Yoga For High Blood Pressure: इन योगासनों से जल्द कंट्रोल हाे जाएगा हार्इ बीपी

Yoga For High Blood Pressure: उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure ) अाज के समय में पार्इ जाने वाली एक एेसी सामान्य बीमारी है जिसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम होते हैं। उदाहरण के लिए,उच्च रक्तचाप वाले रोगियों में स्ट्रोक और हृदय रोग हाेने की संभावना अधिक हाेती है।

Yuvraj Singh Jadon

September, 1204:47 PM

Yoga For High Blood Pressure: उच्च रक्तचाप ( High Blood Pressure ) अाज के समय की एक एेसी सामान्य बीमारी है जिसके गंभीर स्वास्थ्य परिणाम होते हैं। उदाहरण के लिए,उच्च रक्तचाप वाले रोगियों में स्ट्रोक और हृदय रोग हाेने की संभावना अधिक हाेती है। हार्इ ब्लड प्रेशर के लिए खराब आहार, मोटापा अाैर गतिहीन जीवन शैली जैसे कारक जिम्मेदार हैं।हालांकि दवाआें के प्राेग से इस बीमारी काे नियंत्रित किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ याेग आसन भी हार्इ ब्लड प्रेशर ( yoga postures to reduce high blood pressure ) की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में :-

बाल मुद्रा या बालासन ( Child pose or Balasana )
यह योग मुद्रा आपके रक्त प्रवाह में सुधार लाती है। यदि आप उच्च रक्तचाप के रोगी हैं ताे यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इस आसन में आपका ध्यान आपकी सांसाें पर केंदि्रत रहता है। जाे आपकाे तनाव से दूर रखने में मदद करता है।

सुखासन या आसान मुद्रा ( Sukhasana )
यह योग आसन आपके सांस लेने के तरीके काे बैलेंस करता है, साथ ही मन का शांत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

शवासन ( Shavasana )
यह आसन पूरे शरीर काे तनाव से राहत दिलाता है। खासकर मांसपेशियाें थकावट दूर करने, सिरदर्द कम करने, मानसिक शांति बनाए रखने में मददगार है। यह सभी चीजें उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।

कोबरा मुद्रा ( Cobra pose )
यह आसन भुजंगासन के रूप में भी जाना जाता है, कोबरा मुद्रा आपके शरीर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाती है, जिससे ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार होता है। यह मुद्रा अस्थमा रोगियों के लिए अच्छी है और हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। इन सब के अलावा, तनाव दूर करने के लिए यह एक अच्छा मुद्रा है।

ब्रिज पाेज ( Bridge pose )
ब्रिज पाेज उन लोगों के लिए आदर्श है जो हल्के अवसाद का प्रबंधन करना चाहते हैं। इसके अलावा, यह चिंता को दूर करने में मदद करता है, और मासिक धर्म के दर्द और थकान के प्रबंधन के लिए प्रभावी है। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित ( Yoga to control hypertension ) करने में ब्रिज पोज भी फायदेमंद है।

Show More
युवराज सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned