scriptप्रारंभिक शिक्षा की स्कूलों में स्टाफिं ग पैटर्न की प्रक्रिया आज से | bikaner news Process of Staffing Pattern | Patrika News

प्रारंभिक शिक्षा की स्कूलों में स्टाफिं ग पैटर्न की प्रक्रिया आज से

locationबीकानेरPublished: Nov 24, 2021 07:57:15 pm

Submitted by:

Atul Acharya

अधिशेष शिक्षकों की काउंसलिंग 8 से 11 दिसंबर तक31 अक्टूबर तक की छात्र संख्या होगा आधार

प्रारंभिक शिक्षा की स्कूलों में स्टाफिं ग पैटर्न की प्रक्रिया आज से

प्रारंभिक शिक्षा की स्कूलों में स्टाफिं ग पैटर्न की प्रक्रिया आज से

बीकानेर. प्रारंभिक शिक्षा की प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक स्कूलों में स्टाफि ंग पैटर्न की समीक्षा 24 नवंबर से शुरू होकर 14 दिसंबर तक चलेगी। ये समीक्षा 31 अक्टूबर तक स्कूलों में छात्र संख्या के आधार पर की जाएगी। जिन स्कूलों में नामांकन बढ़ा है, उनमें पद आवंटन तथा जहां छात्र संख्या कम हुई है, वहां से अधिशेष शिक्षकों को हटाया जाएगा।
स्टाफि ंग पैटर्न की समीक्षा का कार्यक्रम
प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार स्टाफि ंग पैटर्न सत्यापन दल की ओर से स्कूल वाइज शाला दर्पण पर 31 अक्टूबर तक दर्ज छात्र संख्या के आधार पर 24 नवंबर को ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा।
इसके बाद एनआइसी की ओर से स्टाफि ंग पैटर्न को पोर्टल पर 25 व 26 नवंबर को विद्यालय वार लाइव किया जाएगा।
मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी कार्यालय की ओर से पोर्टल पर जनरेट विद्यालय वार स्टाफि ंग पैटर्न का 1 दिसंबर तक सत्यापन कर लॉक किया जाएगा। इसकी प्रति डाउनलोड कर स्टाफि ंग पैटर्न के लिए गठित संभाग स्तरीय समिति से अनुमोदित कराया जाएगा।
जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा की ओर से पोर्टल पर अधिशेष शिक्षकों और कार्मिकों की मैपिंग तथा सूचियों का प्रकाशन 6 व 7 दिसंबर तक किया जाएगा। अधिशेष शिक्षकों को ऑनलाइन काउंसलिंग व मैपिंग 8 से 11 दिसंबर तक होगी तथा अनुमोदन जिला स्थापना समिति 14 दिसंबर तक करेगी।
8 सदस्यीय सत्यापन दल का गठन
स्टाफि ंग पैटर्न की ऑन लाइन प्रक्रिया के सत्यापन के लिए 8 सदस्यीय सत्यापन दल का गठन संयुक्त निदेशक स्कूल शिक्षा बीकानेर तेजा सिंह के नेतृत्व में किया गया है। जो पूरे राज्य की प्रारंभिक शिक्षा की स्कूलों की स्टाफि ंग पैटर्न की ऑनलाइन समीक्षा कर सत्यापन करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो