scriptMeena Kumari Birthday: मीना कुमारी को तीन तलाक दिया गया फिर हलाला हुआ? जानें क्या है इसका सच | Meena Kumari Birthday truth about meena kumari triple talaq and halala | Patrika News
बॉलीवुड

Meena Kumari Birthday: मीना कुमारी को तीन तलाक दिया गया फिर हलाला हुआ? जानें क्या है इसका सच

Meena Kumari Birthday: मीना कुमारी के बारे में बीते 6 सालों में उनकी फिल्मों और एक्टिंग से ज्यादा इस बात पर चर्चा हुई है कि उनको हलाला से गुजरना पड़ा था।

Aug 01, 2023 / 02:43 pm

Rizwan Pundeer

meena kumari

मीना कुमारी 60 के दशक में लीड एक्ट्रेस थीं।

Meena Kumari Birthday: ‘आपके पांव देखे, बहुत खूबसूरत हैं. इन्हें जमीन पर मत उतारिएगा, मैले हो जाएंगे।’ फिल्म ‘पाकीजा’ का ये डायलॉग हिन्दी सिनेमा से वाबस्तगी रखने वाले हर शख्स को याद है। इस डायलॉग को पढ़ते-सुनते ही मीना कुमारी का चेहरा याद आ जाता है। मीना कुमारी की खूबसूरती और एक्टिंग पर बहुत बातें होती हैं लेकिन इस पर बात करना सूरज को दीया दिखाने जैसा ही है। एक बात ये भी है कि हमेशा ही उनकी एक्टिंग से ज्यादा निजी जिंदगी पर चर्चा होती रही है। इसमें धर्मेंद्र और राजकुमार के साथ अफेयर की खबरें हों, पति कमाल अमरोही के साथ कड़वाहट भरा रिश्ता हो या जिंदगी के आखिरी दौर में बेहद अकेले हो जाने और पैसे की कमी से जूझने की बात।

मीना कुमारी के उनके पति कमाल अमरोही से रिश्ते किसी से छुपे नहीं रहे। अपनी जिंदगी के आखिरी साल उन्होंने अकेलेपन और तंगी में गुजारे। कई तरह की मुश्किल उनके लिए उनके पति ने खड़ी की। ये सब लगातार मीडिया में आता भी रहा लेकिन बीते 6 साल से एक नई बात मीना कुमारी के बारे में सोशल मीडिया के जरिए आई और बेहद तेजी से वायरल हो गई। ये है मीना कुमारी को ट्रिपल तलाक दिए जाने और उनको हलाला का सामना करने की बात।

meena_port.jpg


ट्रिपल तलाक कानून के वक्त एक पोस्ट से शुरू हुआ ये किस्सा
साल 2017 में केंद्र की सरकार तीन तलाक के खिलाफ कानून लेकर आई थी। ये बिल बेहद चर्चा में रहा और इस पर टीवी से लेकर सोशल मीडिया पर भारी बहस हुई। इसी बीच एक सोशल मीडिया पोस्ट मीना कुमारी के बारे में वायरल हुई। इस पोस्ट में लिखा गया कि तीन तलाक और हलाला से तो मशहूर एक्ट्रेस मीना कुमारी भी ना बच सकीं। उनको कमाल अमरोही ने तीन बार तलाक-तलाक कह दिया था। कमाल को जब इसका पछतावा हुआ तो उन्होंने मीना से निकाह करना चाहा। इसके लिए हलाला जरूरी था तो उन्होंने अपने दोस्त, एक्ट्रेस जीनत अमान के पिता अमानउल्लाह खान से मीना की शादी करा दी। इसके बाद अमान ने कुछ दिन मीना कुमारी के साथ गुजारकर यानी हलाला करने के बाद उनको तलाक दे दी। इसके बाद फिर से मीना और कमाल की शादी हुई।

इस फेसबुक पोस्ट को ना सिर्फ आम लोगों ने बल्कि कई अहम पदों पर बैठे लोगों ने भी शेयर किया। इसमें एक नाम एक्ट्रेस कंगना रनौत का भी था। कंगना ने भी मीना कुमारी को तीन तलाक और हलाला होने का दावा करते हुए पोस्ट कर डाली। इसी को बुनियाद बनाते हुए कई मीडिया हाउस ने ये खबरें भी बना दीं कि मीना कुमारी को भी तीन तलाक और हलाला का सामना करना पड़ा था। जबकि इस पोस्ट में कोई हवाला नहीं दिया गया कि इस दावे को वो किस आधार पर कर रहे हैं।


