तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती की अंतिम कटऑफ जारी

तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती की अंतिम कटऑफ जारी

dinesh swami | Publish: Sep, 05 2018 07:54:56 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती-२०१८ के अंतर्गत लेवल द्वितीय की अंतिम कटऑफ जारी की गई।

बीकानेर. प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से राजस्थान प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती-२०१८ के अंतर्गत लेवल द्वितीय की मंगलवार को अंतिम कटऑफ जारी की गई। प्रारंभिक शिक्षा निदेशक श्यामसिंह राजपुरोहित के अनुसार अभ्यर्थियों के आरटेट-रीट एवं स्नातक के प्राप्तांको के आधार पर विज्ञापित वर्गवार पदों की सीमा तक अभ्यर्थियों का प्रोविजनल चयन किया गया और प्रोविजनल चयन सूचियां व अंतिम कटऑफ माक्र्स जारी किए गए हैं।

 

लेवल द्वितीय के २८ हजार पदों पर भर्ती के लिए ३१ जुलाई को पदवार विज्ञप्तियां जारी कर ५ से २५ अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। भर्ती में गैर अनुसूचित क्षेत्र के विभिन्न विषयों के पदों पर अभ्यर्थियों के आरटेट-२०११, आरटेट-२०१२ व रीट- २०१५, २०१७ में से प्राप्तांक का ७० प्रतिशत एवं स्नातक के प्राप्तांक का ३० प्रतिशत मिलकार मेरिट बनाई गई।

 

यह रही कटऑफ
अंग्रेजी : सामान्य पुरुष वर्ग में ६७.९३, महिला में ५७.०५, ओबीसी की पुरुष व महिला में ६६.१९, एमबीसी में पुरुष व महिला में ६५.२२, एससी में पुरुष व महिला में ६२.०५, एसटी में पुरुष व महिला वर्ग में ५८.१० प्रतिशत रही।
हिन्दी : सामान्य वर्ग में पुरुष व महिलाआें की ७२, ओबीसी पुरुष व महिला वर्ग में ७१.१४, एमबीसी की पुरुष व महिला में ७०.७८, एससी की पुरुष में ६८.७५ व महिला में ६८.७३, एसटी में पुरुष व महिला वर्ग में ६७.५४ प्रतिशत रही।
विज्ञान व गणित : सामान्य वर्ग में पुरुष व महिला की ७५.१७, ओबीसी पुरुष व महिला की ७३.७४, एमबीसी की पुरुष व महिला की ७२.५६, एससी पुरुष व महिला की ६८.२७, एसटी पुरुष व महिलाओं की ६४.८२ प्रतिशत रही।
सामाजिक अध्ययन : सामान्य वर्ग की पुरुष व महिला में ७४.१५, ओबीसी पुरुष व महिला में ७३.५९, एससी की पुरुष व महिला में ७०.७६, एसटी की पुरुष व महिला वर्ग में ६९.७६ प्रतिशत रही।
संस्कृत : सामान्य वर्ग की पुरुष व महिला में ७५.६०, ओबीसी पुरुष व महिला में ७४.८२, एससी
पुरुष व महिला में ७२.०९, एसटी पुरुष व महिला वर्ग में ७१.७० प्रतिशत रही।
उर्दू : सामान्य पुरुष व महिला वर्ग में ७०.५१, ओबीसी पुरुष व महिला में ६९.७०, एससी पुरुष व महिला में ६१.८४, एसटी पुरुष व महिला वर्ग में ६३.५१ प्रतिशत रही।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned