scriptमैंने उतना भी हासिल नहीं किया है जितना लोग सोचते हैं : लता मंगेशकर | I don't think i achieved as much as people think- Lata mangeshkar | Patrika News

मैंने उतना भी हासिल नहीं किया है जितना लोग सोचते हैं : लता मंगेशकर

Published: Dec 22, 2021 01:33:11 pm

Submitted by:

Sneha Patsariya

सभी मधुर आवाजों की देवी लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)ने 16 दिसंबर को गायन के 80 साल पूरे कर लिए, उनके सबसे उत्साही भक्त सुभाष के झा ने उनसे बात की

lata
लता मंगेशकर की खूबसूरत आवाज को सुनते हुए हमें 80 साल हो गए हैं। जी हां, इंडियाज नाइटिंगेल ने 16 दिसंबर को फिल्मों में गाने के आठ दशक पूरे कर लिए। महज 14 साल की उम्र में उन्होंने पहली बार रेडियो के लिए दो गाने गाए थे।
जब सुभाष के झा ने उनसे कहा कि, ‘दीदी, अब आपने गायन के 80 साल पूरे कर लिए हैं?’ तो लाता जी ने कहा कि, ‘यह सब भगवान की कृपा है। और निश्चित रूप से मेरे माता-पिता का आशीर्वाद जिन्होंने मेरे लिए बड़े सपने देखे। क्या आप जानते हैं, मेरे पिता एक ज्योतिषी थे। उन्होंने भविष्यवाणी की कि मैं अपने जीवन में कुछ खास करूँगी।’
और आप अपने पिता की भविष्यवाणी से बहुत आगे जा रही हैं…

ये सच है मैंने लोगों का बहुत प्यार पाया है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि मैं अपने करियर को लेकर संतुष्ट हूं। अधिक के लिए हमेशा जगह होती है। मुझे नहीं लगता कि मैंने उतना भी हासिल नहीं किया है जितना लोग सोचते हैं कि मेरे पास है।
आपने बहुत कम उम्र में काम करना शुरू कर दिया था, जब आप केवल 14 साल के थे। क्या आप बचपन की खुशियों से चूक गए थे?
मुझे कभी भी वह काम करने का मौका नहीं मिला जो बच्चे करते हैं। मेरे पास गुड़ियों के साथ खेलने का समय नहीं था। जब मेरे पिता का बहुत कम उम्र में निधन हो गया, तो परिवार के सबसे बड़े सदस्य के रूप में मुझे कमाने वाला बनना पड़ा। 14 साल की उम्र में मैं पेशेवर रूप से गा रही था। सोचने का वक्त ही नहीं मिला। कब बच्चन गया। अब जब मैं अपने भाई-बहनों को जीवन में सब कुछ अच्छा करते हुए देखती हूँ, सब अभी भी मेरे साथ और स्वस्थ हैं, तो मुझे संतुष्टि का अनुभव होता है।
आपने पांच पीढ़ियों की नायिकाओं के लिए गाया है। आपके पसंदीदा कौन थे?

मीना कुमारी और नरगिस के लिए गाना हमेशा खुशी की बात थी। मैं उन्हें व्यक्तिगत रूप से जानती थी और वे कभी-कभी उनके लिए गाए गए मेरे गीतों के रिकॉर्ड में शामिल होते थे। बाद में मुझे वहीदा रहमान, वैजयंतीमाला, साधना और नूतन के लिए गाने में मजा आया। नूतनजी एक गायिका थीं और जब मैंने उन्हें घोस्ट-वॉयस दी तो वह वास्तव में साथ गाती थीं।
आपने नायक को छोड़कर सभी के लिए गाया है?

यह भी पढ़ें

मां के साथ पढ़ाई करते हुए रो रही ये बच्ची आज है बॉलीवुड की टॉप हीरोइन, पहचानो तो जानें

(हंसते हुए) जी हां। मैंने छोटे लड़कों के लिए बहुत सारे गाने गाए। लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल ने अपनी माँ के लिए प्यार के बारे में एक गीत तैयार किया था जो मुझे बहुत पसंद है।
फिल्म राजा और रंक से ओ मा तू कितनी अच्छी है तू कितनी भोली है?
सही बात है। बहोत प्यारा गाना था । उन दिनों हम जिस दुनिया में रहते थे, उसमें कुछ मासूमियत थी। साधारण बातों में हंसी और खुशी और आनंद था। अब यह सब चला गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो