scriptबीकानेर में गिरे सब्जियों के दाम, देखें किस भाव बिक रहा आलू-टमाटर और भिंडी | Vegetables Price Down In Bikaner, Know Price Of Potato-Tomato Others | Patrika News

बीकानेर में गिरे सब्जियों के दाम, देखें किस भाव बिक रहा आलू-टमाटर और भिंडी

locationबीकानेरPublished: May 07, 2023 01:46:23 am

Submitted by:

Brijesh Singh

बंपर आवक होने की वजह से शाम के समय बड़ी मात्रा में सब्जियां बच जाती हैं। इनमें कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं, जो शाम के बाद से खराब होनी शुरू हो जाती है। इस वजह से फेंकनी भी पड़ती हैं।

बीकानेर में गिरे सब्जियों के दाम, देखें किस भाव बिक रहा आलू-टमाटर और भिंडी

बीकानेर में गिरे सब्जियों के दाम, देखें किस भाव बिक रहा आलू-टमाटर और भिंडी

बीकानेर. पिछले कुछ समय से मंडियों में सब्जियों की बंपर आवक हो रही है। इसके चलते भावों में 25 से 30 फीसदी तक कमी देखने को मिली है। सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि पिछले तीन महीने से मांग से अधिक सब्जियों की आवक हो रही है। स्थिति यह है की बंपर आवक होने की वजह से शाम के समय बड़ी मात्रा में सब्जियां बच जाती हैं। इनमें कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं, जो शाम के बाद से खराब होनी शुरू हो जाती है। इस वजह से फेंकनी भी पड़ती हैं। दुकानदारों को नुकसान भी उठाना पड़ रहा रहा है।

दुकानदारों का कहना है कि पिछले कई सालों में पहली बार मई के महीने में सब्जियों के भावों में रेकॉर्ड कमी आई है। साथ ही आवक भी बड़ी मात्रा में हुई है। उन्होंने बताया कि बारिश की वजह से बाहर से तो आवक बढ़ी ही है। साथ ही बीकानेर सहित आस-पास के करीब 100 किमी क्षेत्र से भी सब्जियां आ रही हैं। हालांकि, आने वाले दस दिनों में सब्जियों के भावों में इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है।

यहां से आ रही हैं सब्जियां

बारिश की वजह से बीकानेर सहित आसपास के क्षेत्र से सब्जियों की आवक हो रही है। इसमें ग्वारफली, काकड़िया, लौकी, ककड़ी, करेला, तौरी, पेठा बीकानेर से, भिंडी, टमाटर, मिर्ची पीलीबंगा से, कैरी, परवल, पत्तागोभी अहमदाबाद से आ रहे हैं।

बिक्री कम, आवक ज्यादा

बारिश होने की वजह से पिछले तीन महीने से सब्जियों की रेकॉर्ड आवक हो रही है। इसी वजह से पिछले कई समय से सब्जियों के भावों में करीब 30 फीसदी तक की कमी आई है। लेकिन आने वाले दस दिनों में भावों में बढ़ोतरी होगी। – संजय रूपेला, सब्जी व्यापारी

यह हैं भाव

ग्वारफली 55 से 60

काकड़िया 40 से 50लौकी 20

ककड़ी 40

करेला 40

तौरी 20

पेठा 20

भिंडी 50 से 60

टमाटर 20
मिर्ची 20

कैरी 40

परवल 50आलू 15

खीरा 25 से 30

(भाव प्रति रुपए किलो)

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो