script

बड़े पर्दे पर खूबसूरत सीन लाने के लिए बॉलीवुड सेलेब्स करते है बड़ी जद्दोजहद, कोई 50 डिग्री में शूट करता है तो कोई कड़ाके की ठंड में

Published: Aug 17, 2021 03:50:12 pm

Submitted by:

Shalu Saini

हम अक्सर फिल्मों में बॉलीवुड सेलेब्स को कभी रेगिस्तान तो कभी समंदर के पास शूटिंग करते देखते हैं। जो हमें काफ़ी पसंद आता है। जितना सुंदर बड़े पर्दे पर ये व्यू लगता है उतना ही मुश्किलों से भरी इनकी शूटिंग होती है।

shooting.jpg
बॉलीवुड फिल्मों में लोकेशन पर काफ़ी ध्यान दिया जाता है। देखने वाले फ़िल्म की स्टोरी के साथ लोकेशन पर भी पूरा ध्यान देते है कि यह सीन किस जगह का है। यहीं कारण है जो डायरेक्टर भी फिल्मों में रियलिटी टच बरकरार रखने के लिए रियल लोकेशन पर जाकर ही शूट करते हैं। वैसे देखने में तो यह सभी को बहुत शानदार लगता हैं लेकिन क्या कभी किसी ने सोचा हैं कि यह सीन करने में एक्टर व एक्ट्रेस को कितनी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। शायद नहीं। तो चलिए जानते है कि किन किन बॉलीवुड फिल्म लोकेशन पर शूटिंग करना पड़ा हीरो व हीरोइन के लिए मुश्किल।

लकी नो टाइम फ़ॉर लव

बात करें लकी नो टाइम फॉर लव की तो यह मूवी रशिया के बैकग्राउंड में बनी थी। इस मूवी में सलमान खान और स्नेहा उलाल थे। इस मूवी की शूटिंग कड़ाके की सर्दी में हुई थी। एक्टर ने एक इंटरव्यू में बताया कि वहाँ पर शूटिंग करना बहुत मुश्किल हुआ था क्योंकि वह 12 बजे रात होती थी और 4 बजे सुबह हो जाती थी। जिसके कारण लाइट की भी काफ़ी दिक्कत देती थी। एक्टर ने कहा इन सब हालातों में शूटिंग करना बहुत ही मुश्किल हुआ था।
https://youtu.be/l5jtZG8b6EU

दिलवाले

दिलवाले मूवी में शाहरुख खान और काजोल ने काफ़ी जलवा बखेरा था। इस मूवी का एक गाना रंग दे तो मोहे गेरूआ का गाना लोगों को काफ़ी पसंद आया था। इसकी शूटिंग आइसलैंड की कड़कड़ाती ठंड में की गई थी। जबकि इस गाने में काजोल ने कई बार स्लीवलेस ड्रेस पहनी थी। इस गाने की कड़कड़ाती ठंड में शूटिंग करना काफ़ी मुश्किल भरा था।
https://youtu.be/AHuOo1DLcRc

पान सिंह तोमर

बात करें इरफान खान की मूवी पान सिंह तोमर की तो इसकी शूटिंग चम्बल के बीहड़ में हुई थी। वहाँ पर चोरी डकैती ज्यादा होती हैं। इन सबके बीच में भी शूटिंग करना बहुत मुश्किल हुआ था।
https://youtu.be/TT–NbNqiHE

जब वी मेट

फ़िल्म जब वी मेट के ये इश्क हाय गाने की शूटिंग रोहतांग के पासशूट किया गया था। जो समुद्र तल से 13000 फीट की ऊँचाई पर पीर पंजल रैंज में स्थित है। यहाँ पर अक्सर मौसम खराब होता रहता हैं। जिससे लोग हादसे का शिकार हो जाते है।
https://youtu.be/VoaKuOjez9k

तेजस

कंगना रनौत की फिल्म की शूटिंग जैसलमेर में हुई है। चमचमाती धूप व गर्म हवाओं का जोर के बीच इस मूवी की शुटिंग की गई थी। आपको बता दें कि तेजस के लिए कंगना ने शूटिंग के दौरान एक फ़ोटो उपलोड किया था और बताया हैं कि यहाँ पर 50℃ में शूटिंग चल रही हैं।
https://youtu.be/_YtT0YA9CAc

काबुल एक्सप्रेस

अन्य मूवी की भांति काबुल एक्सप्रेस का सफर भी काफ़ी चुनोती पूर्ण रहा है। इस फ़िल्म में अरशद वारसी और जॉन अब्राहम लीड रोल में थे। इसकी शूटिंग कंधार में हुई थी। यह अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर हैं और यहाँ आतंकियों का सबसे ज्यादा दर बना रहता है। फ़िल्म डायरेक्टर कबीर खान ने इंटरव्यू में बताया कि फ़िल्म करने के दौरान क्षेत्रीय आतंकी ग्रुप की धमकियां भी मिली थी। यह शूटिंग करना अपनी जान को जोखिम में डालना था।
https://youtu.be/aLu_05bHj8Y

जीत की जिद

अन्य मूवी की भांति ही एक्टर अमित साद ने अपनी वेव सीरीज जीत की जिद शूटिंग मनाली की ऊंची पहाड़ियों पर की थी। आपको बता दें कि 12 हजार फीट की ऊँचाई पर मूवी की शूटिंग हुई। जहाँ एक्सट्रीम टेम्प्रेचर और ऑक्सीजन की काफ़ी कमी होती हैं। इसलिए और मूवी की तरह इस मूवी को करना भी बहुत मुश्किल हुआ था।
https://youtu.be/7hfQnPvyTMk

द हीरो- स्टोरी ऑफ स्पाई

इस मूवी की भी शूटिंग काफ़ी चुनोती भरी थी। इस फ़िल्म का एक सीन काफ़ी ऊँचाई पर था। इस फ़िल्म में क्लाइमेक्स सीन में स्विट्जरलैंड के Jungfraojoch स्थित स्फिंग्स ऑब्जर्वेटरी को दिखाया गया। जो कि बहुत ऊँचाई पर था। जहां तापमान की काफ़ी कमी थी।
the-hero.jpg

ट्रेंडिंग वीडियो