scriptHappy Birthday Mithun Chakraborty: फिल्मों से अधिक बिजनेस से पैसा कमाते हैं मिथुन, लगातार 33 फिल्में हुई थीं फ्लॉप, दमदार वापसी से मचाया भौकाल | Happy Birthday Mithun Chakraborty Mithun earns more money from business than films | Patrika News
बॉलीवुड

Happy Birthday Mithun Chakraborty: फिल्मों से अधिक बिजनेस से पैसा कमाते हैं मिथुन, लगातार 33 फिल्में हुई थीं फ्लॉप, दमदार वापसी से मचाया भौकाल

मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। उन्होंने 1976 में ‘मृगया’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। अपनी पहली ही फिल्म से उन्होंने भारतीय सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बनाई।

मुंबईJun 16, 2024 / 09:45 am

Vikash Singh

मिथुन चक्रवर्ती, जिन्हें फिल्मी दुनिया में ‘डिस्को डांसर’ कहा जाता है वह 16 जून को अपना 75वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका सफर हिंदी सिनेमा में बेहद यादगार और मोटीवेट करने वाला रहा है। अपने पहले ही फिल्म ‘मृगया’ के लिए उन्हें बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला था। इसके बाद उन्होंने करीब 350 फिल्मों में काम किया।

गौरांग चक्रवर्ती से मिथुन चक्रवर्ती बनते ही किस्मत भी बदली

मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है। उन्होंने 1976 में ‘मृगया’ से अपने करियर की शुरुआत की थी। अपनी पहली ही फिल्म से उन्होंने भारतीय सिनेमा में अपनी एक अलग पहचान बनाई। मिथुन दा का नाम लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है क्योंकि उन्होंने 249 फिल्मों में मुख्य अभिनेता का किरदार निभाया है।
MITHUN early days image

एक के बाद एक 33 फिल्में हो गई थीं फ्लॉप

सफलता की ऊंचाइयों को छूने के बाद, मिथुन दा के जीवन में एक समय ऐसा भी आया जब उनकी 33 फिल्में एक के बाद एक फ्लॉप हो गईं। यह दौर 1993 से 1998 तक चला। लेकिन इसके बावजूद, उनके स्टारडम का जादू डायरेक्टर्स पर ऐसा छाया रहा कि उन्होंने तब भी 12 नई फिल्में साइन कीं।

इस बिजनेस ग्रुप के मालिक हैं मिथुन दा

फिल्मों के अलावा, मिथुन चक्रवर्ती एक सफल बिजनेसमैन भी हैं। वह मोनार्क ग्रुप के मालिक हैं और उनके पास ऊटी और मैसूर में कई लग्जरी होटल्स हैं। मिथुन चक्रवर्ती की कुल संपत्ति 40 मिलियन डॉलर है, जो भारतीय मुद्रा में लगभग 312 करोड़ रुपये होती है। उनके होटल्स में हर तरह की लग्जरी सुविधाएं उपलब्ध हैं, जैसे कि फिटनेस सेंटर और इनडोर स्विमिंग पूल।
mithun da and modi

हाइएस्ट टैक्सपेयर का मिला अवार्ड

अस्सी के दशक में मिथुन चक्रवर्ती सबसे ज्यादा टैक्स चुकाने वाले अभिनेता थे। यह 1986 की बात है, जब इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, और जीतेंद्र जैसे सुपरस्टार्स का राज था। इस दौर में मिथुन दा ने अपने करियर की ऊंचाईयों को छुआ और सबसे ज्यादा टैक्स चुकाकर एक मिसाल कायम की।

पेट डॉग्स से करते हैं हद से ज्यादा प्यार

मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है और उन्होंने 1972 में योगिता बाली से शादी की। मिथुन चक्रवर्ती को पेट डॉग्स का भी बहुत शौक है और उनके मुंबई में दो बंगले हैं, एक बांद्रा में और दूसरा मड आइलैंड में।
mithun chakraborthy

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / Happy Birthday Mithun Chakraborty: फिल्मों से अधिक बिजनेस से पैसा कमाते हैं मिथुन, लगातार 33 फिल्में हुई थीं फ्लॉप, दमदार वापसी से मचाया भौकाल

ट्रेंडिंग वीडियो