script80 रूपए में दिल्ली से मनाली पहुंचा देगा ये स्कूटर, कीमत जानकर आज ही खरीदेंगे | high performance electric scooter | Patrika News

80 रूपए में दिल्ली से मनाली पहुंचा देगा ये स्कूटर, कीमत जानकर आज ही खरीदेंगे

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2018 04:39:41 pm

Submitted by:

Pragati Bajpai

मगर बदलती तकनीक ने अब इलेक्ट्रिक स्कूटरों को भी एडवांस बना दिया है। मार्केट में कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं, जो आपको अच्छी स्पीड भी देते हैं।

scooter

80 रूपए में दिल्ली से मनाली पहुंचा देगा ये स्कूटर, कीमत जानकर आज ही खरीदेंगे

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से निपटना इतना आसान नहीं हैं न ही तो उन्हें कम करना ही हमारे हाथ में हैं। इसीलिए अब लोग इलेक्ट्रिक वाहनों को इन कंवेशनल व्हीकल्स के अल्टरनेट के रूप में देखने लगे हैं। हालांकि, कम रेंज और स्लो स्पीड के कारण इलेक्ट्रिक वाहन लोगों को लुभा नहीं पाए। मगर बदलती तकनीक ने अब इलेक्ट्रिक स्कूटरों को भी एडवांस बना दिया है। मार्केट में कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर मौजूद हैं, जो आपको अच्छी स्पीड भी देते हैं। इतना ही नहीं एक एवरेज मॉडर्न इलेक्ट्रिक स्कूटर को चार्ज करने में जितनी बिजली खपत होती है, उसके अनुसार लगभग 10 रुपये में ही ये स्कूटर 70 किलोमीटर दौड़ सकते हैं। यानी अगर इस समय पेट्रोल की कीमत (औसत 80 रुपये) से इसकी तुलना करें, तो इतने रुपये में ये स्कूटर 550 किलोमीटर से अधिक चल सकते हैं।

मोटरसाइकिल के खर्च में चलती है Maruti की ये सिडान कार, कीमत 7 लाख रूपए से कम

ather

अथर 450 –

Ather 450 कंपनी का फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक स्कूटर है। ऐसा दावा है कि इसकी टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रतिघंटा है। Ather 450 दो रेंज मोड्स, इकॉनमी और पावर के साथ आता है। इकॉनमी मोड में बैटरी अधिकतम 75 किलोमीटर की रेंज देगी, तो पावर मोड में यह 60 किलोमीटर होगी । इसमें एक 2.4 kWh लिथियम आयन बैटरी है, जो BLDC मोटर के साथ मिलकर 5.4 kW का पीक पावर जेनरेट करती है। महज 3.9 सेकंड्स में यह स्कूटर 0 से 40 kmph की स्पीड पकड़ सकता है। इसकी भारत में कीमत 1.24 लाख रुपये है।

हीरो इलेक्ट्रिक फोटान- हीरो का यह हाई स्पीड स्कूटर इकॉनमी और पावर नाम से दो मोड में आता है। इकॉनमी मोड में बैटरी अधिकतम 119 किलोमीटर की रेंज देगी, तो पावर मोड में यह 85 किलोमीटर रेंज होगी। इसकी अधिकतम स्पीड 45 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इस स्कूटर की कीमत 84,490 रुपये (दिल्ली में एक्स शोरूम) है। इसमें मोबाइल चार्जिंग पॉइंट, एंटी थेफ्ट अलाई और रिमोट लॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो