scriptबीकानेर में निर्धारित समय बाद भी चली वोटिंग, डेढ़ फीसदी बढ़ा मतदान | loksabha election: voting | Patrika News

बीकानेर में निर्धारित समय बाद भी चली वोटिंग, डेढ़ फीसदी बढ़ा मतदान

locationबीकानेरPublished: May 07, 2019 09:40:42 am

Submitted by:

Vimal

बीकानेर. बीकानेर की जनता ने रेकॉर्ड तोड़ 59.94 प्रतिशत मतदान किया। जिले में17 मतदान केन्द्रों पर निर्धारित समय बाद तक मतदान चलता रहा।

loksabha election: voting

बीकानेर में निर्धारित समय बाद भी चली वोटिंग, डेढ़ फीसदी बढ़ा मतदान

बीकानेर. लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को सुबह 7 से शाम 6 बजे तक हुए मतदान के दौरान बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह रहा। तपती दुपहरी में भी लोग मतदान केन्द्रों पर कतार में लगे रहे। पारा ४३ डिग्री के पार रहने के बावजूद बीकानेर की जनता ने रेकॉर्ड तोड़ 59.94 प्रतिशत मतदान किया। पिछले लोकसभा चुनाव-2014में बीकानेर लोकसभा क्षेत्र में ईवीएम से मतदान का प्रतिशत 58.35 रहा था। इस लिहाज से 1.59 फीसदी वोट अधिक पड़े हैं।
लोकसभा क्षेत्र में बीकानेर शहर से लेकर अनूपगढ़-खाजूवाला से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बसे गांवों तक में मतदान के प्रति उत्साह रहा। 90 से 100 साल के बीच के बुजुर्ग भी मतदान केन्द्रों पर पहुंचे। पहली बार वोट करने वाले युवक-युवतियों में स्याही लगी अंगुली के साथ सेल्फी लेने का क्रेज दिखा। बारात लेकर जा रहा दूल्हा हो या फेरों से पहले दुल्हन, वे भी मतदान के दायित्व को पूरा करने मतदान केन्द्र पहुंचे। मतदान करने उन गमगीन परिवारों के सदस्य भी पहुंचे, जिनके यहां हाल ही में परिवार के किसी सदस्य का देहांत हुआ।
निर्धारित समय बाद भी मतदान

बीकानेर. लोकसभा चुनाव के दौरान जिले के कई मतदान केन्द्रों पर निर्धारित समय तक पहुंचे मतदाताओं की लम्बी कतारें लगी रही। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एएच गौरी ने बताया कि जिले में १७ मतदान केन्द्रों पर निर्धारित समय बाद तक मतदान चलता रहा। इनमें कोलायत विधानसभा क्षेत्र में ३, खाजूवाला विधानसभा क्षेत्र में १० और लूणकरनसर विधानसभा में ४ मतदान केन्द्रों पर निर्धारित समय के बाद तक मतदान हुआ।
कई मतदान केन्द्रों पर मशीनें हुई खराब

बीकानेर. मतदान प्रक्रिया शुरू होने से पहले हुए मॉक पोल के दौरान ही कई मतदान केन्द्रों पर बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट मशीनों में तकनीकी खराबी सामने आई। हालांकि मतदान प्रक्रिया के दौरान भी कई मतदान केन्द्रों पर मशीनों के खराब होने और कुछ समय तक मतदान प्रभावित होने की खबरें मिलती रही। मॉक पोल के दौरान करीब चार दर्जन वीवीपैट, बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट मशीनों में खराबी सामने आई।
मतदान कार्मिक की तबीयत बिगड़ी
बीकानेर. लोकसभा चुनाव के दौरान बीकानेर पश्चिम विधानसभा क्षेत्र स्थित मतदान केन्द्र संख्या ७६ में मतदान दल में शामिल एक कर्मचारी की अचानक तबीयत बिगड़ गई। इसकी सूचना केन्द्रीय कंट्रोल रूम में दी गई, वहां संबंधित क्षेत्र में नियुक्त अधिकारी को जानकारी दी गई। बाद में कर्मचारी को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। कंट्रोल रूम से प्राप्त जानकारी के अनुसार कर्मचारी पीओ तृतीय उम्मेद की तबीयत बिगडऩे पर अन्य कर्मचारी को मतदान दल में शामिल किया गया।
अनूपगढ़ आगे
बीकानेर लोकसभा क्षेत्र के आठ विधानसभा क्षेत्रों में अनूपगढ़ सबसे आगे रहा, जहां ७६.२८ प्रतिशत मतदान हुआ है। यह पिछले चुनाव के मुकाबले ३.५२ प्रतिशत अधिक है। बीकानेर पश्चिम ६९.६५ प्रतिशत मतदान के साथ दूसरे स्थान पर रहा है। वहीं नोखा विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम ४६.३४ प्रतिशत मतदान हुआ।

ट्रेंडिंग वीडियो