scriptभाईचारे की मिसाल :शिव पर आया संकट तो अहमद ने बढ़ाया हाथ | Example of brotherhood | Patrika News

भाईचारे की मिसाल :शिव पर आया संकट तो अहमद ने बढ़ाया हाथ

locationबीकानेरPublished: Jul 26, 2018 10:20:14 am

Submitted by:

dinesh kumar swami

बारिश से बेघर हुए हिन्दू परिवार को मुस्लिम ने अपने घर में दिया आसरा
 

Example of brotherhood

भाईचारे की मिसाल :शिव पर आया संकट तो अहमद ने बढ़ाया हाथ

विमल छंगाणी, अजीज भुट्टा
बीकानेर. कहते हैं कि दिल में जब इंसानियत और आपसी प्रेम-भाईचारे के भाव हों तो जात-पांत व धर्म आड़े नहीं आता। एेसी ही हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे और आपसी प्रेम की मिसाल बीकानेर में कायम हुई। एक मुस्लिम बंधु बिलाल अहमद ने बारिश से बेघर हुए हिन्दू परिवार का मुश्किल घड़ी में साथ दिया और अपने घर में आसरा भी दिया। गंगा-जमुनी संस्कृति और हिन्दू-मुस्लिम भाईचारे की इस मिसाल की सब सराहना कर रहे हैं।
शहर में हाल ही हुई बारिश के दौरान सिटी कोतवाली के पीछे छीपों के मोहल्ले में रहने वाले शिव कुमार भाटी के मकान में दरारें आ गई व घर गिरने की स्थिति में पहुंच गया। खतरा भांप शिव और उसके भाई गंगा का परिवार बारिश में सड़क पर आ गया। छोटे-छोटे बच्चे और महिलाएं भी सड़क पर आ गए। शिव के पड़ोस में नया मकान बनाने वाले बिलाल अहमद को इसकी जानकारी मिली तो वे तुरंत शिव के पास पहुंचे और उन्हें अपने नए मकान की चाबी सौंप दी। साथ ही रहने और खाने-पीने की व्यवस्था भी की। अभी शिव भाटी का परिवार बिलाल अहमद के मकान में रह रहा है। बिलाल दिन में कई बार पहुंचकर उनका ध्यान रख रहे हैं।
READ MORE : शास्त्रीय संगीय संध्या : कणिका पांडे ने बांधा समां


इंसानियत सबसे बड़ा धर्म
शिव कुमार को अपने मकान में जगह देने वाले बिलाल अहमद ने कहा कि इंसानियत सबसे बड़ा धर्म है। मकान रहने के लिए ही बनाया है। शिव का परिवार तकलीफ में है। शिव कुमार जब तक चाहे, इस मकान में रह सकता है। धर्म दुख और तकलीफ में रहने वालों की सहायता करने का संदेश देता है।
फरिश्ते से कम नहीं
बिलाल अहमद हमारे लिए किसी फरिश्ते से कम नहीं है। जब पूरा परिवार मकान गिरने के भय और बारिश से परेशान था, तब बिलाल अहमद ने बिना कुछ सोचे अपने नए मकान की चाबी सौंपी दी। शिव कुमार ने बताया कि बिलाल अहमद नए मकान में एक दिन भी नहीं रहे हैं। फिर भी उन्होंने हमें रहने का स्थान देकर बड़े नेक दिल का काम किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो