scriptLok Sabha Election Results 2024: एग्जिट पोल के बाद बढ़ी धड़कनें, 4 जून को होगी काउंटिंग…केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे यह सामान | Lok Sabha Election Results 2024: These items will be banned in counting center on 4th | Patrika News
बिलासपुर

Lok Sabha Election Results 2024: एग्जिट पोल के बाद बढ़ी धड़कनें, 4 जून को होगी काउंटिंग…केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे यह सामान

Lok Sabha Election Results 2024: चुनाव आयोग की मतगणना के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। उन्हें मतगणना स्थल का अवलोकन कराकर की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई।

बिलासपुरJun 03, 2024 / 07:49 am

Khyati Parihar

Lok Sabha Election Results 2024
Lok Sabha Election Results 2024: बिलासपुर कलेक्टर अवनीश शरण व एसपी रजनेश सिंह ने मतगणना स्थल कोनी में राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों एवं उनके मतदान अभिकर्ताओं की बैठक ली। उन्होंने चुनाव आयोग की मतगणना के संबंध में जारी दिशा-निर्देशों से अवगत कराया। उन्हें मतगणना स्थल का अवलोकन कराकर की गई व्यवस्थाओं की जानकारी दी गई। गौरतलब है कि 4 जून को सुबह 8 बजे से मतगणना का कार्य शुरू होगा। बैठक में मिले सुझावों को भी नोट कर अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए।
भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्थल पर तमाम व्यवस्थाएं बनाई जा रही हैं। कलेक्टर ने सुबह 6 बजे से लेकर चुनाव परिणाम की घोषणा तक प्रक्रिया की सिलसिलेवार जानकारी दी। उन सभी को नियम-कायदों का पालन करते हुए शांतिपूर्ण मतगणना कार्य संपन्न कराने में सहयोग का आग्रह किया।
यह भी पढ़ें

Lok Sabha Exit Poll Result 2024: छत्तीसगढ़ में चल गया मोदी मैजिक? एग्जिट पोल में कांग्रेस का हो गया ये हाल

Lok Sabha Election Results 2024: कलेक्टर अवनीश शरण ने बताया कि सुबह 6 बजे पोस्टल बैलेट जिला कार्यालय के कोषालय स्थित स्ट्रांग रूम से मतगणना स्थल ले जाया जाएगा। प्रत्याशी अथवा उनके अभिकर्ता वाहन की इस्कार्टिंग करते हुए जा सकते हैं। सुबह 8 बजे से पोस्टल मतों की गणना शुरू होगी। लिहाजा 8 बजे के पहले तक प्राप्त डाक मतपत्र गणना में शामिल किए जाएंगे। डाक मतपत्रों की गणना के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। 13 टेबलों पर इनकी गिनती की जाएगी। इसके आधा घंटे बाद 8 बजे से ईवीएम मशीनों से गिनती का काम शुरू होगा।
Lok Sabha Election Results 2024
उन्होंने बताया कि मुंगेली जिले के डाक मतपत्रों की गणना भी बिलासपुर मतगणना स्थल पर की जाएगी। लिहाजा मुंगेली जिले में इव्हीएम मशीनों से गणना सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। प्रत्याशियों को इवीएम मशीन गणना स्थल का अवलोकन कराया गया। उन्हें स्ट्रांग रूम से मशीन लाने से लेकर गणना प्रक्रिया की जानकारी दी गई।

Lok Sabha Election Results 2024: ये सामग्री नहीं ले जा सकेंगे केंद्र में

बैठक में प्रत्याशियों को मतगणना स्थल में ले जाने योग्य एवं प्रतिबंधित सामग्रियों के बारे में भी बताया गया। कलेक्टर ने कहा कि अभिकर्ता या अन्य कोई भी व्यक्ति गणना स्थल पर मोबाइल , आई पेड, लैपटॉप, स्मार्ट वाच, कैमरा सहित अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण, बीड़ी, सिगरेट एवं गुटखा नहीं ले जा सकते हैं।
इसके अलावा जो सामग्री ली जा सकती है, उनमें कोरा कागज, मतपत्र लेखा प्रारूप 17 सी के भाग एक की प्रति, रिटर्निंग अफसर द्वारा दिए गए इवीएम ववीवीपेट की सूची जो विधानसभा के विभिन्न मतदान केन्द्रों में प्रयोग में लाई गई है, प्लास्टिक पेन एवं पेंसिल शामिल है। गणना में मदद के लिए कैलकुलेटर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा मुहैया कराया जाएगा। इधर एसपी रजनेश सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था एवं पार्किंग के लिए की गई व्यवस्था के बारे में बताया। इस मौके पर उप-जिला निर्वाचन अधिकारी शिवकुमार बनर्जी, पुलिस एवं प्रशासन सहित व्यवस्था से जुड़े तमाम वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Hindi News/ Bilaspur / Lok Sabha Election Results 2024: एग्जिट पोल के बाद बढ़ी धड़कनें, 4 जून को होगी काउंटिंग…केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे यह सामान

ट्रेंडिंग वीडियो