scriptबॉलीवुड के ‘मोगैम्बो’ अमरीश पुरी ने इस बड़ी वजह से चलते ठुकराए हॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों के ऑफर | Happy birthday : Amrish Puri Unknown Facts life filme | Patrika News

बॉलीवुड के ‘मोगैम्बो’ अमरीश पुरी ने इस बड़ी वजह से चलते ठुकराए हॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों के ऑफर

locationमुंबईPublished: Jun 22, 2019 01:24:57 pm

Submitted by:

Preeti Khushwaha

Amrish Puri के जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कई दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं…

Amrish Puri

Amrish Puri

बॉलवीुड में अपनी दमदार आवाज और एक्टिंग के लिए महशूर एक्टर अमरीश पुरी का आज जन्मदिन ( Happy birthday Amrish Puri ) है। उनका जन्म 22 जून, 1932 को पंजाब के नवनशहर में हुआ था। उन्हें एक ऐसे अभिनेता के तौर पर याद किया जाता है जिन्होंने अपनी कड़क आवाज, रौबदार भाव-भंगिमाओं और दमदार अभिनय के बल पर खलनायकी को एक नयी पहचान दी। उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर में करीब 400 से अधिक फिल्मों में अभिनय का जौहर दिखाया। आज हम आपको उनके जन्मदिन पर उनसे जुड़ी कई दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं…

Amrish Puri

1- अमरीश पुरी ने अपने कॅरियर की शुरुआत श्रम मंत्रालय में नौकरी से की और उसके साथ ही सत्यदेव दुबे के नाटकों में अपने अभिनय का जौहर दिखाया।
2- उन्होंने कभी भी किसी अभिनय प्रशिक्षण संस्था से प्रशिक्षण नहीं लिया। अमरीश पुरी खुद एक चलते फिरते अभिनय प्रशिक्षण संस्थान थे।
3- अमरीश पुरी ने पृथ्वी राज कपूर के ‘पृथ्वी थियेटर’ में बतौर कलाकार अपनी पहचान बनाने में सफल हुए।
4- जब वह फिल्म इंडस्ट्री में आए उस वक्त अमरीश पुरी के बड़े भाई मदन पुरी हिन्दी फिल्म में बतौर खलनायक अपनी पहचान बना चुके थे।

Amrish Puri

5- साल 1954 में अपने पहले फिल्मी स्क्रीन टेस्ट में अमरीश पुरी सफल नहीं हुए थे।
6- अमरीश पुरी ने अपने जीवन के 40वें वसंत से अपने फिल्मी जीवन की शुरुआत की थी।
7- उन्होंने साल 1971 में बतौर खलनायक फिल्म ‘रेशमा’ और ‘शेरा’ से अपने कॅरियर की शुरुआत की लेकिन उन्हें वो पहचान नहीं जो मिलनी चाहिए थी।
8- अमरीश पुरी की हिट फिल्मों की बात करें तो ‘निंशात’, ‘मंथन’, ‘भूमिका’, ‘कलयुग’ और ‘मंडी’ जैसी सुपरहिट फिल्में भी शामिल हैं।

Amrish Puri

9- अमरीश पुरी द्वारा निभाये गये किरदार ‘मोगैम्बो’ ही उनकी सबसे बड़ी पहचान बनी।
10- अमरीश पुरी ने स्टीवन स्पीलबर्ग की मशहूर फिल्म ‘इंडियाना जोंस एंड द टेंपल ऑफ डूम’ में खलनायक के रूप में काली के भक्त का किरदार निभाया।
11-हाॅलीवुड में भारतीय मूल के कलाकारों को नीचा दिखाया जाता रहा, जिसके चलते अमरीश पुरी ने इंडियाना जोंस एंड द टेंपल ऑफ डूम’ के बाद हाॅलीवुड की कई फिल्मों के प्रस्ताव को ठुकराया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो