script

महानगरों की तर्ज पर अब बीकानेर मंडल में भी दौडऩे लगी इलेक्ट्रिक ट्रेनें

locationबीकानेरPublished: Sep 17, 2018 08:59:24 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

महानगरों की तर्ज पर अब बीकानेर मंडल में भी इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौडऩे लगी है। बीकानेर मंडल के कई स्टेशनों पर विद्युतीकरण का काम हो चुका है।

kota news

itarsi, railway board, dipawali, special trains,

बीकानेर. महानगरों की तर्ज पर अब बीकानेर मंडल में भी इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौडऩे लगी है। बीकानेर मंडल के कई स्टेशनों पर विद्युतीकरण का काम हो चुका है। पिछले दिनों हिसार से सिरसा के बीच में विद्युतीकरण लाइन पर रेलवे संरक्षा आयुक्त ने निरीक्षण किया था। उसके बाद स्पीड का निरीक्षण भी किया गया।
संभवत इसी माह के अंत तक सिरसा से बण्ठिडा तक 74 किमी तक रेलवे संरक्षा आयुक्त का निरीक्षण हो सकता है। इसके बाद यहां भी बिजली से संचालित इंजन चलेंगे। रोहतक से भिवान स्टेशन तक 49 किमी तक पूर्व में निरीक्षण के बाद ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है।
लालगढ़-रेवाड़ी अगले माह
बीकानेर मंडल में लालगढ़-रेवाड़ी रेल मार्ग पर विद्युतीकरण का काम अगले साल में ईपीसी मोड (दु्रत गति) से शुरू हो जाएगा। आगामी दिनों में बीकानेर, लालगढ़, रेवाड़ी, हनुमानगढ़, सादुलपुर, रतनगढ़, सरदारशहर रेल मार्ग पर विद्युतीकरण कार्य प्रस्तावित है। इसके बाद इन क्षेत्रों में चलने वाली ट्रेनों में बिजली से संचालित इंजन लगाए जाएंगे। साथ ही बीकानेर मंडल के ही सूरतगढ़ से बण्ठिडा रेल मार्ग पर भी विद्युतकरण प्रस्तावित है। इससे पूर्व में रेवाड़ी व कौसली स्टेशन तक ६५ किमी तक इलेक्ट्रिक निरीक्षण हो चुका है।
दो साल में सभी स्टेशन
इसी माह के अंत तक सिरसा-बठिण्डा तक का निरीक्षण होगा। दो साल का लक्ष्य उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के लगभग सभी स्टेशनों से इलेक्ट्रिक इंजन से ही ट्रेनों का संचालन करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किए है। इस समय अवधि में पूरे बीकानेर मंडल में विद्युतीकरण का काम पूरा हो जाएगा।
अभय शर्मा, वरिष्ठ वाणिज्य मंडल प्रबंधक, बीकानेर
सोलर कम्पनी करेगी कार्मिकों का भुगतान
बीकानेर. गजनेर स्थित सोलर कम्पनी के अधिकारियों ने कार्मिकों का बकाया भुगतान जल्द करने सहित विभिन्न मांगों को मान
लिया है। यहां काम करने वाले श्रमिकों से जुड़ी विभिन्न मांगों को भाजपा नेता देवी सिंह भाटी ने उठाया था। भाटी ने कार्मिकों को भुगतान नहीं करने और उनकी समस्याओं को दूर नहीं करने के विरोध में १७ सितम्बर से कम्पनी के प्लांट पर ताला लगाने की बात कही थी।
भाजपा नेता देवीसिंह भाटी ने बताया कि कम्पनी के अधिकारियों और जिला कलक्टर के बीच हुई वार्ता में निर्णय किया गया कि ग्रामीणों की मांगों को जल्द पूरा किया जाएगा। उनके बकाया का भुगतान १७ सितम्बर से शुरू किया जाएगा। कलक्टर की वार्ता के दौरान कम्पनी की डायरेक्टर निधि गुप्ता व उनके कानूनी सलाहकार उपस्थित थे। ग्रामवासियों की ओर से गजनेर सरपंच जेठाराम, रेवंतराम, राधेश्याम, बहादुर सिंह, मुकेश, बाबूलाल, जोधसिंह, माल सिंह एवं अन्य लोग उपस्थित थे। भाटी ने बताया कि समझौता होने के बाद घेराव और धरने के कार्यक्रम को निरस्त कर दिया है।

ट्रेंडिंग वीडियो