मात्र 500 रुपए में ठीक हो जाएगी पानी भरने से बंद हुई बाइक, यहां जानें पूरा तरीका

मात्र 500 रुपए में ठीक हो जाएगी पानी भरने से बंद हुई बाइक, यहां जानें पूरा तरीका

Pragati Vajpai | Updated: 19 Aug 2019, 05:29:26 PM (IST) बाइक

  • वॉटरलॉगिंग वाली जगह बाइक में भर जाता है पानी
  • खर्च होते हैं हजारों रुपए
  • बिना मकैनिक को बुलाए अपने आप करें ठीक

नई दिल्ली: बारिश में वैसे तो वॉटर लॉगिंग वाली जगहों से बाइक या गाड़ी को चलाने से बचना चाहिए लेकिन फिर भी अगर मजबूरी हो तो इंसान क्या करे। कई बार पानी में डूबने की वजह से बाइक बंद हो जाती है तो ऐसे में उसे ठीक कराने के लिए मार्केट में करीब 5000 रू तक खर्च हो सकते हैं, लेकिन हम आपको आज एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसे अपनाने से आप 500 रू से कम के खर्च में अपनी बाइक को ठीक कर सकते हैं

Hero ऩे लॉन्च किये इलेक्ट्रिक स्कूटर optima Er और Nyx Er, 100 किमी का देंगे माइलेज

water drain out from bike

ऐसे करें बाइक ठीक-

अगर आपकी बाइक बंद हो गई है तो इसे 500 रू से कम के खर्च में में ठीक किया जा सकता है। 300 रू इंजन ऑयल 170 स्पार्क प्लग के लिए। इसके लिए सबसे पहले अंदर भरे पानी को बाहर निकालें उसके बाद फिर नया इंजन ऑयल डालकर इसे भी फ्लश आउट कर दें। फिर नया इंजन ऑयल डालकर गाड़ी स्टार्ट करें। बाइक आसानी से स्टार्ट हो जाएगी। ये ट्रिक कार पर भी काम करती है।

दिखने लगा मंदी का असर, महिंद्रा ने 1500 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, पढ़ें पूरी खबर

कभी भी न करें किक स्टार्ट-

सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है कि अगर कभी भी आपकी बाइक पानी में डूबने की वजह से बंद हो जाए तो गलती से भी उसे किक स्टार्ट करने की कोशिश न करें । दरअसल ऐसा करने से बाइक का पिस्टन मूव कर सकता है जिसकी वजह से इंजन में वैक्यूम स्पेस बन जाता है और पानी चैम्बर में पहुंच सकता है। एक बार पानी आपके इंजन तक पहुंच गया तो उस वक्त बाइक को सर्विस सेंटर पर ले जाए बिना ठीक करना इंपॉसिबल होगा।कई बार तो इंजन चेंज कराने की नौबत आ जाती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned