scriptWeather Update: बीकानेर के आकाश पर रहा बादलों का डेरा, पहले आई आंधी, फिर गरजे-तड़के और बरसे मेघ | Bikaner Weather: Clouds camped in the sky of Bikaner, clouds thundered, it also rained | Patrika News
बीकानेर

Weather Update: बीकानेर के आकाश पर रहा बादलों का डेरा, पहले आई आंधी, फिर गरजे-तड़के और बरसे मेघ

आंधी चलने से अनेक स्थानों पर पेड़ गिर गए। बिजली गुल हो गई। बिजली गिरने की भी सूचना है। हालांकि, जनहानि की कोई खबर नहीं है। ग्रामीण इलाकों से भी आंधी-बारिश के समाचार मिले हैं।

बीकानेरMay 12, 2024 / 02:13 am

Brijesh Singh

जिले में पिछले कुछ दिनों से पड़ रही तेज गर्मी से शनिवार को आमजन ने थोड़ी राहत महसूस की। शुक्रवार रात से बादलवाही और बिजली कड़कने का दौर शुरू हुआ था, जो शनिवार सुबह तक जारी रहा। हालांकि, दिन निकलने के साथ ही धूप भी आई, लेकिन तीसरे प्रहर से तेज हवाओं का प्रभाव रहा। शाम होते-होते यह आंधी का रूप ले चुका था। देर शाम को आंधी चलने के साथ ही बारिश भी हुई, जिससे तापमान एक साथ करीब चार डिग्री तक नीचे आ गया। हालांकि आंधी चलने से अनेक स्थानों पर पेड़ गिर गए। बिजली गुल हो गई। बिजली गिरने की भी सूचना है। हालांकि, जनहानि की कोई खबर नहीं है। ग्रामीण इलाकों से भी आंधी-बारिश के समाचार मिले हैं।
सुबह से ऐसा रहा मौसम

शनिवार सुबह तेज धूप निकल आई थी। बाद में गर्म हवाएं चलने लगीं। हालांकि दोपहर के समय आकाश में बादल आ गए थे, इससे धूप का असर कम हो गया था, लेकिन गर्म हवा फिर भी चल रही थी। शाम करीब सात बजे अचानक तेज हवा चलने लगी, जो बाद में आंधी में बदल गई। आंधी इतनी तेज थी कि राह चलते लोगों को परेशानी उठानी पड़ी। वाहन चालकों को आंधी चलने से वाहन रोकने पड़े। तेज मेघ गर्जन भी हो रहा था। बिजली चमक और कड़क रही थी।
शुरू हुई बूंदाबांदी

आंधी थमने के बाद हल्की बूंदाबांदी शुरू हो गई, जो बाद में तेज बारिश में तब्दील हो गई। इससे मौसम में थोड़ी नरमी घुल गई। दिन में हवा चलने तथा बादल होने से अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई। शनिवार को अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शुक्रवार को यह 45.5 डिग्री था।
अनेक इलाकों में सड़क पर गिरे पेड़

तेज आंधी चलने से अनेक स्थानों पर बड़े पेड़ गिर गए। हालांकि आंधी चलने से पहले बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई। इससे कहीं से किसी जान-माल की कोई जानकारी नहीं मिली है। बारिश बंद होने के बाद भी बिजली आपूर्ति काफी देरी तक बहाल नहीं हो पाई थी।

Hindi News/ Bikaner / Weather Update: बीकानेर के आकाश पर रहा बादलों का डेरा, पहले आई आंधी, फिर गरजे-तड़के और बरसे मेघ

ट्रेंडिंग वीडियो