scriptअमिताभ बच्चन ने अपनी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी से किया था डेब्यू, 5 हजार मिली थी फीस | Amitabh bachhan made his debut in hindi cinema with 7 hindustani | Patrika News

अमिताभ बच्चन ने अपनी पहली फिल्म सात हिंदुस्तानी से किया था डेब्यू, 5 हजार मिली थी फीस

locationनई दिल्लीPublished: Nov 07, 2021 10:22:08 pm

Submitted by:

Sneha Patsariya

बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के फिल्म इंडस्ट्री में 52 साल पूरे हो गए हैं। सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन ने इस दिन को लेकर पोस्ट भी किए हैं। अमिताभ बच्चन ने इंडस्ट्री में बिताए 52 साल की याद में कुछ थ्रोबैक तस्वीरें शेयर की हैं। ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। अमिताभ बच्चन ने इस खास मौके पर अपनी पहली फिल्म ”सात हिंदुस्तानी” थ्रोबैक फोटोज शेयर की हैं। अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म ”सात हिंदुस्तानी” 7 नवंबर 1969 को रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन की जगह किसी और कास्ट किया

amitabh
भारतीय सिनेमा में दो तारीख हमेशा याद रहेंगी। एक 15 फरवरी, 1969 और दूसरी 7 नवंबर, 1969। अगर आप सोच रहे हैं कि आखिर इन दो तारीखों पर ऐसा क्या खास हुआ था, जिसके कारण इन्हें याद रखा जाना चाहिए? तो आपको बता दें कि ये वो तारीख हैं, जिनके जरिए हिंदी सिनेमा को एक टैलेंटेड और पावरफुल एक्टर के तौर पर अमिताभ बच्चन मिले। जी हां, 15 फरवरी, 1969 को अमिताभ बच्चन ने अपनी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ साइन की थी और 7 नवंबर, 1969 को उनकी ये पहली फिल्म रिलीज हुई।
अमिताभ बच्चन ने पुरानी फोटो शेयर कर लिखी ये बात

अमिताभ बच्चन की पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ को रिलीज हुए आज 52 साल हो गए हैं। इस मौके पर अमिताभ बच्चन ने अपनी इस फिल्म के एक सीन की फोटो अपने ट्वीटर पर शेयर की है। यह एक ब्लैक एंड व्हाइट फोटो है, जिसमें अमिताभ बच्चन बहुत ही गंभीर मुद्रा में खड़े हुए दिखाई दे रहे हैं। इस फोटो को शेयर करते हुए अमिताभ बच्चन ने कैप्शन में लिखा- 15 फरवरी, 1969 को अपनी पहली फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ साइन की थी और 7 नवंबर, 1969 को ये रिलीज हुई थी।
यह भी देखें- अभिषेक बच्चन और बेटी श्वेता बच्चन की इस बात को लेकर आज भी पछताते है अमिताभ बच्चन

https://twitter.com/SrBachchan/status/1457207515565809665?ref_src=twsrc%5Etfw
टीनू आनंद को ऑफर हुआ था पहले अमिताभ वाला रोल
यह बात शायद कम लोग जानते हैं कि फिल्मों में काम पाने के लिए अमिताभ बच्चन को भी काफी ज्यादा संघर्ष करना पड़ा था। अपनी पहली फिल्म भी उन्हें कई संघर्षों के बाद मिली। अमिताभ बच्चन को अपना पहला बड़ा ब्रेक फिल्मकार ख्वाजा अहमद अब्बास ने दिया था। अब्बास फिल्म ‘सात हिंदुस्तानी’ के निर्देशक और सह-निर्माता भी थे। इस फिल्म की कहानी भी उन्होंने ही लिखी थी। इस फिल्म के लिए अब्बास को ऐसे कलाकारों की तलाश थी, जो उनकी इस फिल्म को एक नई ऊंचाई तक पहुंचा सकें।
इस फिल्म में एक किरदार था- अनवर अली, जिसे अमिताभ बच्चन ने निभाया था। हालांकि, ये किरदार सबसे पहले टीनू आनंद को ऑफर हुआ था। उन्होंने अब्बास को इस फिल्म के लिए हां भी कह दिया था, लेकिन उसी दौरान सत्यजीत रे ने टीनू आनंद के पिता को एक पत्र लिखा और कहा कि अपने बेटे को असिस्टेंट बनने के लिए भेज दो। इसके बाद टीनू आनंद ने अब्बास से माफी मांगी और फिल्म से आउट हो गए। इसका खुलासा टीनू ने खुद टीओआई को दिए अपने एक इंटरव्यू में किया था।
के. अब्बास ने दिया अमिताभ को बड़ा ब्रेक
इसके बाद टीनू ने अमिताभ बच्चन का सुझाव अब्बास को दिया। स्क्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब्बास ने कहा था कि एक दिन मुझे एक लंबे से लड़के की तस्वीर मिली। मुझे लगा कि वह बॉम्बे में है, तो मैंने कहा कि मिलवा दो। वह अगली शाम मिलने आ गया। उस समय भी लग रहा था कि वह बॉम्बे में ही था, पर वो दिल्ली से आया था। अगली शाम ठीक 6 बजे एक लंबा सा लड़का, जिसने चूड़ीदार पजामा और कुर्ता के साथ जवाहर जैकेट पहने मेरे सामने खड़ा था। मुझे उसका नाम नहीं पता था। मैंने उससे बैठने के लिए कहा और उससे उसका नाम पूछा। उसने कहा- अमिताभ… उसने बच्चन नहीं बोला।
https://twitter.com/SrBachchan/status/1456520199356620803?ref_src=twsrc%5Etfw
इसके बाद अब्बास ने अमिताभ से उनका इंट्रोडक्शन लिया। अमिताभ से उन्होंने पूछा कि क्या तुमने कभी फिल्मों में काम किया है। वह बोले- नहीं, उन्होंने मुझे लिया ही नहीं। अब्बास को जानने की इच्छा हुई कि किसने अमिताभ को अपनी फिल्मों में कास्ट नहीं किया। इसके बाद अमिताभ ने उन्होंने कुछ बड़े नाम बताए। अब्बास ने अमिताभ से पूछा कि उन्हें आपमें क्या गड़बड़ नजर आई? इस पर अमिताभ ने कहा कि उन्हें लगता है कि मैं उनकी अभिनेत्रियों के हिसाब से काफी लंबा हूं।
इस पर अब्बास ने उनसे कहा कि हमारे साथ ऐसी कोई दिक्कत नहीं है क्योंकि हमारी फिल्म में अभिनेत्री ही नहीं है। अगर होती भी तो मुझे तुम्हें लेने से कोई नहीं रोक पाता। अब्बास की ये बातें सुनकर अमिताभ उनसे कहते हैं- आप मुझे ले रहे हैं? क्या आप वाकई मुझे ले रहे हैं? बिना टेस्ट लिए? इसके बाद अब्बास ने उनसे कहा कि यह निर्भर करता है। पहले मैं तुम्हें स्टोरी सुनाऊंगा और फिर तुम्हें तुम्हारा रोल बताऊंगा। इसके बाद हम तुम्हें बताएंगे कि हम तुम्हें कितना पेय कर सकते हैं। अगर तुम तैयार हो तो क्या हम कॉन्ट्रैक्ट साइन कर सकते हैं? इस तरह के. अब्बास ने अमिताभ बच्चन को उनका हुनर देखकर उनकी पहली फिल्म दी, जो उनके लिए मील का पत्थर साबित हुई।
अमिताभ बच्चन की इन फिल्मों ने मचाया था धमाल

अमिताभ बच्चन महान हिंदी कवि हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के बेटे हैं। अमिताभ बच्चन के पांच दशक लंबे करियर में कुछ सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों में जंजीर, दीवार, शोले, अभिमान, नमक हराम, ब्लैक और पा शामिल हैं। अमिताभ बच्चन की इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचाया था। अमिताभ बच्चन को आखिरी बार फिल्म चेहरा में देखा गया था। बिग बी की आने वाली परियोजनाओं में झुंड, ब्रह्मास्त्र, मईडे, गुड बाय और उंचाई शामिल हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो