दी से भी अधिक पुराने शहर बीकानेर में छोटी और तंग गलियां अधिक हैं। नियमित सफाई नहीं होने और कचरा नहीं उठने की शिकायतें आए दिन रहती हैं। एेसे में छोटी और तंग गलियों में भी मशीनों से सड़कों की सफाई के लिए छोटी रोड स्वीपिंग मशीनों की जरूरत है। निगम को बड़ी मशीनों के साथ छोटी मशीनें भी खरीदनी चाहिए, ताकि आमजन को कचरे और गंदगी से निजात मिल सके।
कर्मचारियों का दूसरी जगह उपयोग

दो रोड स्वीपिंग मशीनों की खरीद प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन मशीनों से सड़कों की सफाई जल्द और कम समय में हो सकेगी। हाईवे, फ्लाई ओवर और बड़ी सड़कों की सफाई मशीन से होने से यहां कार्यरत सफाई कर्मचारियों का उपयोग शहर की अन्य सड़कों पर हो सकेगा।
प्रदीप के गवांडे, आयुक्त, नगर निगम बीकानेर

ट्रेंडिंग वीडियो