scriptactresses who made their identity in Bollywood with their item number | इन एक्ट्रेसेज़ ने अपने आइटम नंबर्स से बनाई बॉलीवुड में पहचान | Patrika News

इन एक्ट्रेसेज़ ने अपने आइटम नंबर्स से बनाई बॉलीवुड में पहचान

आइटम नंबर्स या आइटम सॉन्ग्स का हमेशा से ही बॉलीवुड में बोलबाला रहा है। मनोरंजन के लिए अधिकतर फिल्मों में एक ना एक आइटम सॉन्ग जरूर रखा जाता है। वैसे ऐसा आज के वक्त में ही नहीं बल्कि उस समय भी से ही चलन में है जब से फिल्मों का चलन नया शुरू हुआ था।

Published: January 10, 2022 07:36:05 pm

आज के वक्त में लगभग हर बड़ी एक्ट्रेस आइटम सॉन्ग करती देखने को मिल जाती हैं। मगर क्या आपको पता है 40-50 दशक के दौर में फिल्मों के लिए आइटम गर्ल्स होती थीं और उनके नखरे फिल्म की हीरोइनों से ज्यादा हुआ करती थीं। उस वक्त के दौर में फिल्म का सिर्फ एक सॉन्ग पर डांस करने के लिए हजारों रुपए मिला करते थे, जो उस वक्त के किसी हीरोइन की फिस से भी ज्यादा हुआ करती थीं और इनका इंडस्ट्री में अच्छा खासा रुतबा हआ करता था।
इन एक्ट्रेसेज़ ने अपने आइटम नंबर्स से बनाई बॉलीवुड में पहचान
इन एक्ट्रेसेज़ ने अपने आइटम नंबर्स से बनाई बॉलीवुड में पहचान
खैर इन आइटम नंबर्स की बदौलत कई एक्ट्रेसेस ने इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई है। चलिए आपको बताते हैं बॉलीवूड की पहली आइटम गर्ल से लेकर अब तक में कितना बदलाव आया है और किस-किस एक्ट्रेस ने आइटम नंबरर्स से इंडस्ट्री में अपना नाम कमाया।
kuku_more.jpeg
कुक्कू मोरे

कुक्कू मोरे को बॉलीवूड की पहली आइटम गर्ल के रूप में जाना जाता है, उन्होंने 40-50 के दशक में फिल्मों मे राज किया था। उनका जन्म 1928 में हुआ, वो एंग्लो इंडियन परिवार से ताल्लुक रखती थीं। उस समय की वो सबसे बेहतरीन डांसर भी मानी जाती थीं। फिल्म इंडस्ट्री में उनका सपना मोस्ट टॉप डांसर बनने का था, उनका ये सपना पूरा भी हुआ मगर उनका अंतिम समय मुश्किलों भरा गुजरा। उनका निधन महज 52 साल की उम्र मे 30 सितंबर 1981 को हुआ।

helen_1.jpg
हेलन


कुक्कू मोरे के बाद 60-70 और 80 के दशक में दूसरी आइटम गर्ल फिल्म इंडस्ट्री को मिली जिसका नाम हेलन था। कुक्कू मोरे के बदोलत ही हेलन ने इस इंडस्ट्री में कदम रखा। कुक्कू ने अपनी पारखी नजर से भांप लिया था कि हेलन एक बेहतरीन डांसर हैं और उन्होंने हेलने को सलाह दी की वो बॉलीवुड में डांस करें। हेलने ने कुक्की की बात मान ली और फिर बॉलीवुड में आते ही अपनी सफलता के झंडे गाड़ दिए।

bindu_and_aruna_irani.jpg
बिंदू और अरुणा ईरानी


हेलन के बाद बिंदू और अरुणा ईरानी ने इंडस्ट्री में कदम रखा। ये ऐक्ट्रेसेज़ आज के वक्त में मशहूर विलेन के रूप में जानी जाती हैं। दोनों ने फिल्मों में अपने करियर की शुरुआत आइटम गर्ल्स के रुप में की थी। मगर डांसर्स के रुप में उन्होंने इंडस्ट्री में बहुत कम समय के लिए काम किया क्योंकि उन्हें दर्शक निगेटिव किरदारों में ज्यादा पसंद करने लगे थे।

फिर आया 90 का दशक, इस दौर में फिल्म की लीड एक्ट्रेसेस ने ही आइटम नंबर्स करना शुरु कर दिया। सबसे ज्यादा हंगामा तो तब मचा जब माधुरी दीक्षित ने फिल्म 'तेजाब' में 'एक दो तीन' गाने पर धमाल मचा दिया था। माधुरी को देख बाकी एक्ट्रेस ने भी आइटम नंबर्स में अपनी दिलचस्पी दिखानी शुरु कर दी, हालांकि इसके बाद भी कई सालों तक आइटम गर्ल्स का बोलबला रहा। जो चलिए आज के वक्त की उन आइटम गर्ल्स के बारे में बताते हैं जिन्होंने बॉलीवुड में आइटम नंबर से अपने कदम रखे हैं।

shefali_jariwala.jpg
शेफाली जरीवाला


शेफाली जरीवाला ने साल 2000 में आए अपने एलबम 'कांटा लगा' से सनसनी फैला दी थी। यह गाना सूपरहीट साबीत भी हुआ। मगर इसके बाद फिर कुछ समय तक वो इंडस्ट्री से दूर भी हो गई थीं। फिर फिल्म 'मुझसे शादी करोगी' में उन्होंने आइटम नंबर किया, जिसके बाद उन्हें आइटम गर्ल के रूप मे ही पहचान मिली, मगर फिर से उन्होंने कई सालों तक काम नहीं किया। सालों बाद अब जाकर उन्होंने वापसी की है।

malaika_arora.jpg
मलाइका अरोड़ा


मलाइका अरोड़ा एक मशहूर मॉडल रही हैं, उन्होंने कुछ वीडियो एलबम्स भी की। मगर फिल्म इंडस्ट्री में उन्होंने डांसर के तौर पर कदम रखा। 'छैंया छैंया' गाने में उन्होंने एक ट्रेन पर डांस कर अलग ही कॉम्पिटीशन सेट किया। उसके बाद उन्होंने कई आइटम नंबर्स किए और देखा जाए तो अभी भी कर रही हैं। और अपने आइटम नंबर के लिए फीस भी करोड़ों में लेती हैं।

rakhi_sawant.jpg
राखी सावंत


ड्रामा क्वीन के नाम से मशहूर बॉलीवुड एक्ट्रेस राखी सावंत अपने आइटम नंबर से ही इंडस्ट्री में इंट्रोड्यूज हुई हैं। उन्होंने गोविन्दा की फिल्म 'जोरू का गुलाम' में 'खुला है मेरा पिंजरा' में कमाल का डांस किया है। और भी कई फिल्मों में वो अपने डांस का जलवा दिखा चुकी हैं।

kashmira_shah.jpg
कश्मीरा शाह


मशहूर कॉमेडियन और एक्टर कृष्णा अभिषेक की पत्नी कशमीरा शाह को तो आप जानते हीं होंगे, मगर क्या आप जानते हैं उन्होंने अपने करियर की शुरुआत आइटम नंबर्स से ही की है। कई फिल्मों में उन्होंने डांस किया उसकी बदौलत ही वो एक्टिंग में अपना करियर बनाने की कोशिश में लगी थी, मगर अब तक कुछ खास नहीं कर पाई।

एक समय ऐसा भी आया था कि बॉलीवुड में फिल्मों में आइटम नंबर्स करने के लिए विदेशी मॉडल्स और एक्ट्रेसे को लाया जाने लगा। उस समय कई ऐसी एक्ट्रेस आई जो केवल डांस नंबर्स के लिए आई और फिर कहां गई किसी को कुछ पता ही नहीं चला। मगर ये दौर ज्याद नहीं चला।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Corona Update in Delhi: दिल्ली में संक्रमण दर 30% के पार, बीते 24 घंटे में आए कोरोना के 24,383 नए मामलेSSB कैंप में दर्दनाक हादसा, 3 जवानों की करंट लगने से मौत, 8 अन्य झुलसे3 कारण आखिर क्यों साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2-1 से सीरीज हारा भारतUttar Pradesh Assembly Election 2022 : स्वामी प्रसाद मौर्य समेत कई विधायक सपा में शामिल, अखिलेश बोले-बहुमत से बनाएंगे सरकारParliament Budget session: 31 जनवरी से होगा संसद के बजट सत्र का आगाज, दो चरणों में 8 अप्रैल तक चलेगाHowrah Superfast- हावड़ा सुपरफास्ट से यात्रा करने वाले यात्रियों को परिवर्तित मार्ग से करना पड़ेगा सफर, इन स्टेशनों पर नहीं जाएगी ट्रेनपूर्व केंद्रीय मंत्री की भाजपा में वापसी की चर्चाएं, सोशल मीडिया पर फोटो से गरमाई सियासतTrain Reservation- अब रेल यात्रियों के पांच वर्ष से छोटे बच्चों के लिए भी होगी सीट रिजर्व, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.