script‘शोले’ की शूटिंग के दौरान प्रेग्नेंट थीं जया बच्चन, ‘महानायक’ के पिता हरिवंश बच्‍चन ने जया संग शादी के ल‍िए रखी थी ये शर्त | happy birthday jaya bachchan know unknown facts about jaya bachchan | Patrika News

‘शोले’ की शूटिंग के दौरान प्रेग्नेंट थीं जया बच्चन, ‘महानायक’ के पिता हरिवंश बच्‍चन ने जया संग शादी के ल‍िए रखी थी ये शर्त

Published: Apr 09, 2022 02:57:13 pm

Submitted by:

Manisha Verma

बाॅलीवुड अभिनेत्री जया बच्चन का आज 74वां जन्मदिन हैं। इस खास मौके पर चलिए जानते हैं जया बच्चन से जुड़ी कुछ ऐसी बातें जो शायद ही कोई जानता होगा….

happy birthday jaya bachchan know unknown facts about  jaya bachchan

happy birthday jaya bachchan know unknown facts about jaya bachchan

बाॅलीवुड अभिनेत्री जया बच्चन का आज 74वां जन्मदिन हैं। जया बच्चन का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर, मध्य प्रदेश में हुआ था और उन्हें अपने समय की हिन्दी सिनेमा की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रियों के रूप में पहचाना जाता हैं। उनका हिंदी फिल्म में शानदार करियर रहा हैं। अपने करियर के दौरान अभिनेत्री ने करीबन 9 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते थे।
अभिनेत्री जया बच्चन अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्रियों में आती थी। अपने शानदार अभिनय और अपनी खूबसूरती से लाखों लोगों का दिल जीत लेती थी अभिनेत्री जया बच्चन। बता दे कि जया बच्चन ने कई वर्षो तक सिल्वर स्क्रीन पर राज किया था। और आज भी उनकी फिल्में लोगों को खूब भाती हैं। लेकिन अब अभिनेत्री फिल्मों से दूर हैं।
बता दे कि अब जया बच्चन अपनी फिल्मों को लेकर नहीं बल्कि अपनी बेबाक अंदाज को लेकर सुर्खियों में बनी रहती हैं। अब जया बच्चन फिल्मों से दूर अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत समाजवादी पार्टी से 2004 में की थी। आइए उनके जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े कुछ अनसुने किस्से….
amitabh_bachchan.jpg
अभिनेत्री जया बच्चन ने हिंदी फिल्म में अपना करियर महज 15 साल की उम्र में अभिनय करियर की शुरुआत की थी। बता दे कि सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर अभिनेत्री ने साल 1963 में सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ में अभिनय किया था। इसी फिल्म से एक्ट्रेस ने अपने सपने को जीना शुरू किया था। जया बच्चन ने हिंदी फिल्म में 1971 से डेब्यू किया था। इसके बाद एक्ट्रेस ने मिली, चुपके-चुपके, जंजीर जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी
फिल्म ‘बंसी बिरजू के सेट पर जया बच्चन पहली बार अमिताभ बच्‍चन से मिली थीं। कहा जाता है कि जैसे ही जया ने अमिताभ को देखा, वह देखती रह गईं। फिल्‍म जंजीर के हिट होने की खुशी अमिताभ और जया लंदन जा कर मनाना चाहते थे। तब तक यह कोई नहीं जानता थी कि दोनो स्टार एक दूसरे को पंसद करती हैं। जब यह बात हरिवंश राय बच्‍चन को पता चली तो उन्‍होंने आमिताभ को डांटा और कहां कि लंदन जाना है तो पहले इस लड़की से शादी करलो।
amitabh.jpg
बता दे कि करीबी के मौजूदगी में ही दिन 3 जून, 1973 को अमिताभ और जया की शादी हो गई। शादी के अगले ही दिन जया और अमिताभ लंदन घूमने चले गए। यह बात बेहद कम लोग जानते हैं कि जया बच्चन एक अच्छी स्क्रिप्ट राइटर भी हैं। अमिताभ बच्चन की फिल्म शंहशाह की स्टोरी खुध जया बच्चन ने ही लिखी हैं। बहुत कम लोगों को मालूम होगा कि फिल्म शोले की शूटिंग के दौरान जया बच्चन प्रेग्नेंट थीं। फिल्म में उन्होंने राधा का किरदार निभाया था और उनके अपोजिट अमिताभ बच्चन थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो