scriptफिल्मे हो जाती थी फ्लॉप फिर भी अपनी फीस बढ़ा दिया करते थे लीजेंड एक्टर राजकुमार,कहते थे, यह थी वजह | raj kumar used to increase his fee even after his flop film | Patrika News

फिल्मे हो जाती थी फ्लॉप फिर भी अपनी फीस बढ़ा दिया करते थे लीजेंड एक्टर राजकुमार,कहते थे, यह थी वजह

locationनई दिल्लीPublished: Mar 03, 2022 06:57:18 pm

Submitted by:

Sneha Patsariya

राजकुमार की फ़िल्में फ्लॉप हो तब भी वो अपनी फीस एक लाख रूपए बढ़ा देते थे। इस बारे में उनका कहना था कि मेरी फ़िल्में फ्लॉप हो सकती हैं लेकिन मैं नहीं।

rajkumar.jpg
दिग्गज़ और दिवंगत अभिनेता राजकुमार अपने हर एक अंदाज के लिए काफी चर्चित रहते थे. फिल्मों में नज़र आने वाले राजकुमार असल ज़िंदगी में भी वैसे ही थे। अपने उसूलों और अपनी शर्तों पर जीवन जीने में राजकुमार विश्वास रखते थे। राजकुमार उन एक्टर्स में से एक थे, जो अपनी शर्तों पर फिल्म किया करते थे। ये तो कुछ भी नहीं उन्हें फिल्म में काम करने वाला कोई कलाकार पसंद नहीं आता तो वे फिल्म छोड़ देते थे। वे निर्देशकों के सामने फिल्में करने से मना कर देते थे।
उनके रुतबे का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि, जहां फ़िल्में फ्लॉप होने पर अन्य कलाकार थोड़े असहज हो जाते हैं और बुरा महसूस करते हैं तो वहीं राजकुमार अपनी फ़िल्में फ्लॉप होने पर अपनी फीस बढ़ाते रहते थे। राजकुमार ने लेहरन को दिए इंटरव्यू में यह बात बताई थी।
raajkumar-1570512833.jpg
उस इंटरव्यू में राजकुमार ने कहा था कि, उनकी फ़िल्में फ्लॉप हो सकती है, लेकिन वे फ्लॉप नहीं हो सकते हैं। बता दें कि, साल 1994 में आई राजकुमार की फिल्म बेताज बादशाह बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी थी। इस फिल्म में राजकुमार के साथ शत्रुघ्न सिन्हा और मुकेश खन्ना जैसे बड़े कलाकारों ने भी काम किया था, इसके बावजूद फिल्म फ्लॉप रही थी। अपनी इस फ्लॉप फिल्म पर बात करते हुए राजकुमार ने कहा था कि, हर रोल जो मैं करता हूं, उसके साथ पूरा न्याय करता हूं। मैं कभी यह नहीं सोचता हूं कि मैं उसमें फेल हुआ हूं। फ़िल्में फ्लॉप हो सकती है, लेकिन मैं नहीं।” गौरतलब है कि, राजकुमार ने अपने 40 साल लंबे फ़िल्मी करियर कई हिट फ़िल्में दी थी, वहीं उनकी कई फ़िल्में फ्लॉप भी रही थी। हर कलाकार के साथ ऐसा होना आम बात है।
राजकुमार ने अपनी फीस बढ़ाने को लेकर कहा था, ‘मुझे याद है, जब मेरी फिल्में फ्लॉप हो जाती थीं और फिर भी मेरा प्राइस एक लाख और बढ़ जाती थी। मेरा सेक्रेट्री ने मुझसे पूछा था कि राज साहब फिल्म तो चली नहीं, आप एक लाख बढ़ा रहे हैं? मैंने कहा कि पिक्चर चले न चले, मैं फेल नहीं हुआ, इसलिए एक लाख बढ़ेगा।’
यह भी पढ़ें

रेखा का ऋतिक रोशन को किस करना पड़ा भारी, ट्रोलर्स ने आगबबुला होकर कही ये बात

बता दें कि, फिल्मों में एंट्री लेने से पहले राजकुमार पुलिस की नौकरी करते थे। वे सब इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत थे। किसी ने उन्हें इस दौरान फिल्मों में किस्मत आजमाने के लिए कहा और वे आ गए बॉलीवुड में। उनके फ़िल्मी करियर की शुरुआत साल 1952 में हुई थी। कई बेहतरीन फ़िल्में देने वाले राजकुमार ने 69 साल की उम्र में साल 1996 में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। वे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से लड़ रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो