scriptGood News : भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा, टीचर्स की होगी बल्ले-बल्ले | Good News: Big gift from Bhajanlal government 10 thousand second grade teachers will be promoted | Patrika News
बीकानेर

Good News : भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा, टीचर्स की होगी बल्ले-बल्ले

Second Grade Teachers Promotion : शिक्षा विभाग ने लंबे समय बाद सैकंड ग्रेड शिक्षकों की पदोन्नति का रास्ता खुला है। इसके लिए अस्थाई वरियता सूची जारी कर दी। अब इस वर्ग के शिक्षकों को शीघ्र ही पदोन्नति का तोहफा मिल जाएगा।

बीकानेरMar 11, 2024 / 11:51 am

Kirti Verma

teacher_promotion_.jpg

CM Bhajanlal Big Gift : शिक्षा विभाग ने लंबे समय बाद सैकंड ग्रेड शिक्षकों की पदोन्नति का रास्ता खुला है। इसके लिए अस्थाई वरियता सूची जारी कर दी। अब इस वर्ग के शिक्षकों को शीघ्र ही पदोन्नति का तोहफा मिल जाएगा। पदोन्नति से बड़ी संख्या में वरिष्ठ अध्यापकों के पद खाली होने से विद्यार्थियों के लिए परेशानी खड़ी हो जाएगी। इन्हें भरने के लिए तृतीय श्रेणी शिक्षकों की डीपीसी भी लंबे समय से नहीं हो पा रही है। विभाग ने बकाया पदोन्नति के लिए 47 हजार वरिष्ठ शिक्षकों की तीन शिक्षा सत्रों की अस्थाई वरिष्ठता सूची जारी की है। इसमें से करीब दस हजार सैकंड ग्रेड शिक्षकों की पदोन्नति होने की संभावना है। यदि इनको व्याख्याता पद पर पदोन्नति किया तो सैकंड ग्रेड शिक्षकों के इतने ही पद रिक्त हो जाएंगे। पहले से 13 हजार पद रिक्त चल रहे है। ऐसे में रिक्त पदों का आंकड़ा 23 हजार हो जाएगा।


तृतीय श्रेणी शिक्षकों की स्थिति
विभाग स्वीकृत कार्यरत रिक्त
प्रारंभिक 176020 167040 8980
माध्यमिक 98500 67611 30899

यह भी पढ़ें

यूनिवर्सिटी-कॉलेज की नैक एक्रिडिटेशन में होगा बदलाव, शिक्षा मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट



 

थर्ड ग्रेड की डीपीसी भी बकाया
सैकंड ग्रेड की तरह तृतीय श्रेणी शिक्षकों की डीपीसी भी तीन साल से लम्बित है। शिक्षा सत्र 2021-22, 2022-23 तथा 2023-24 की डीपीसी नहीं हुई है। इस वजह से सैंकड ग्रेड शिक्षकों की डीपीसी होने के बाद भी थर्ड ग्रेड शिक्षकों की डीपीसी नहीं हो पाएगी।

तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भी हो पदोन्नति
बड़ी संख्या में तृतीय श्रेणी शिक्षक पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। सरकार को सैकंड ग्रेड की तरह थर्ड ग्रेड शिक्षकों को पदोन्नत करना चाहिए। महेन्द्र पांडे, महामंत्री राजस्थान प्रा.मा. शिक्षक संघ

यह भी पढ़ें

आठवीं बोर्ड परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव, डी ग्रेड वाले बच्चे होंगे पास, ई मतलब सप्लीमेंट्री

बकाया चल रही डीपीसी व 6 डी शीघ्र की जाए
बकाया चल रही डीपीसी व 6 डी प्रक्रिया की जाए। प्रारंभिक से माध्यमिक शिक्षा में समायोजन प्रक्रिया नहीं होने से माध्यमिक शिक्षा में तृतीय श्रेणी अध्यापक के रिक्त पदों की संख्या अधिक है। पदोन्नति होने से सीधी भर्ती व स्थानांतरण के रास्ते खुल सकते है।
बसन्त कुमार ज्याणी, प्रदेश प्रवक्ता, राजस्थान वरिष्ठ शिक्षक संघ रेस्टा

Home / Bikaner / Good News : भजनलाल सरकार का बड़ा तोहफा, टीचर्स की होगी बल्ले-बल्ले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो