13 साल की उम्र में हुए कार एक्सीडेंट ने बदल दी थी प्रीति जिंटा की जिंदगी, पिता की मौत और मां...

Shaitan Prajapat
| Updated: 30 Jan 2020, 01:45:08 PM (IST)
13 साल की उम्र में हुए कार एक्सीडेंट ने बदल दी थी प्रीति जिंटा की जिंदगी, पिता की मौत और मां...
preity zinta

प्रीति फिल्मी कॅरियर की शुरुआत शेखर कपूर निर्देशित 'तारा रमपमपम' से करने वाली थीं। लेकिन यह फिल्म किसी वजह से बन नहीं सकी। मणिरत्नम की फिल्म ....

अपनी खूबसूरती और एक्टिंग से सबका दिल जीतने वाली प्रीति जिंटा आज अपना 45वां बर्थडे मना रही हैं। इंडस्ट्री में डिंपल गर्ल के रूप में पहचानी जाने वाली अभिनेत्री प्रीति का जन्म 31 जनवरी, 1975 को हिमाचल प्रदेश के शिमला में हुआ। उनकी मां का नाम नीलप्रभा था। उनके पिता दुर्गानंद जिंटा सैन्य अधिकारी थे। जब प्रीति 13 साल की थीं, उसी समय एक कार दुर्घटना में पिता मौत हो गई। उसी हादसे में उनकी मां गंभीर रुप से घायल हो गई थी। दो साल तक वह बिस्तर से नहीं उठ पाई थी। इसी हादसे ने उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल दी। अपने पढ़ाई की शुरुआत एक्ट्रेस ने शिमला के कॉन्वेंट जीसस एंड मैरी बोर्डिंग स्कूल से की। उन्होंने सेंट बेडेज कॉलेज से इंग्लिश में ऑनर्स किया। इसके बाद उन्होंने सायकोलॉजी में एमए की डिग्री हासिल की। प्रीति ने ना सिर्फ हिंदी बल्कि तेलगू, पंजाबी और अंग्रेजी फिल्मों में भी काम किया है।

preity zinta

मणिरत्नम ने दिया ब्रेक
प्रीति फिल्मी कॅरियर की शुरुआत शेखर कपूर निर्देशित 'तारा रमपमपम' से करने वाली थीं। लेकिन यह फिल्म किसी वजह से बन नहीं सकी। मणिरत्नम की फिल्म 'दिल से' (1998) उन्हें सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर नजर आईं। शाहरुख खान और मनीषा कोइराला इस मूवी में लीड रोल में थें। इस फिल्म में प्रीति केवल 20 मिनट ही दिखाई दीं, लेकिन उन्होंने अभिनय से लोगों को अपना फैन बना दिया।

preity zinta

इन फिल्मों में आईं नजर
बतौर मुख्य अभिनेत्री प्रीति जिंटा की पहली फिल्म 'सोल्जर' (1998) थी, जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट साबित हुई थी। फिल्म में उनके साथ अभिनेता बॉबी देओल थे। इसके बाद उन्होंने 'संघर्ष', 'मिशन कश्मीर', 'अरमान', 'फर्ज', 'ये रास्ते प्यार के', 'कोई मिल गया', 'दिल चाहता है', 'सलाम-नमस्ते', 'कभी अलविदा ना कहना', 'दिल से', 'इश्क इन पेरिस', 'क्या कहना', 'दिल है तुम्हारा', 'कल हो ना हो', 'वीर जारा', और 'भैयाजी सुपरहिट' जैसी फिल्मों में अभिनय किया। प्रीति किंग्स इलेवन पंजाब की सह-मालकिन भी हैं। प्रीति जिंटा ने साल 2016 में विदेशी बॉयफ्रेंड जेन गुडइनफ से शादी की थी।

preity zinta

34 बच्चों की मां हैं प्रीति जिंटा
साल 2009 में प्रीति जिंटा ने ऋषिकेश के एक अनाथ आश्रम की 34 लड़कियों को गोद लिया था। इन 34 लड़कियों की परवरिश की पूरी जिम्मेदारी प्रीति ने ले रखी है।

Show More