scriptजब महाभारत में द्रौपदी का चीरहरण करने पर ‘दुर्योधन’ के खिलाफ जारी हुआ था ‘गैर जमानती वारंट’ | Puneet Issar Faced Non Bailable Warrant For Draupadi Cheer Haran Scene In Mahabharat | Patrika News

जब महाभारत में द्रौपदी का चीरहरण करने पर ‘दुर्योधन’ के खिलाफ जारी हुआ था ‘गैर जमानती वारंट’

Published: Jul 13, 2022 04:44:51 pm

Submitted by:

Vandana Saini

जब भी टीवी पर ‘महाभारत’ सीरियल आया करता था तो लोग टीवी के आगे बैठ जाया करते थे. इस सीरियल के स्टार्स बेहद फेमस हो गए थे. इनके किरदारों को लोग सच मानने लगे थे. ऐसा की कुछ सीरियल में ‘दुर्योधन’ का किरदार निभाने वाले पुनीत इस्सर (Puneet Issar) के साथ भी हुआ. सीरियल में दिखाए जाने वाला चीरहरण उनके लिए मुसीबत बन गया था.

जब द्रौपदी का चीरहरण करने पर पुनीत इस्सर के खिलाफ जारी हुआ था गैर जमानती वॉरंट

जब द्रौपदी का चीरहरण करने पर पुनीत इस्सर के खिलाफ जारी हुआ था गैर जमानती वॉरंट

एक समय ऐसा था जब ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ देखने के लिए लोग एक-दूसरे के घर जाया करते थे और टीवी के आगे आंख लगाए बैठ जाया करते थे. साथ ही रामायण के आने पर ‘जय श्री राम’ ने नारे गुंजा करते थे और महाभारत के आने पर जय श्री कृष्णा के. उस दौर में लोग रामानंद सागक के इस दो सीरियल्स को देखने के लिए आरती की थाली साथ लाया करते थे और जूते-चप्पल उतार कर टीवी के आगे बैठ जाया करते थे और जैसे ही श्री राम के या श्री कृष्ण के दर्शन हुआ करते थे. वहीं आरती भी शुरू हो जाया करती थी.
इन सीरियल्स की खास बात ये थी कि शो में नजर आने वाला हर किरदार फेमस हो गया था. सीरियल दिखाई देने वाला हर किरदार को उसकी ही भूमिका में देखा जाता था. ऐसा ही कुछ महाभरात के ‘दुर्योधन’ यानी पुनीत इस्सर (Puneet Issar) के साथ भी हुआ था. सीरियर में दिखाए जाने वाला द्रौपदी चीरहरण उनके लिए जी का जंजाल बन गया था, जिसके चक्कर में उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट तक जारी हो गया था. इस शो के किरदार आज भी शो से जुड़ी कुछ खास यादों को ताजा करते रहते हैं.
यह भी पढ़ें

बॉलीवुड की इस फिल्म को देखने के लिए दर्शक सिनेमाघरों के बाहर उता दिया करते थे चप्पल! आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकॉर्ड

puneet_issar.jpg

ऐसा ही एक किस्सा पुनीत इस्सर ने भी कोरोना में लगे लॉकडाउन के दौरान सभी के साथ साझा किया था. पुनीत इस्सर ने इस किस्से का जिक्र कपिल शर्मा में बताया था. आप सभी जानते हैं कि महाभारत में पुनीत इस्सर ने दुर्योधन निभाया था और वहीं द्रौपदी के रोल में रूपा गांगुली (Roopa Ganguly) थीं. दोनों के ही अभिनय की आज तक तारीफ की जाती है. पुनीत ने शो पर बताया था था कि ‘किसी ने हमसे कहा आपके नाम का वॉरंट निकला है वो भी नॉन-बेलेबल वॉरंट’. पुनीत ने आगे बताया कि ‘किसी बनारस के शख्स का कहना था कि आपने द्रौपदी का चीर हरण किया जिससे हमारी भावनाएं आहत हुईं’.
https://youtu.be/es4QFIh3m8w

पुनीत ने बताया था कि ’28 साल बाद केस फिर से खुला. हमें अपने लिए एक वकील करना पड़ा. पता चला कि उस बंदे को ऐक्टर्स बस फोटो खिंचवानी थी’. पुनीत इस्सर ने आगे बताया था कि ‘उन्होंने सोचा कि असली गलती तो वेद व्यास की है. बोले, अगर किसी को पकड़ना है तो वेद व्यास को पकड़ो, उसने लिखी है’. बता दें कि महाभारत साल 1988 में दूरदर्शन पर टेलीकास्ट की जाती थी. इसे बीआर चोपड़ा और रवि चोपड़ा ने डायरेक्ट किया था. महाभारत की कथा 2 साल तक टीवी पर टेलीकास्ट की गई थी. लोगों ने इसे काफी पसंद किया था.
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो