scriptअपनी नॉर्मल बाइक में करें ये छोटा सा बदलाव, स्पीड में रेसिंग बाइक भी हो जाएगी फेल | Make Small Change in Your Normal Bike, the Speed Will Double | Patrika News

अपनी नॉर्मल बाइक में करें ये छोटा सा बदलाव, स्पीड में रेसिंग बाइक भी हो जाएगी फेल

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2018 08:55:03 am

Submitted by:

Sajan Chauhan

आप भी चाहते हैं कि आपकी सामान्य बाइक भी तेज स्पीड से दौड़ने वाली बन जाए तो आपको उसके लिए बाइक में अलग से एक्‍स्‍ट्रा पावर के लि‍ए सि‍लेंडर लगाना होगा

Bike

अपनी नॉर्मल बाइक में करें ये छोटा सा बदलाव, स्पीड में रेसिंग बाइक भी हो जाएगी फेल

दुनिया में सुजुकी की दमदार बाइक हायाबुसा सीएसएक्स 1300 आर (Suzuki Hayabusa GSX1300R) वो बाइक है जो कि स्पीड के मामले में लोगों को खूब पसंद आती है। भारत में इस बाइक का क्रेज बॉलीवुड फिल्म धूम से शुरू हुआ था। फिल्म में दिखाया जाता है कि ये बाइक कैसे पल भर में गोली की रफ्तार से दौड़ने लग जाती है और तो और सच बात तो ये है कि ये बाइक सचमुच में सबसे तेज दौड़ने वाली बाइक है। दुनिया में सबसे तेज स्पीड से दौड़ने के मामले में इस बाइक को दूसरे नंबर पर माना जाता है। इस बाइक में 1340 सीसी का 4 सिलेंडर वाला इंजन है जो कि 197 बीएचपी की पावर और 155 एनएम का टार्क जनरेट करता है। अगर अधिकतम स्पीड की बात की जाए तो ये बाइक 312 किमी प्रति घंटे की स्पीड से दौड़ सकती है। ये बाइक मात्र 2.76 सेकंड में 0 से 60 किमी की रफ्तार पकड़ लेती है। कीमत की बात की जाए तो इस बाइक की एक्स शोरूम कीमत लगभग 14 लाख रुपये है।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी सामान्य बाइक भी तेज स्पीड से दौड़ने वाली बन जाए तो आपको उसके लिए बाइक में अलग से एक्‍स्‍ट्रा पावर के लि‍ए सि‍लेंडर लगाना होगा जो कि स्पीड को बढ़ाने में मदद करता है। एग्जॉस्ट सिस्टम लगवाना होगा, जिससे स्पीड के साथ-साथ आवाज बदल जाती है। कार्बोरेटर के नोजल साइज को बढ़ाना होता है और नया एयर फिल्टर लगवाना होता है। दिल्ली में करोल और अन्य जगहों पर बहुत सी मॉडिफिकेशन शॉप हैं जो बाइक की स्पीड बढ़ाने का काम करती हैं।

ये भी पढ़ें- बाइक देगी 150 km का माइलेज, आज ही लगवाएं 500 रुपये का ये छोटा सा डिवाइस

हम आपको बता दें कि बाइक की स्पीड में छेड़छाड़ या उसके इंजन में किसी भी तरह का बदलाव करने पर सरकार से मंजूरी लेनी होती है और बिना मंजूरी के ऐसे बदलाव करवाना अपराध कहलाता है। अगर आप अपनी बाइक में इस तरह के बदलाव करवा रहे हैं तो पूरी तरह की जानकारी लेने के बाद ही करवाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो