World Heart Day: दिल की बीमारी दूर रखने के लिए अपनाएं ये लाइफस्टाइल

World Heart Day In Hindi: विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर को हृदय रोगों और उनकी रोकथाम के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। दिल की बीमारियां एक गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती हैं और जानलेवा हो सकती हैं

Yuvraj Singh Jadon

September, 2903:13 PM

World Heart Day In Hindi: विश्व हृदय दिवस हर साल 29 सितंबर ( World Heart Day 2019 ) को हृदय रोगों और उनकी रोकथाम के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। दिल की बीमारियां एक गंभीर स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकती हैं और जानलेवा हो सकती हैं। हृदय रोग को अवरुद्ध धमनियों या धमनियों में पट्टिका कहा जाता है जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है, सीने में दर्द (एनजाइना) या स्ट्रोक पैदा करने वाला स्थायी नुकसान हो सकता है। बहुत सी आदतें हैं जो अकेले या एक साथ हृदय रोग और दिल के दौरे में योगदान करती हैं। उदाहरण के लिए, धूम्रपान, शारीरिक रूप से निष्क्रिय होना, अधिक वजन, खराब खाने की आदतें और बहुत अधिक शराब पीना। ये सभी कारण दिल के सेहत काे नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन आप चाहे ताे हेल्दी लाइफस्टाइल ( Healthy lifestyle For Healthy Heart ) अपनाकर अपने दिन काे सेहतमंद रख सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर हो डाइट ( Diet For Healthy Heart )
पोषक तत्वों से भरपूर हो डाइट खाने से कई तरह से दिल के राेगाें का खतरा कम हो जाता है। सेहतमंद डाइट रक्तचाप, रक्त कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मददगार हाेती है।दिल की सेहत काे बनाए रखने के लिए अपनी डाइट में फल और सब्जियां, साबुत अनाज, अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन (बीन्स, नट्स, मछली और पोल्ट्री से), और जड़ी-बूटियों व मसालों को शामिल करें।

Foods Bad For Heart:
प्रोसेस्ड फूड, नमक, तेजी से पचने वाले कार्बोहाइड्रेट (सफेद ब्रेड, सफेद चावल, आलू ), लाल मांस,सोडा या कुछ अन्य चीनी-मीठे पेय आदि से दूरी बनाकर रखें।

शराब का सेवन कम करें और धूम्रपान छोड़ दें ( Smoking Affects Heart Health )
तंबाकू का सेवन किसी के लिए भी जोखिम भरा है, विशेष रूप से शराब के शौकिनाें काे इससे ज्यादा नकुसान हाेता है। शराब पीने वाले अन्य धूम्रपान करने वालों की तुलना में दिल की बीमारी के खतरों के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं क्योंकि ज्यादा शराब पीने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। इसलिए जरूरी है कि दिल की सेहत के लिए शराब और धूम्रपान से जितनी जल्दी दूरी बना ली जाए अच्छी है।

सक्रिय रहें ( Best Exercise For Heart Disease )
हमारा हृदय एक मांसपेशी है जिसे मजबूत और स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से काम करने की आवश्यकता होती है। व्यायाम और अन्य प्रकार की शारीरिक गतिविधि जैसे चलना या तैरना मूड-बूस्टिंग रसायनों को जारी करने में मदद करता है जिसे एंडोर्फिन कहा जाता है। व्यायाम करने से न केवल तनाव दूर रहता है, बल्कि यह आपके रक्तचाप को कम करके, हृदय की मांसपेशियों को मजबूत और स्वस्थ बनाकर कर र्हट डिजजे से बचाता है।

तनाव कम करें और ठीक से सोएं ( Stress Affect Your Heart )
तनाव दिल ही नहीं बल्कि पूरी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। मानसिक आघात का अनुभव करने वाले लोगों की अक्सर दिल का दौरा पड़ने से माैत हाेती है।इसलिए जरूरी है कि तनाव काे दूर रखा जाए। अच्छी नींद तनाव से छुटकारा दिलाने में बेहद मददगार हाेती है। नींद दिमाग जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है।

दंत स्वच्छता बनाए रखें ( Oral Hygiene Affect Your Heart )
मसूड़ों की बीमारी दिल की बीमारी से जुड़ी होती है क्योंकि यह बैक्टीरिया से होती है जो रक्तप्रवाह में प्रवेश कर सकती है और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है। यह रक्त के थक्के बनाने का काम भी करती है। जिसका असर आपके दिल की सेहत पर पड़ता है। इसलिए नियमित रूप से अपने दांताें की सफाई कर Oral Hygiene काे मेंटेन रखें।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned