25 साल पुरानी इस बाइक के दीवाने हैं लोग, हर घंटे 4 लोग खरीदते हैं इस बाइक को

हीरो ने 1994 में एक बाइक ल़ॉन्च की थी हीरो स्प्लेंडर, 25 सालों के बाद भी ये बाइक लोगों को अपना दीवाना बनाए हुए है। और इस बात की गवाही इसकी बिक्री के आंकड़े देते हैं।

नई दिल्ली: आज जब ऑटोमोबाइल सेक्टर मंदी के दौर से गुजर रहा है हर कोई बिक्री कम होने से परेशान हैं लेकिन एक बाइक ऐसी है जिसकी दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोल रही है। आलम ये है कि हर घंटे इस बाइक की 4 यूनिट्स बिक जाती हैं। ये हालत तब है जब ये बाइक आज से 25 साल पहले लॉन्च हुई थी।

जी हां ! हम बात कर रहे हैं Hero Splendor की, हीरो की ये मोटरसाइकिल 1994 में लॉन्च हुई थी और तब से लेकर अब तक ये बाइकर्स की पसंद बनी हुई है। आपको बता दें कि जुलाई के महीने में सबसे अधिक बिकने वाली बाइक्स की लिस्ट में ये बाइक टॉप पर है। जुलाई 2019 में इसकी 1,78,907 यूनिट बेचीं गयी है। दूसरे नंबर पर इस लिस्ट में हीरो की ही एचएफ डीलक्स है, जुलाई 2019 में इसकी 1,69,632 यूनिट बेचीं गयी है।

Hyundai Grand i10 neos और Maruti Swift Dzire में कौन है ज्यादा दमदार

यहां ध्यान देने वाली बात है कि इस बाइक 25th एनिवर्सिरी पर कंपनी ने 56,600 रुपये की शुरूआती कीमत पर इसका स्पेशल एडीशन लॉन्च किया था। स्प्लेंडर का स्पेशल एडिशन स्प्लेंडर प्लस पर बेस्ड है। चलिए अब आपको बताते हैं इस बाइक की कुछ खास बातें जिसकी वजह से ये लोगों को इतनी पसंद है।

plendor.jpg

कीमत- हीरो स्पलेंडर प्लस की बात करें तो इसकी कीमत 57,049 रुपए ( ऑन रोड प्राइस ) से स्टार्ट होकर टॉप वेरिएंट की कीमत 60,527 रुपए तक जाती है। यानि ये किसी भी आदमी के बजट में आसानी से फिट हो जाती है।

ईजी टू हैंडल- हीरो स्पलेंडर ईजी टू हैंडल है । इसका वजन 112.3 Kg होता है यानि ये बाइक लंबे सफर में भी आसानी से चलाई जा सकती है।

इन 5 फीचर्स से मार्केट में बजेगा Maruti S-Presso का डंका, आप भी जानें

माइलेज- माइलेज की बात करें तो ये बाइक 80 किमी का माइलेज देती है। यानि ये बाइक की हैंडलिंग ईजी होने के साथ ये किफायती भी है।

पॉवर और इंजन- इस मोटरसाइकिल में 97.2 cc का एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक, सिंगल सिलेंडर इंजन लगा हुआ है, जो 8000 rpm पर 8.24 bhp की पॉवर और 8.05 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के अलावा इस बाइक में दिये गए ब्रेक्स और बाकी फीचर्स भी काफी शानदार हैं।

Show More
Pragati Bajpai
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned