scriptबिना किसी स्क्रिप्ट के ही सुभाष घई को बनानी पड़ी थी राम-लखन, थी इतनी बड़ी मजबूरी | director subhash ghai made ram lakhan without proper script | Patrika News

बिना किसी स्क्रिप्ट के ही सुभाष घई को बनानी पड़ी थी राम-लखन, थी इतनी बड़ी मजबूरी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 28, 2022 06:10:26 pm

Submitted by:

Shivani Awasthi

आज ब्लकॉबस्टर फिल्म राम लखन को 33 साल पूरे हो चुके हैं। मल्टी स्टारर फिल्म में अनिल कपूर, माधुरी दीक्ष‍ित, जैकी श्रॉफ, डिंपल कपाड़िया और अनुपम खेर जैसे दिग्गज कलाकार थे।

subhash_ghai.jpg
SUBHASH GHAI
भारतीय सिनेमा में फिल्म राम लखन को कल्‍ट फिल्‍मों में शुमार किया जाता है। आज 33 साल पूरे हो जाने पर फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई ने फिल्म की यादों को एक बार फिर से ताजा किया है। फिल्म से जुड़े कई पहलुओं को उन्होंने लोगों के सामने रखा जो शायद ज्यादा लोगों को नहीं पता होंगे। इस फिल्म से जुड़ी सबसे खास और दिलचस्प बात ये है कि इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखे बिना ही इस फिल्म की शूटिंग शूरू कर दी गई थी। खुद फिल्म के डायरेक्टर सुभाष घई ने अपने लेटेस्ट इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है।
उन्होंने बताया कि कैसे बिना प्रॉपर स्‍क्र‍िप्‍ट के ही इस फिल्‍म की शूटिंग की शुरुआत हो गई थी। उन्होंने कहा कि मैंने जल्दबाजी में 'राम लखन' बनाना शुरू कर दी थी। उन्होंने बताया कि मैंने 'देवा' फिल्‍म पर काम बंद कर दिया था इसलिए मुझे यह फिल्म एक महीने के अंदर शुरू करनी थी।
सुभाष घई के अनुसार मेरे पास 'राम लखन' के लिए आईडिया था, लेकिन कहानी नहीं थी। मैंने अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ के साथ 'मेरी जंग' और 'हीरो' में काम किया था जिसके चलते मैंने उनसे कहा कि मैं अगले महीने एक फिल्म शुरू करना चाहता हूं और वे मान गए, लेकिन समस्या तब शुरू हुई जब मेरे तीन रेगुलर डिस्‍ट्रीब्‍यूर्स ने मुझे छोड़ दिया। उन्होंने इसका कारण भी बताया।
यह भी पढ़ेंः बिपाशा बसु का फूटा तेजस्वी प्रकाश पर गुस्सा, ट्वीट कर लगाई फटकार

उन्होंने कहा ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अनिल और जैकी की फिल्में फ्लॉप हो गई थीं। मुंबई के साथ ही दिल्ली, यूपी और पश्चिम बंगाल के डिस्‍ट्रीब्‍यूटर्स ने फिल्म छोड़ दी। मुझे फिल्म बनाने के बाद इसे बेचना पड़ा। स्‍क्र‍िप्‍ट को शूटिंग के दौरान ही इंप्रूव करना पड़ा। उन्होंने कहा कि आज हर किसी को एक कसी हुई स्‍क्र‍िप्‍ट चाहिए। जबकि मैंने राम लखन को बिना किसी प्रॉपर स्क्रिप्ट के बना दी और यह ब्लॉकबस्टर साबित हुई।
यह भी पढ़ेंः जब एक ही महीने में 14 फिल्मों में नजर आया था ये मशहूर विलेन

आज इस फिल्म को इतने साल होने के बावजूद इस फिल्म की एक अलग फैन फॉलोइंग है। इस फिल्म की स्क्रिप्ट, सॉन्ग, एक्टिंग सब कुछ बेहतरीन था। फिल्म ने बड़े पर्दे पर खूब जलवा बिखेरा था।

ट्रेंडिंग वीडियो