scriptयामाहा की 12 साल पुरानी रेट्रो बाइक को बनाया कैफे रेसर, तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल | Yamaha RX100 Inspired Cafe Racer Custom Bike goes viral on Facebook | Patrika News

यामाहा की 12 साल पुरानी रेट्रो बाइक को बनाया कैफे रेसर, तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 17, 2022 10:32:30 pm

Submitted by:

Bhavana Chaudhary

कंपनी ने बाइक के इंजन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की है। इसमें 106 सीसी, सिंगल-सिलेंडर युक्त फोर-स्ट्रोक इंजन दिया गया है, जिसे 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया था।

yamaha_rx100-amp.jpg

Yamaha RX100 Cafe racer

जब भी रेट्रो बाइक्स की बात आती है, तो यामाहा की लाइबेरो नामक एक हल्की एंट्री-लेवल मोटरसाइकिल को लोग जरूर याद करते हैं, इक्कीसवीं सदी की शुरुआत में यामाहा ने भारत में लाइबेरो को पेश किया था। हालांकि लाइबेरो को हीरो होंडा और बजाज द्वारा बेचे गए अन्य मॉडलों से प्रतिद्वंद्विता का सामना करना पड़ा। जिनके सामनें यह फीकी पड़ गई और बाइक को 2010 में बंद कर दिया गया। लेकिन इस बाइक को हम आज भी किसी बाइक उत्साही के गैरेज में देख सकते हैं।

हैदराबाद स्थित आफ्टरमार्केट वर्कशॉप ने लिबरो की एक पुरानी यूनिट को एक सुंदर कस्टम-निर्मित कैफे रेसर में बदल दिया है। Yamaha लाइबेरो पर आधारित पूरी तरह से संशोधित कस्टम कैफे रेसर बाइक की तस्वीरें Eimor Customs के फेसबुक पेज पर साझा की गई हैं। इस विशेष मोटरसाइकिल के मालिक का इससे गहरा नाता है, क्योंकि यह उसकी पहली बाइक थी। इसलिए, Eimor के लोगों ने न केवल मोटरसाइकिल को पुनर्जीवित किया बल्कि इसे मालिक की पसंद के अनुसार एक सुंदर कैफे रेसर में रिप्लेस भी किया।


रेट्रो अपील को बढ़ाता लुक

चूंकि यह बाइक लाइबेरो पर आधारित है, तो मॉडिफिकेशन के बाद RX100 जैसी दिखती है। इसकी बॉडी में ढेर सारे अपडेट किए गए हैं। बाइक के डिजाइन में बदलाव के साथ टर्न इंडिकेटर्स की एक जोड़ी व नई ग्रिल के साथ एक नई हेडलाइट मिलती है। बाइक के फ्रंट और रियर दोनों फेंडर को छोटा कर दिया गया है,


वहीं बाइक के अन्य प्रमुख आकर्षण बिंदु में एक रिब्ड पैटर्न के साथ एक कस्टम-निर्मित सिंगल-पीस सीट और एक सिग्नेचर पिलियन काउल है। हैंडलबार पर सर्कुलर बार-एंड रियरव्यू मिरर लगाए गए हैं जो बाइक की रेट्रो अपील को बढ़ाते हैं। रेट्रो थीम को ध्यान में रखते हुए, एक आफ्टरमार्केट ट्विन-पॉड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल भी जोड़ा गया है।

 


ये भी पढ़ें : बदल जाएगा SUV बाज़ार! आ रही हैं Hyundai की ये 4 नई कारें, जानिए कब होंगी लॉन्च

 

 

कंपनी ने बाइक के इंजन के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की है। इसमें 106 सीसी, सिंगल-सिलेंडर युक्त फोर-स्ट्रोक इंजन दिया गया है, जिसे 4-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया था। इस पावरट्रेन का इस्तेमाल 7.7 बीएचपी का मामूली आउटपुट और 7.8 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने के लिए किया गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो