scriptMumtaz Birthday Special When Actress Was Banned In Bollywood | जब बॉलीवुड में बैन हो गई थीं Mumtaz, बात तक नहीं किया करती थी बाकी एक्ट्रेसेस; Shammi Kapoor करना चाहते थे शादी | Patrika News

जब बॉलीवुड में बैन हो गई थीं Mumtaz, बात तक नहीं किया करती थी बाकी एक्ट्रेसेस; Shammi Kapoor करना चाहते थे शादी

70 और 80 दशक की टॉप एक्ट्रेस मुमताज (Mumtaz) के बारे में बताया जाता है कि उस दौरन की बेहद से एक्ट्रेसेस उनसे बात नहीं किया करती थीं। इतना ही नहीं एक वक्त ऐसा भी था उनको इंडस्ट्री में बैन कर दिया गया था।

Published: July 31, 2022 04:33:32 pm

70 और 80 दशक की टॉप एक्ट्रेसेस में वहीदा रहमान (Waheeda Rehman) के बाद मुमताज (Mumtaz) ने अपने दौर में कई हिट फिल्मों में काम किया है। इतना ही नहीं मुमताज का नाम उस दौर की महंगी एक्ट्रेसेस में दर्ज है। खबरों की माने तो उस दौर में वो 2।5 लाख रुपये फीस लेती थीं। अपनी फिस के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा था कि 'मेरे किरदार काफी छोटा हुआ करते थे, कुछ रोमांटिक सीन्स या फिर गाने, लेकिन मुझे याद है कि मुझे उसके लिए भी 2।5 लाख रुपये मिलते थे, जो उस वक्त बड़ी कीमत होती थी'। मुमताज का जन्म 31 जुलाई 1947 को मुंबई में हुआ था।
जब बॉलीवुड में बैन हो गई थीं Mumtaz, बात तक नहीं किया करती थी बाकी एक्ट्रेसेस
जब बॉलीवुड में बैन हो गई थीं Mumtaz, बात तक नहीं किया करती थी बाकी एक्ट्रेसेस
आज वो अपना 75वां जन्मदिन मना रही हैं। ऐसा कहा जाता है कि उस दौर में ममुताज बाकी एक्ट्रेसेस से अलग हुआ करती थी। बताया जाता है कि उस समय में कोई भी एक्टर उनके साथ काम करने से मना नहीं किया करते थे, बल्कि वो खुद ही कुछ चुनिंदा एक्टर्स के साथ काम किया करती थी। इतना ही नहीं उस समय में बाकी एक्ट्रेसेस उनसे बात तक नहीं किया करती थी। इस बारे में बात करते हुए एक बार एक्ट्रेस ने अपने इंटरव्यू में कहा था कि 'ये बात आज तक उनको भी समझ नहीं आई कि कोई भी एक्ट्रेसेस उनसे बात क्यों नहीं किया करती थी। तब एक वहीदा रहमान ही थी, जिनके साथ उनकी पक्की दोस्त थी और हम दोनों की खूब जमती थी'।

यह भी पढ़ें

जब Salman Khan ने Kiara Advani से कहा था 'बदल दो अपना नाम'


इतना ही नहीं एक समय ऐसा भी आया था जब मुमताज को बॉलीवुड में बैन तक कर दिया गया था, जिसके बारे में बात करते हुए एक बार जूनियर महमूद ने इंटरव्यू में बताया था कि 'उस वक्त किसी भी एक्टर और एक्ट्रेसेस को एक साल में केवल 6 फिल्में करने की इजाजत हुआ करती थी। ऐसे में जब मुमताज ने देव आनंद (Dev Anand) के साथ अपनी सातवीं फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' साइन की तो उन्हें बैन कर दिया गया और शूटिंग के लिए नेपाल न जाने दिए जाने की हर संभव कोशिश की गई, लेकिन देव आनंद ने मुमताज को नेपाल बुलवा ही लिया था'। दोनों की ये फिल्म बॉक्स ऑफिस हिट साबित हुई थी।

कहा जाता है कि मुमताज और शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) एक दूसरे से बहेद प्यार किया करते थे। इतना ही नहीं दोनों से शादी भी करना चाहते थे और प्रपोजल भी हो गया था, लेकिन शम्मी ने उनके सामने एक ऐसी शर्त रख दी थी, जिसकी वजह से मुमताज ने शादी से इनकार कर दिया। दरअसल, उन्होंने ये शर्त रखते हुए कहा था कि 'उस वक्त तक कपूर परिवार की महिलाएं काम नहीं करती थी। शादी के बाद करियर को अलविदा कहना होगा', लेकिन उस समय मुमताज का करियर भी पीक पर था और उन्होंने एक्टर की इस शर्त न मानते हुए इसके लिए मना कर दिया था।

वैसे मुमताज ने अपने करियर में कई एक्टर्स के साथ काम किया, जिसमें से उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा राजेश खन्ना (Rajesh Khanna) के साथ पसंद की जाती थी। दोनों ने साथ में करीबन 8 फिल्मों में काम किया है और सभी की सभी फिल्में हिट रही थीं। ऐसा ही एक किस्सा अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) से जुड़ा है। बताया जाता है कि मुमताज ने अमिताभ के काम करने से इनकार कर दिया था, क्योंकि उस वक्त वो एक सक्सेसफुल और फेमस एक्टर नहीं थे, लेकिन बाद में साल 1973 में उन्होंने पहली बार अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म 'बंधते हाथ' में काम किया था। फिल्म को खूब पसंद किया गया था।

यह भी पढ़ें

Sonu Sood छोड़ना चाहते थे फिल्म इंडस्ट्री, Akshay Kumar की 'सिंह इज किंग' के सेट पर छिपकर रोया करते थे एक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.