बॉलीवुड की इस 'मां' पर बहू ने लगाए थे गंभीर आरोप, आ गई थी जेल जाने की नौबत

By: Pratibha Tripathi
| Updated: 04 Jan 2020, 11:11 AM IST
बॉलीवुड की इस 'मां' पर बहू ने लगाए थे गंभीर आरोप,  आ गई थी जेल जाने की नौबत

  • आज निरूपा रॉय(Nirupa Roy) का जन्मदिन है।
  • निरूपा रॉय(Nirupa Roy) ने करीब 250 फिल्मों में काम किया

नई दिल्ली। बॉलीवुड में हर अभिनेता या अभिनेत्री अपने अभिनय की ऐसी छाप छोड़ जाते है कि लोग उन्हें उसी के किरदार से उन्हें जानने लगते है इसी तरह से फिल्मों में यदि किसी अभिनेत्री को मां का दर्जा मिला तो वो हैं निरूपा रॉय(Nirupa Roy)। निरूपा रॉय ने जितना भी फिल्मों में काम किया और इनमें से ज्यादातर फिल्मों में उन्होंने मां का किरदार निभाया। आज निरूपा रॉय(Nirupa Roy) का जन्मदिन है। आज हम इस मां की जिंदगी से जुड़ी ऐसी बात बता रहे है जिसके बारे में शायद आप भी नही जानते होगें।

nirupa-roy_2.jpeg

निरूपा रॉय(Nirupa Roy) ज्यादातर मां वाले किरदारों के लिए जानी जाती थी। लोग उन्हें इसी रोल में भी ज्यादा देखना पसंद करते थे। इन्होमें मां के रोल के अलावा शुरुआती दिनों की कई फिल्मों में लीड हीरोइन का रोल भी किया था। हिंदी सिनेमा की बेहतरीन फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ में भी निरूपा का किरदार था, जिसने उन्हें स्थापित हीरोइनों के तौर पर स्थापित किया।

nirupa-roy.jpeg

निरूपा राय ने अमिताभ बच्चन, शशि कपूर और मिथुन जैसे बड़े एक्टर्स की मां का किरदार निभाया। वो इकलौती ऐसी अभिनेत्री हैं, जिन्होंने दो-दो पीढ़ियों के एक्टर्स की मां के रोल निभाए। वो धर्मेंद्र और सनी देओल की मां का किरदार निभा चुकी हैं। एक फिल्म में वो देव आनंद की मां बनी थीं, जबकि दोनों की उम्र में सिर्फ 8 साल का फर्क था।

निरूपा रॉय की जिंदगी में एक ऐसा मोड़ भी आया था जब उन्हें जेल जाने की नौबत तक आ गई थी। उनके छोटे बेटे की पत्नी उना रॉय ने निरूपा, उनके पति कमल और उनके बड़े बेटे पर दहेज प्रताड़ना का केस दर्ज कराया था। उनकी बहू ने उनके परिवार पर काले धन से जुड़े गंभीर आरोप भी लगाए थे और कहा था कि निरूपा ने उसे घर से निकाल दिया था।

2004 में निरूपा रॉय को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 13 अक्टूबर 2004 को हार्ट अटैक से उनकी मौत हो गई। उस वक्त वो 72 साल की थीं।

Show More