मीना कुमारी के बारे में कही गई ये बात सिर्फ किसी के दिमाग की उपज थी और इस बात में सच्चाई नहीं है। इसके लिए 3 अहम लोगों के बयान सामने आए।

मीना कुमारी के बेटे ने ही किया खंडन
मीना कुमारी के बारे में ये पोस्ट वायरल होने और कंगना के इस पर बयान देने के बाद ताजदार अमरोही खुद मीडिया में आए। ताजदार मीना कुमारी के सौतेले बेटे हैं। ताजदार का ये बयान हमने भी तब चलाया था जिसे यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है। ताजदार ने कंगना को नासमझ कहते हुए उनके दावे को एकदम बचकाना बताया था। ताजदार ने कहा था, ये सच है कि छोटी अम्मी (मीना कुमारी) और मेरे अब्बू कमाल अमरोही के बीच रिश्ते ठीक नहीं थे। दोनों अलग घरों में रहते थे लेकिन तीन तलाक और हलाला जैसी बातें बिल्कुल ही बेबुनियाद हैं। कंगना को कम से कम ये पता होना चाहिए कि हम शिया मुसलामान हैं और हमारे यहां हलाला जैसी प्रथा है ही नहीं। कंगना को हमारे परिवार को बदनाम करने के लिए तुरंत माफी मांगनी चाहिए। उनको हमारे बारे में इस तरह कुछ भी बोलने का कोई हक नहीं है। ताजदार ने कहा था कि कंगना अनपढ़ हैं इसलिए उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं कर रहा हूं लेकिन वो माफी मांग लें और आगे से ऐसा कुछ ना कहें।

patrika_on_meena.jpg


मीना कुमारी की बायोग्राफी में इसका जिक्र नहीं
मशहूर पत्रकार और लेखक विनोद ने मीना कुमारी की बायोग्रोफी ‘मेन हू लव्ड एंड लेफ्ट मीना कुमारी’ लिखी है। विनोद ने मीना कुमारी की जिंदगी की तमाम बातें इस किताब में लिखी है लेकिन तीन तलाक फिर हलाला उसके बाद फिर से कमाल अमरोही से निकाह होने की बात कहीं नहीं कही है। अगर 60 के दशक में ये सब हुआ था तो तब ये बात कोई ढकी छुपी नहीं रह सकती थी। उसक वक्त तो मीना कुमारी, कमाल अमरोहवी और अमानउल्लाह खान तीनों ही इंडस्ट्री के बहुत बड़े नाम थे, ऐसे में कैसे उस वक्त ये चर्चा में नहीं आया। फिर क्या ये संभव है कि मीना कुमारी की जिंदगी की इतनी बड़ी घटना को उनकी बायोग्रफी लिखने वाला रायटर उनकी बायोग्राफी में बिल्कुल जगह ना दे।

meena_rana_safvi.jpg


इतिहासकार राना सफवी का तर्क
मीना कुमारी के बारे में जब ये बहस शुरू हुई और लगातार इसे सोशल मीडिया में पोस्ट किया गया तो एक अहम नाम राना सफवी का था, जिन्होंने बताया कि क्यों इस बात में दम नहीं है। हिस्टोरियन राना सफवी ने कंगना के बयान के बाद अगस्त 2017 में एक ट्वीट करते हुए लिखा था, कंगना कुछ भी बोल देती हैं। कमाल और मीना दोनों ही शिया थे, तीन तलाक और हलाला की प्रथा सुन्नियों के बीच की है ना कि शियाओं की।

meena_kamal.jpg
कमाल अमरोही के साथ मीना कुमारी। IMAGE CREDIT:


1952 में हुई थी मीना और कमाल की शादी
मीना कुमारी ने करीब 19 साल की उम्र में 1952 में मशहूर राइटर-डायरेक्टर कमाल अमरोही से शादी की था। कमाल उस वक्त 34 साल के थे। शादी के कुछ साल बाद ही ये रिश्ता बिगड़ने लगा और 1962-63 तक झगड़े इतने बढ़ गए कि मीना अलग रहने लगीं। कई तरह की बीमारियों और आर्थिक तंगी से जूझते हुए 38 साल की उम्र में 1972 में मीना कुमारी दुनिया छोड़ गईं।

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / Meena Kumari Birthday: मीना कुमारी को तीन तलाक दिया गया फिर हलाला हुआ? जानें क्या है इसका सच

ट्रेंडिंग वीडियो