script8 Success tips by Bollywood actor Amitabh Bachchan | अमिताभ बच्चन की सफलता के हैं ये 8 'राज', इन्हें अपनाकर आप भी जीवन में हो सकते हैं कामयाब | Patrika News

अमिताभ बच्चन की सफलता के हैं ये 8 'राज', इन्हें अपनाकर आप भी जीवन में हो सकते हैं कामयाब

बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन की जीवन यात्रा से और उनके कई इंटरव्यू से सफल होने के टिप्स मिलते हैं। कई इंटरव्यूज में अमिताभ ने ऐसी बातों का जिक्र किया है, जिन्हें सफलता के टिप्स के रूप में काम लिया जा सकता है।

Published: July 29, 2021 04:20:24 pm

मुंबई। बॉलीवुड में महानायक की उपमा से सुशोभित अभिनेता अमिताभ बच्चन अपने अभिनय और सफल मूवीज के लिए देश-विदेश में जाने जाते हैं। फिल्मों के अलावा अभिनेता का सार्वजनिक जीवन विवादों से कमोबेश दूर रहा है। वे अपने सोशल मीडिया पर व कई इंटरव्यू में ऐसी बातें भी बताते हैं, जो लोगों के लिए जीवन में काम की साबित होती हैंं। आज हम आपके लिए अमिताभ की कही कुछ ऐसी बातों को संग्रहित कर लाएं जिन्हें सफलता के टिप्स के रूप में लिया जा सकता है।

amitabh_bahchan_tips.png


1. 'लीडर को करें फॉलो'
एक इंटरव्यू में अमिताभ बच्चन ने कहा था कि,' मुझे लगता है कि निर्णय लेने का काम एक व्यक्ति पर छोड़ देना महत्वपूर्ण है। शिप के कैप्टन या लीडर के पास विजन और विचार होता है। इसलिए जो वे कहे, उसका अनुसरण करना चाहिए। अगर आपकी उससे असहमति है तो किसी भी प्रोजेक्ट को शुरू करने से पहले चर्चा करें और जब आप शुरूआत कर दें, तो उससे ठिगे नहीं।'

2.'कड़ी मेहनत करें, जल्दी उठें'
एक संस्कृत की कहावत को बताते हुए अमिताभ बच्चन ने स्पष्ट किया कि, 'जो लोग सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच सोते हैं, वे अपनी सारी कमाई खो देते हैं।' इस बात को आगे बताते हुए एक्टर ने कहा,' आपको सूर्य से आगे चलना होता है, अगर आप ज्ञान प्राप्त करना चाहते हैं। यही संघर्ष आपको आगे ले जाता है।' सारांश में वह यही कहना चाहते हैं कि जल्दी उठें, कड़ी मेहनत करें और समय पर काम करें।

3. 'अपना 100 प्रतिशत दें'
अमिताभ बच्चन आज भी जो भी काम उन्हें दिया जाता है, उसे पूरी तन्मयता और लगन से करते दिखाई देते हैं। हमने कुछ ही दिनों पहले उन्हें गला देने वाली ठंड में शूटिंग करते और देर रात तक जागकर शूट की तैयारी करते देखा है। एक्टर ने खुद ये पोस्ट अपने सोश्ल मीडिया पर शेयर की थींं। बिग बी का मानना है कि जो भी काम करें, उसमें अपनी 100 फीसदी क्षमता का उपयोग करते हुए अधिकतम प्रयास से रिजल्ट लाने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें

खतरनाक एक्सीडेंट की वजह से कोमा में चले गए थे अमजद खान, अमिताभ ने मौत के मुंह से निकालने में की मदद

4. 'टीमवर्क में भरोसा रखें'
एक इंटरव्यू में अमिताभ ने कहा था कि वह निर्देशक, प्रोड्यूसर और पूरी फिल्म की यूनिट के साथ मिलकर काम करते हैं। वह टीम के साथ मिलकर काम करने का कोई मौका छोड़ना नहीं चाहते हैं। अकेले आप ताकतवर हो सकते हो, लेकिन एक टीम के साथ आप सबसे ताकतवर बन जाते हो। इस उदाहरण से बिग बी यही कहना चाहते हैं कि टीम की तरह काम करते हुए हर मेंबर अपना बेस्ट दें और परिणाम की चिंता न करें।

5. 'जीवन एक सुंदर संघर्ष है, इसका आनंद लें'
अपने पिता हरिवंशराय बच्चन की एक कविता के माध्यम से अमिताभ ने जोर देकर कहा कि जब तक जीवन है, संघर्ष रहेगा। इसे स्वीकार करें। हर दिन और दिन का हर सेकंड लगातार संघर्ष से भरा होता है और आपको हर दिन इस संघर्ष से लड़ने के लिए जागना होता है। जो भी काम आप चुनें, उसमें आपका संघर्ष दिखना चाहिए। जब लोग आपके काम के जरिए आपके संघर्ष को पहचान लेंगे, उस दिन आपका नाम चमकेगा।

6. 'गलतियों से सीखो और आगे बढ़ते रहो'
अपनी स्वयं की नाकामियों का उदाहरण देते हुए अमिताभ ने कहा,'कभी-कभी उन्हें संदेह होता है कि क्या संसार में ऐसे लोग भी होंगे जिनके प्रयास कभी विफल नहीं हुए या उम्मीदें पूरी हो गईं। एक इंटरव्यू में एक्टर ने कहा था,'हम सब गलतियां करते हैं। लेकिन अपनी गलतियों से मुकरे नहीं। हमेशा काम के साथ डट रहें और इसमें जो प्रयास किए उनकी तारीफ करें, बिना ये देखे कि सफलता के रूप में धन कितना मिला।'

यह भी पढ़ें

फिटनेस के मामले में 60 से ज्यादा उम्र के ये सुपरस्टार्स दे रहे हैं यंग एक्टर्स को कड़ी टक्कर, देखें तस्वीरें


7. 'सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता'
सभी जानते हैं कि फिल्म इंडस्ट्री में आने के समय अमिताभ बच्चन का कोई बैकग्राउंड या इतिहास नहीं रहा था। उन्होंने अपने संघर्ष से अपने लिए मुकाम बनाया। ये एक ही दिन में नहीं हुआ, इसके लिए एक्टर ने वर्षों मेहनत की। बताया जाता है कि आज भी अमिताभ मीटिंग्स में व्यस्त रहते हैं। एक इंटरव्यूकर्ता ने एक बार बताया था कि वे बिग बी से रात में 11:15 बजे मिले। इससे पता चलता है कि इतना बड़ा नाम होने के बाद भी वे चीजों को कितनी गंभीरता से लेते हैं।

8. 'किस्मत के दरवाजे खुलने का इंतजार न करें'
अमिताभ बच्चन कहते हैं कि किस्मत के दरवाजे पूरी तरह खुलने का इंतजार न करें, जब दरवाजे हल्के से भी खुले हों, तब एंट्री मारें। किसी छोटे अवसर को भी हाथ से न जाने दें, हो सकता है ये फिर कभी न मिले।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.