script

135 कार्मिक आज हांकेंगे गाय-गोधे, ताकि मुख्यमंत्री की राह हो सुगम

locationबीकानेरPublished: Mar 28, 2023 07:13:30 am

सीएम को न दिखें बेसहारा पशु इसलिए काफिले के मार्ग में 56 स्थानों पर खड़े रहेंगे निगम कर्मचारी
 

135 कार्मिक आज हांकेंगे गाय-गोधे, ताकि मुख्यमंत्री की राह हो सुगम

135 कार्मिक आज हांकेंगे गाय-गोधे, ताकि मुख्यमंत्री की राह हो सुगम

शहर की सड़कों पर खुले में घूम रहे बेसहारा पशुओं की समस्या कितनी विकराल है, इसका अंदाजा इसी तथ्य से लगाया जा सकता है कि मुख्यमंत्री के बीकानेर आगमन पर उनके सड़क मार्ग से निकलने के दौरान नगर निगम को 135 कर्मचारी तैनात करने पड़ रहे हैं, ताकि मुख्यमंत्री को सड़कों पर घूम रहे पशु न दिखाई दे जाएं। और ना ही काफिले के वाहनों के आगे पशु आएं। निगम आयुक्त गोपालराम बिरदा ने निगम राजस्व अधिकारी व स्वच्छता निरीक्षक के निर्देशन में इन 135 निगम कर्मचारियों को मुख्यमंत्री के सड़क मार्ग से निकलने के 56 चिन्हित स्थानों पर तैनात रहने के आदेश जारी किए हैं। ये कर्मचारी नाल हवाई अड्डे से गंगाशहर तेरापंथ भवन तक मुख्यमंत्री के आने व जाने के दौरान विभिन्न स्थानों पर पशुओं का ध्यान रखेंगे।

सड़कों पर पशु, गोशाला खाली
नगर निगम क्षेत्र के 80 वार्डों की सैकड़ों गलियों, मार्गों, कॉलोनियों, बाजारों व राष्ट्रीय राजमार्गों पर हजारों की संख्या में बेसहारा पशु घूम रहे हैं। आए दिन पशुओं के कारण दुर्घटनाएं हो रही हैं। लोग जख्मी होकर अस्पतालों में पहुंच रहे हैं। कई लोगों की जान भी पशुओं के कारण जा चुकी है, जबकि निगम की सरह नथानिया स्थित गोशाला खाली पड़ी है।


गोशाला में 2500 की क्षमता, 190 पशु
निगम की सरह नथानिया गोशाला में रविवार को पशुओं की संख्या 190 ही थी। बताया जा रहा है कि इस गोशाला की क्षमता 2500 पशुओं को रखने की है। गोशाला में 6 बाड़े, दो ट््यूबवेल, एक बड़ा चारा हॉल, पशुओं के उपचार की सुविधा है। निगम ने इस गोशाला में पशुओं को डालने का कार्य बंद कर रखा है।


पकडऩे की बजाय गोशाला से छोड़े 758 बेसहारा पशु
नगर निगम का दायित्व सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं को पकड़कर गोशाला में भेजने का है। इसके विपरीत निगम प्रशासन ने अपनी सरह नथानिया गोशाला में रह रहे 758 बेसहारा पशुओं को शहर की सड़कों व गोचर में खुले में छोड़ दिया। इनमें दर्जनों खूंखार गोधे भी शामिल हैं, जो पूर्व में कई लोगों को घायल कर चुके हैं। यहीं नहीं आयुक्त ने हाल ही में बेसहारा पशुओं को पकडऩे का टेंडर भी निरस्त कर दिया।


56 स्थान, जहां तैनात रहेंगे निगम कर्मचारी
कर्मचारियों को फायङ्क्षरग रेंज, पुलिस नाका नाल, एमजीएसयू रोड, अंसल सिटी मोड, बीकानेर कैंटिन के सामने, कल्ला पेट्रोल पम्प, धुंधवाल मोटर्स, करमीसर तिराहा, भैंरुजी मंदिर के पास, डूडी पेट्रोल पम्प व गंगा जुबली, पूगल फांटा, कोठारी अस्पताल, चेतन हनुमान मंदिर से पंडित धर्मकांटा, सर्वोदय बस्ती मोड, गजनेर रोड पुल के पास, पुलिस लाइन चौराहा, भुट्टों का चौराहा, सार्दुल स्पोट््र्स स्कूल के पास,गंगानगर चौराहा, करणी ङ्क्षसह चौराहा, दीनदयाल सर्कल,दुर्गादास सर्कल, जिला परिषद कार्यालय के आगे, म्युजियम सर्कल, मेजर पूर्णङ्क्षसह सर्कल, ट्रोमा सेंटर द्वार, मर्दाना अस्पताल द्वार, शिशु अस्पताल द्वार, कैंसर अस्पताल द्वार, रानी बाजार पुल, रानी बाजार पुल से सूरज टॉकिज, रानी बाजार मिलन स्वीट््स, एपेक्स अस्पताल के पास, रानी बाजार चौराहा, गुरुद्वारा गली, एके टाइल्स फैक्ट्री, अपना घर आश्रम रोड, बांद्रा बास, गोगागेट सर्कल, जैन पब्लिक स्कूल, शिव वैली, रामरतन कोचर सर्कल, गंगाशहर पेट्रोल पम्प, कुम्हारों का मोड, केदारनाथ मंदिर, महावीर चौक गंगाशहर व पुलिस थाना गंगाशहर के पास तैनात किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो