scriptAshok Kumar Madhubala First Horror Film Mahal In 1949 | आजाद भारत की पहली हॉरर फिल्म थी ‘महल’, 'कामिनी' की रूह ने उड़ा दी थी सबकी नींदें | Patrika News

आजाद भारत की पहली हॉरर फिल्म थी ‘महल’, 'कामिनी' की रूह ने उड़ा दी थी सबकी नींदें

हर किसी को हॉरर फिल्में देखना पसंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के आजाद होने के बाद पहली हॉरर फिल्म का नाम 'महल' था, जो साल 1949 में रिलीज हुई थी और ये उस दौर की एक बेहतरीन भूतिया फिल्म थी।

Published: August 14, 2022 04:26:39 pm

वैसे तो हिंदी सिनेमा की शुरुआत साल 1912 में हुई थी। उस दौर में कई फिल्में बनी थी, जो केवल रोमांटिक हुआ करती थी। उन फिल्मों में कोई एक्शन, रिएक्शन या डर नाम की चीज नहीं हुआ करती थीं। वो दौर ब्रिटिश हुकूमत का हुआ करता था और उस दौर में ब्लैक एंड व्हाइट फिल्में बना करती थीं। उस समय में सिनेमा में ब्रिटिश लोगों का कहीं न कहीं और कोई न कोई जुड़ाव रहता था। इसके बाद साल 1947 में आजाद हुआ है और उसके बाद फिल्मों और उनकी कहानियों में बड़ा बदलाव आया। इसके बाद आजाद भारत में एक से बढ़कर एक फिल्में बनाईं गईं।
आजाद भारत की पहली हॉरर फिल्म थी ‘महल’
आजाद भारत की पहली हॉरर फिल्म थी ‘महल’
उस दौर में लोगों को फिल्म की कहानियों में जो दिखाया जाता था वही लोगों के लिए बेहतरीन सिनेमाघ हुआ करता था। भारत के आजाद होने के बाद दिग्गज निर्देशकों और कलाकारों ने एक से बढ़कर एक फिल्मों को बनाया और उनमें अपनी बेतरीन अदाकारी के नमूने पेश किए। यही वो समय था जब निर्देशकों ने रोमांस और राजनीति से कुछ अलग कहना चाह और लोगों के सामने हॉरर कंटेंट पेश किया। जी हां, आजादी के दो साल बाद साल 1949 में पहली हॉरर फिल्म बनाई थी। बताया जाता है कि जब ये फिल्म पर्दे पर आई तो उसने हर किसी के होश उड़ा दिए थे।

यह भी पढ़ें

इस बच्चे का आज बॉलीवुड में चलता है सिक्का, Shah Rukh khan से लेकर Salma Khan भी हैं करीबी दोस्त, क्या आपने पहचाना?

first_horror_film_mahal_1.jpg
उस दौर में हर कोई उस फिल्म को देखने के बाद सहम गया था। आजाद भारत की इस पहली हॉरर फिल्म का नाम 'महल' (Mahal) था। इस फिल्म में अशोक कुमार (Ashok Kumar) और मधुबाला (Madhubala) ने काम किया था। इस फिल्म को उस दौर के बेहतरीन और दिग्गज निर्देशक कमाल अमरोही ने इससे फिल्म से डायरेक्शन की दुनिया में अपना डेब्यू दिया था।

इस फिल्म को खेमचंद प्रकाश ने अपने संगीत से सजाया था। इस फिल्म का एक फेमस गाना आज भी सुना जाता है, जो था 'आए गा... आए गा.. आने वाला आएगा'। इस फिल्म के गाने दिग्गज गायिका लता मंगेशकर ने गाए थे, जिससे उनको असली पहचान मिली थी। फिल्म महल को बॉक्स ऑफिस पर खूब पसंद मिला था। ये उस दौर की हिट और सबसे हॉरर फिल्म में थी, जिसनें लोगों की नींद तक उड़ा दी थी।
first_horror_film_mahal_2.jpg
फिल्म की कहानी एक ऐसी महिला की है, जिसका नाम कामिनी होता है। ये किरदार मधुबाला ने निभाया था। कामिनी अपने प्रेमी का लंबे समय से महल में इंतजार कर रही होती है, लेकिन प्रेमी की नाव पानी में डूब जाती है और वो मर जाता है और उसके कुछ दिन बात इंतजार करते हुए कामिनी महल में दम तोड़ देती है। कुछ समय बाद हरि शकंर यानी अशोक कुमार उस महल में रहने आते हैं, जिसके बाद उसको कामिनी की पूरे महल में आवाज सुनाई देने लगती है। हरि शकंर कामिनी की आवाज सुनकर उसको चारों को ढूंढने लगता है। इस तरह फिल्म की कहानी आगे बढ़ती है।

यह भी पढ़ें

Sara-Kartik के रिश्ते को लेकर Karan Johar पर लगा ये बड़ा आरोप, अब डायरेक्टर ने दी सफाई

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गृह मंत्रालय ने PFI को 5 साल के लिए किया बैन, टेरर लिंक के आरोप में RIF सहित 8 अन्य संगठनों पर भी एक्शनसड़क हादसे में साइरस मिस्त्री की मौत को लेकर हुआ बड़ा खुलासा! IRF की रिपोर्ट में सामने आईं बड़ी बातेंदिल्ली शराब नीति मामले में हुई पहली गिरफ्तारी, CBI ने मनीष सिसोदिया के सहयोगी को किया अरेस्टपाकिस्तान से ही पैदा होने वाले आतंकवाद के भी स्पष्ट खतरे हैं: अमरीकी विदेश मंत्रीVideo: दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर बढ़ा यमुना का जलस्तर, लोहे वाले पुल से आवगमन हुआ ठपLegends League Cricket 2022: भीलवाड़ा किंग्स ने गुजरात जाइंट्स को 57 रनों से हराया5G in India : PM मोदी India Mobile Congress में 1 अक्टूबर को करेंगे 5G की शुरुआत'हम भी बता देंगे उन्होंने क्या किया है और हमने क्या किया," बिहार के पूर्णिया में अमित शाह की रैली पर बोले नीतीश कुमार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.