अब आप वोट डालेंगे तो यह भी पता चलेगा कि आपका वोट किसे गया है, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

अब आप वोट डालेंगे तो यह भी पता चलेगा कि आपका वोट किसे गया है, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

dinesh swami | Publish: Sep, 10 2018 10:42:10 AM (IST) Bikaner, Rajasthan, India

सूडसर. अब आप वोट डालेंगे तो यह भी पता चलेगा कि आपका वोट किसे गया है। बीते चुनावों में इस बात को लेकर अफवाह रही है कि वोट किसी को डालो तो दूसरे को जाएगा। इन भ्रांतियों को दूर करने की व्यवस्था चुनाव आयोग ने की है। इस बार वोटर यह भी देख सकेगा कि उसने जिसे वोट दिया है, उसे गया या नहीं। दरअसल चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव में वीवीपैट मशीन के इस्तेमाल का फैसला किया है। इसमें यह सुविधा होगी कि जिसे आप वोट करेंगे उसका डिसप्ले सात सैकंड तक सामने स्क्रीन होगा।


सूडसर. अब आप वोट डालेंगे तो यह भी पता चलेगा कि आपका वोट किसे गया है। बीते चुनावों में इस बात को लेकर अफवाह रही है कि वोट किसी को डालो तो दूसरे को जाएगा। इन भ्रांतियों को दूर करने की व्यवस्था चुनाव आयोग ने की है।

इस बार वोटर यह भी देख सकेगा कि उसने जिसे वोट दिया है, उसे गया या नहीं। दरअसल चुनाव आयोग ने आगामी विधानसभा चुनाव में वीवीपैट मशीन के इस्तेमाल का फैसला किया है। इसमें यह सुविधा होगी कि जिसे आप वोट करेंगे उसका डिसप्ले सात सैकंड तक सामने स्क्रीन होगा।

 

दिया प्रशिक्षण
भारत इलेक्ट्रानिक्स के अभियंताओं द्वारा मास्टर ट्रेनरों को वीवीटीपी मशीन के उपयोग संबंधी प्रशिक्षण दिया गया है, ताकि ईवीएम प्रशिक्षण के साथ ही पीठासीन पदाधिकारियों को इसका भी प्रशिक्षण दिया जा सके। इसके लिए कई मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

 

वोटर को मिलेगी सुविधा
विधानसभा आम चुनाव में पहली बार मतदाता ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन की सुविधा प्राप्त होगी। इस मशीन के जरिये जिस प्रत्याशी को वोट किया, उसका डिस्न्ले सात सेकेंड तक वोटर के सामने होता रहेगा। परंतु चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध कराई गई यह सुविधा आगामी विधानसभा चुनाव के मतदाताओं को मिल सकेगी।

 

मतदाताओं को समझाया वीवीपैट मशीन की प्रणाली
मतदाताओं को ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन की कार्यप्रणाली को समझाया जा रहा है। इसलिए इन दिनों जिले के श्रीडूंगरगढ़ उपखण्ड के मतदान केन्द्रों पर ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैअ मशीन को प्रदर्शित कर मतदाताओं को इसकी विशेषता को बताया जा रहा है।

 

 

सूडसर क्षेत्र में मतदाताओं को किया जागरूक
सूडसर क्षेत्र में मतदाताओं को किया जागरूक किया जा रहा है। इस क्रम में सूडसर समेत टेऊ, दुलचासर, गोपालसर, देराजसर आदि गांवों के मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को ईवीएम मशीन के साथ वीवीपैट मशीन की विशेषता से रूबरू करवाया गया। इसको लेकर मतदाताओं में विशेष उत्साह देखा गया।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned