script

गर्मी में तेजी से ख़त्म होता है बाइक का पेट्रोल, ऐसे निपट सकते हैं इस समस्या से

locationनई दिल्लीPublished: May 15, 2019 03:26:56 pm

Submitted by:

Vineet Singh

गर्मियां आते ही कम माइलेज देने लगती है बाइक
बाइक का पेट्रोल तेजी से खत्म होने लगता है
सिंपल से स्टेप को फॉलो करने पा सकते हैं इस समस्या से छुटकारा

bike fuel

गर्मी में तेजी से ख़त्म होता है बाइक का पेट्रोल, ऐसे निपट सकते हैं इस समस्या से

नई दिल्ली: अगर आप बाइक चलाते हैं तो आपने गौर किया होगा कि गर्मी के मौसम में पेट्रोल तेजी से खत्म होता है वो भी बाइक को ज्यादा चलाए बगैर। लोगों को लगता है बाइक माइलेज नहीं दे रही है लेकिन ऐसा नहीं होता है बल्कि इसके पीछे वजह दूसरी होती है।
Maruti Dezire से लेकर Honda Amaze तक, ये हैं सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट सेडान कारें

दरअसल गर्मी के मौसम में पेट्रोल गर्म होकर भाप बन जाता है और उड़ने लगता है। ऐसे में जब आप बाइक चलाते हैं तो आपको लगता है कि पेट्रोल तेजी से खत्म हो रहा है जबकि ये पेट्रोल टैंक ( bike petrol Tank ) से उड़ जाता है। गर्मी के दिनों में ये समस्या आम है ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे इस समस्या से बचा जा सकता है और पेट्रोल को उड़ने से रोका जा सकता है।
धूप में ना खड़ी करें बाइक

लोग इस बात का ध्यान नहीं देते हैं लेकिन तेज धूप में बाइक खड़ी करने की वजह से इसका फ्यूल टैंक ( fuel tanks ) काफी गर्म हो जाता है और पेट्रोल भाप बनकर उड़ जाता है। इस समस्या से निपटने के लिए आपको बाइक किसी ठंडी जगह पर पार्क करनी चाहिए जिससे इसका फ्यूल टैंक ठंडा रहे।
Mahindra Marazzo से लेकर Maruti Suzuki Ertiga तक, ये हैं 4 सबसे सस्ती 7 सीटर कारें

फ्यूल टैंक रखें कवर

आपको कोशिश करनी चाहिए कि बाइक के फ्यूल टैंक पर किसी हल्के रंग की कोटिंग करवा दें क्योंकि हल्के रंग धुप की रौशनी को रिफ्लेक्ट करते हैं ऐसे में आपकी बाइक का फ्यूल टैंक गर्म नहीं होगा और पेट्रोल भाप बनकर नहीं उड़ेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो