बाइक देगी 150 km का माइलेज, आज ही लगवाएं 500 रुपये का ये छोटा सा डिवाइस

अगर आप भी पेट्रोल के बढ़ते दामों से परेशान हो चुके हैं तो ये खबर आपके लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होने वाली है। आइए जानते हैं कैसे...

By: Sajan Chauhan

Updated: 23 Jun 2018, 09:23 AM IST

आज जिस गति से ईंधन के दाम बढ़ते जा रहे हैं ये देखते हुए तो लग रहा है कि भविष्य में बाइक चलाना मुश्किल हो जाएगा। सबसे ज्यादा दिक्कत उन लोगों को आती है जो रोजाना बाइक से लंबी दूरी तय करते हैं, उनकी बाइक ज्यादा चलती है इसलिए पेट्रोल की खपत भी ज्यादा होती है। अगर आप भी इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये खबर पढ़ने के बाद आप जरूर राहत की सांस लेने वाले हैं।

माइलेज डबल से ज्यादा
सामान्य बाइक प्रति लीटर में ज्यादा से ज्यादा 50-60 किमी का माइलेज देती है। अगर हम आपसे कहें कि आपकी यही बाइक 150 किमी का माइलेज देने लगेगी तो आपको इस बात पर शायद यकीन नहीं होगा, लेकिन ये बात बिल्कुल सच है। जी हां महज कुछ रुपये खर्च करके आपकी बाइक माइलेज में सबसे आगे निकल जाएगी और बार-बार पेट्रोल भरवाने की टेंशन से आप मुक्त हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें- पहली बार भारत में नजर आई Bajaj की ये शानदार कार, कीमत सिर्फ 1.5 लाख रुपये

विज्ञान के इस दौर में अब कुछ भी नामुमकिन नहीं रहा है और इसी विज्ञान के कमाल से एक स्टूडेंट ने फिजिक्स के फॉर्मूले के बल पर ये कर दिखाया है। स्टूडेंट को श्री माता वैष्णो देवी यूनिवर्सिटी के टेक्नोलॉजी बिजनेस इन्क्यूबेशन सेंटर ने इस कार्य की शुरुआत में मदद के लिए 75 लाख रुपये की मदद धनराशि भी मंजूर की है।

ये भी पढ़ें- कार चलाना सीख रहे हैं तो पहले ही जान लें ये गुरु मंत्र, कुछ ही दिनों में बन जाएंगे सफल ड्राइवर

सिर्फ 500 रुपये का खर्च
इस स्टूडेंट ने खुद एक कार्बोरेटर बनाया है, जिसे बाइक में फिट करने के बाद बाइक का माइलेज डबल से भी ज्यादा हो जाता है। इस कार्बोरेटर पर सिर्फ 500 रुपये का खर्च आता है। इस कार्बोरेटर को बनाने वाला स्टूडेंट विवेक कुमार कौशांबी का रहने वाला है। विवेक ने 2001 में 12वीं कक्षा में फिजिक्स पढ़ी थी, जिसके फॉर्मूले के दम पर ये अनोखा कार्बोरेटर बना कर तैयार कर दिया है। ये कार्बोरेटर माइलेज को डबल से भी अधिक करने में सक्षम है, जिसकी मदद से बाइक प्रति लीटर में 153 किमी का माइलेज दे सकती है। इस टेकनोलॉजी का इस्तेमाल बाइक से साथ जनरेटर में भी किया जा सकता है।

Show More
Sajan Chauhan Content Writing
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned