scriptAmitabh Bachchan Make Film Khuddar for Mahmood's Brother Anwar Ali | इस बड़े एक्टर के भाई को आर्थिक संकट से निकालने के लिए अमिताभ बच्चन ने बनाई थी 'खुद्दार', वो आज भी माने हैं 'बिग बी' का एहसान | Patrika News

इस बड़े एक्टर के भाई को आर्थिक संकट से निकालने के लिए अमिताभ बच्चन ने बनाई थी 'खुद्दार', वो आज भी माने हैं 'बिग बी' का एहसान

आप सभी को साल 1982 में रिलीज अमिताभ बच्चन की फिल्म 'खुद्दार' तो याद ही होगी. फिल्म को काफी पसंद किया गया था, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म को अमिताभ बच्चन ने किसी को आर्थिक संकट से बचाने के लिए बनाया था. इस फिल्म का निर्देशन रवि टंडन ने किया था. ये अपने समय की जबरदस्त फिल्मों मे से एक थी.

नई दिल्ली

Published: February 26, 2022 04:45:30 pm

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने इंडस्ट्री को कई बड़ी और हिट फिल्में दी हैं. अमिताभ बच्चन की सभी फिल्में हिट से लेकर सुपरहिट साबित हुई हैं. वहीं अमिताभ बच्चन से जुड़े कई किस्से हैं, जो सुनने में काफी रोमांटिच लगते हैं. आज हम आपको उनके एक ऐसे ही किस्से के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको भी काफी पसंद आएगा और हैरान भी कर देगा. आप सभी ने अमिताभ बच्चन की फिल्म 'खुद्दार' जरूर देखी होगी. ये 1982 में रिलीज हुई थी और सुपरहिट साबित हुई थी. फिल्म ने उस समय काफी नाम कमाया था, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि इस फिल्म को अमिताभ बच्चन ने किसी को आर्थिक संकट से बचाने के लिए बनाया था.
amitabh_bachchan_khuddar_anwar_ali.jpg
इस बड़े एक्टर के भाई को आर्थिक संकट से निकालने के लिए अमिताभ बच्चन ने बनाई थी 'खुद्दार'
amitabh_bachche.jpgइस फिल्म का निर्देशन रवि टंडन ने किया था. ये अपने समय की जबरदस्त फिल्मों मे से एक थी. इस फिल्म को फिल्म अमिताभ ने अपने दोस्त और फिल्म एक्टर और कॉमेडियन महमूद अली के भाई अनवर अली को आर्थिक तौर पर उबारने के लिए बनाई थी. अनवर अली आज भी इसके लिए अमिताभ बच्चना का अहसान मानते थे. जब अमिताभ फिल्म इंडस्ट्री में अपना स्थान बनाने के लिए संघर्ष कर रहे थे, तब अनवर अली ने अमिताभ को रहने के लिए छत दी थी. साथ ही उनके खाने-पीने का इंतजाम भी किया था. उस वक्त अमिताभ बच्चन गरीबी की दौर से गुजर रहे थे और अनवर अली ने आर्थिक तौर पर उनकी मदद की थी.
khuddar.jpgअपने संघर्ष के दिनों से लड़ते हुए अमिताभ बच्चन सुपरस्टार बन गए. अमिताभ बच्चन का करियर बनाने के पीछ अनवर अली का हाथ है ये कहना गलत नहीं होगा, क्योंकि उनके कहने पर ही अमिताभ बच्चन को साल 1973 में रिलीज हुई फिल्म 'बॉम्बे टू गोवा'में लीड रोल मिला था. इसके बाद साल 1980 के आसपास अनवर अली अचानक ही आर्थिक संकट में घिर गए. दरअसल, किसी बात से नाराज होकर मेहमूद ने अपने भाई अनवर अली को घर से और अपनी कंपनी से निकाल दिया था. इतना ही नहीं उन्होंने उनसे कार की चाबी तक ले ली थी. अनवर अली मुसीबत में फंस गए. अनवर अली अपने सबसे बड़े भाई उस्मान अली के पास पहुंचे.
यह भी पढ़ें

सायरा बानो के लिए इतने करोड़ की संपत्ति छोड़कर गए हैं दिलीप कुमार, पाली हिल्म में है शानदार बंगला

amitabh_khuddar.jpgउस्मान अली का एक दोस्त मदद के लिए तैयार हो गया, लेकिन उसने एक शर्त ये रख दी कि अमिताभ बच्चन को लेकर अनवर अली एक फिल्म प्रोड्यूस करें तभी वो उनकी मदद करेंगे. उनका मानना था कि अमिताभ बच्चन की फिल्म से ही कमा कर पैसा लौटा पाएंगे. अनवर अली ने अमिताभ बच्चन के पास जाकर उनकी अपनी आर्थिक तंगी के बारे में और उनको घर से निकाल दिया गया ये सारी बातें बताई और अमिताभ बच्चन फौरन काम करने के लिए तैयार हो गए. अमिताभ बच्चन ने साइनिंग अमाउंट लेने से भी मना कर दिया. अमिताभ बच्चन ने एक शर्त रखी कि कहानी के लिए लेखक उनकी पसंद का होगा. अनवर मान गए.
khuddar_2.jpgपहले सलीम जावेद से सम्पर्क किया गया तो उन्होंने बहुत ज्यादा पैसे मांगे. इसके बाद अमिताभ बच्चन ने कादर खान को कहानी लिखने के लिए कहा. निर्देशक की बागडोर अमिताभ ने रवि टंडन को सौंप दी. सभी से कहा गया कि उनकी मार्केट प्राइस नहीं मिलेगी. हीरोइन के रूप में रेखा को चुना गया था, लेकिन किसी वजह से वो फिल्म में काम नहीं कर पाईं. इसके बाद उनकी जगह पर एक्ट्रेस परवीन बाबी साइन किया गया और जब फिल्म आधी बन कर तैयार हुई तो परवीन बाबी, रजनीश (ओशो) की चेली बन गईं और फिल्म लटक गईय किसी तरह फिल्म पूरी कर रिलीज की भई और ये सुपरहिट साबित हुई. इस तरह से अमिताभ बच्चन ने अनवर अली को आर्थिक संकट से उबार लिया.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

IPL 2022 LSG vs KKR : डिकॉक-राहुल के तूफान में उड़ा केकेआर, कोलकाता को रोमांचक मुकाबले में 2 रनों से हरायानोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेरपुलिस में मामला दर्ज, नाराज कांग्रेस विधायक का इस्तीफा, जानें क्या है पूरा मामलाडिकॉक-राहुल ने IPL में रचा इतिहास, तोड़ डाला वार्नर और बेयरेस्टो का 4 साल पुराना रिकॉर्डDelhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाWatch: टेक्सास के स्कूल में भारतीय अमेरिकी छात्र का दबाया गला, VIDEO देख भड़की जनताHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.