scriptमशहूर क्रिकेटर बनने आए थे मुंबई, मायानगरी ने बदली किस्मत और बना डाला ‘सांभा’ | Mac Mohan Wanted To Become A Cricketer But Became A Bollywood Actor | Patrika News

मशहूर क्रिकेटर बनने आए थे मुंबई, मायानगरी ने बदली किस्मत और बना डाला ‘सांभा’

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2020 02:15:01 pm

Submitted by:

Shweta Dhobhal

सुपरहिट फिल्म शोले ( Sholay ) के फेमस रोल ‘सांभा’ ( Samba ) को मैक मोहन ( Mac Moahn ) ने निभाया था
अभिनेता मैक मोहन ( Mac Mohan ) मशहूर क्रिकेटर बनने के लिए आए थे मुंबई

Mac Mohan played Sambha in the movie Sholay

Mac Mohan played Sambha in the movie Sholay

नई दिल्ली। बॉलीवुड की एवरग्रीन फिल्म ‘शोले’ ( Sholay ) एक ऐसी फिल्म है जो सालों बाद भी लोगों को खूब पसंद आती है। जय और वीरू की दोस्ती के किस्सों को आज भी दर्शक देखना पसंद करते थे। फिल्म की खासियत ये भी है कि इस फिल्म से हीरो ही नहीं बल्कि फिल्म में विलेन का किरदार निभाने वाले तमाम पात्र भी रातोंरात स्टार बन गए थे। फिल्म शोले की बात हो और सांभा के किरदार को याद ना किया जाए तो ये एक बहुत बड़ी भूल होगी। सांभा के किरदार को आज भी लोग खूब याद करते हैं। चलिए जानते हैं इस किरदार निभाने वाले अभिनेता के बारें में जिसने विलेन बनकर लोगों का दिल जीत लिया था।

nnnnnnnnnnnnnnnnnn.png

फिल्म ‘शोले’ में ‘संभा’ ( Samba ) का किरदार मैक मोहन ( Mac Mohan ) ने निभाया था। इस फिल्म में उन्हें उनेक किरदार के लिए खूब सरहाना मिली थी। लेकिन क्या आप जानते हैं मैक कभी भी एक्टर नहीं बनना चाहते थे। वो हमेशा से ही एक क्रिकेटर बनना चाहते थे। जी हां, दरअसल हुआ कुछ यूं कि सन् 1952 में मैक क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने के लिए मुंबई गए थे। लेकिन तभी उन्हें थिएटर की तरफ रूचि बढ़ने लगी। उसी दौरान मशहूर गीतकार की पत्नी शौकत कैंफी ( Shaukat Kaifi ) अपने नाटक के लिए एक पतले शख्स की तलाश कर रही थीं। इस बारें में उन्होंने अपने दोस्तों को बताया और पैसों की तंगी के चलते उन्होंने नाटक करने के लिए हामी भर दी। बस तभी से मैक मोहन के फिल्मी करियर की शुरूआत हो गई।

 

बॉलीवुड में मैक ने कई विलेन के किरदार निभाए। उन्होंने शान ( Shaan ), मेमसाहब ( Memsaab ), सत्ते पे सत्ता ( Satte Pe Satta ) और डॉन ( Don ) जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। 46 साल के फिल्मी करियर में उन्होंने लगभग 175 फिल्मों में काम किया है। फिल्म ‘अतिथि तुम कब जाओगे’ ( Atithi Tum Kab Jaoge ) की शूटिंग के दौरान अचानक से उनकी तबीयत खराब हो गई। मुंबई में ‘कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी’ ( Kokilaben dhirubhai ambani hospital ) में उन्हें इलाज के लिए ले जाया गया। जहां डॉक्टर्स ने उन्हें फेफड़े में ट्यूमर होने की शिकायत बताई। बीमारी की वजह से उन्होंने सिनेमा जगत से दूरी बना ली। 10 मई 2010 में उनका बीमारी की वजह से देहांत हो गया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो