scriptMeena Kumari Birthday Special Know About Her Tragic Life And Career | तीन तलाक, शराब और मोहब्बत से कभी उभर नहीं पाई थी Meena Kumari की जिंदगी; आखिरी दिनों में भी नहीं मिला 'सुकून' | Patrika News

तीन तलाक, शराब और मोहब्बत से कभी उभर नहीं पाई थी Meena Kumari की जिंदगी; आखिरी दिनों में भी नहीं मिला 'सुकून'

इंडस्ट्री की फीमेल ट्रेजिडी क्वीन कहे जाने वाली मीना कुमारी (Meena Kumari) ने पर्दे पर जितने खुशनुमा पलों को दर्शकों के साथ साझा किया, उससे कई ज्यादा वो अपनी असल जिंदगी से थी खफा थीं। मीना कुमारी को अपने जीवन में तीन तलाक, शराब और मोहब्बत में बेवफाई तक झेलनी पड़ी।

Published: August 01, 2022 04:30:26 pm

हिंदी सिनेमा जगत में दो ऐसे कलाकार रहे हैं, जिनके नाम के आगे ट्रेजिडी किंग और क्वीन लगा है। इंडस्ट्रि में ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और ट्रेजिडी क्वीन मीना कुमारी (Meena Kumari), लेकिन दोनों की जिंदगी में जमीन-आसमान का अंतर था। जहां दिलीप कुमार ने एक सुकून भरी जिंदगी जी और सुकून से इस दुनिया को अलविदा कहा। वहीं मीना कुमारी की जिंदगी उनके लिए उनके आखिरी समय तक भोज बन चुकी थी। आज उनका जन्मदिन है और इस खास मौके पर हम आपको उनके जीवन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताएंगे। मीना कुमारी के लिए कहा जाता है कि वो जब तक जिंदा रही बस संघर्ष ही करती रहीं।
तीन तलाक, शराब और मोहब्बत इसने कभी उभर नहीं पाई थी Meena Kumari की जिंदगी
तीन तलाक, शराब और मोहब्बत इसने कभी उभर नहीं पाई थी Meena Kumari की जिंदगी
मीना कुमारी सारी जिंदगी सच्चे और अपने प्यार को तरसती रहीं, जिस पर उन्होंने प्यार का भरोसा किया वहीं उन्हें धोखा दे गया। अपने मन को मार कर मीना कुमारी ने अपनी जिंदगी में केवल काम और शराब को अपना सहारा बना लिया। कहा जाता है कि ऐसा कोई समय नहीं होता था जब वो अपने जन्म को कोसती नहीं थीं। मीना कुमारी का जब जन्म हुआ तो उनके पिता ने उन्हें अनाथलाय में छोड़ दिया था, क्योंकि वो एक बेटा चाहते थे। इसके बाद जब उन्होंने देखा की मीना कुमारी का रो-रोकर बुरा हाल हो गया, तब जाकर उनका दिल पसीजा और वो उसको घर वापस ले आए। मीना कुमारी बेहद खूबसूरत थीं, लेकिन उनकी किस्मत उतनी ही बदसूरत।

यह भी पढ़ें

फिल्म रिलीज के लिए क्यों जरूरी होता है Censor Board का सर्टिफिकेट, जानें क्या होता है ये U/A?

meena_kumari_3.jpg
आज भी उनके फैंस मीना कुमारी की फिल्में, गाने, कविताएं, शेर और गजलों से उनको याद किया करते हैं। मीना कुमारी और फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही के प्यार के किस्से जग-जाहिर हैं। दोनों ने एक दूसरे से बेइंतहा मोहब्बत को की, लेकिन उससे कभी जिंदगी भर कायम नहीं रख पाए। दोनों ने एक-दूसरे से शादी भी की, लेकिन मीना उस पुरुषवादी मानसिकता और सामाजिक रूढ़ियां तो झेलन नहीं पाईं। बताया जाता है कि साल 1955 में अपनी फिल्म ‘परिणीता’ के लिए जब मीना कुमारी को फिल्मफेयर का पुरस्कार मिलना था, तब कमाल अमरोही उन्हें अपना दिल दे बैठे थे। कहा जाता है कि कमाल अमरोही दोनों की शादी में इस कदर फूट पड़ गई थी कि तीन तलाक की नौबत तक आ पहुंची।
meena_kumari_1.jpg
बताया जाता है कि कमाल अमरोही के तलाक के बाद मीना कुमारी अपने जीवन को संभाल ही नहीं पाईं। हालांकि, इसके बाद भी वो लगातार फिल्में करती रहीं, लेकिन बताया जाता है कि पति से अलग होने के बाद उनके जीवन में रौनक कभी नहीं आ सकी, जिसके ख्वाब मीना कुमारी ने सजाए थे। मीना कुमारी को शेर-ओ-शायरी करना, गजलें लिखने का शौक सब छोड़ दिया। बता दें कि तलाक के बाद उन्होंने शराब को अपना सहारा बनाया। मीना कुमारी ने कमाल के तलाक देने पर कुछ लिखा भी था और वो कुछ यूं था कि ‘तलाक तो दे रहे हो नजर-ए-कहर के साथ, जवानी भी मेरी लौटा दो मेरे मेहर के साथ’।

यह भी पढ़ें

जब शूट से घर आकर रोने लगती थीं Mrunal Thakur, ऐसे हाथ लगी थी पहली फिल्म 'Super 30'



सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बिहार सीएम की शपथ लेने के साथ अपने ही रिकॉर्ड तोड़ने से चूके Nitish Kumar, 24 अगस्त को साबित करेंगे बहुमतपीएम मोदी का कांग्रेस पर बड़ा हमला, कितना भी 'काला जादू' फैला लें कुछ होने वाला नहींMumbai: सिंगर सुनिधि चौहान के खिलाफ शिवसेना ने पुलिस में दर्ज कराई शिकायत, पाकिस्तान स्पॉन्सर कार्यक्रम का लगाया आरोपदेश के 49वें CJI होंगे यूयू ललित, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नियुक्ति पर लगाई मुहरकश्मीरी पंडित राहुल भट्ट की हत्या का बदला हुआ पूरा, सुरक्षाबलों ने तीन आतंकियों को मार गिरायासुनील बंसल बने बंगाल बीजेपी के नए चीफ, कैलाश विजयवर्गीय की हुई छुट्टीसुप्रीम कोर्ट से नूपुर शर्मा को बड़ी राहत, सभी FIR को दिल्ली ट्रांसफर करने के निर्देशBihar Mahagathbandhan Govt: नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली बिहार के CM पद की शपथ, तेजस्वी यादव बने डिप्टी सीएम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.