scriptSS Rajamouli को टक्कर देता है बॉलीवुड का ये डॉयरेक्टर, आज तक की सभी फिल्में रही हैं ब्लॉकबस्टर; 100% का रहा ट्रैक रिकॉर्ड | Rajkumar Hirani Bollywood Industry Best Movies Director | Patrika News
बॉलीवुड

SS Rajamouli को टक्कर देता है बॉलीवुड का ये डॉयरेक्टर, आज तक की सभी फिल्में रही हैं ब्लॉकबस्टर; 100% का रहा ट्रैक रिकॉर्ड

आप सभी ने बॉलीवुड की कई फिल्में देखी होंगी, लेकिन उनमें से कुछ चुनिंदा फिल्में ही होती है, जो आपके दिल में घर कर जाती है और आप उस फिल्म के कायल हो जाते हैं. आज हम आपको ऐसे ही एक फिल्म डायरेक्टर (Best Movies Director) के बारे मं बताने जा रहे हैं, जिन्होंने इंडस्ट्री को कुछ ही फिल्में दी हैं, लेकिन वो सभी ब्लॉकबस्टर रही हैं.

Apr 01, 2022 / 03:10 pm

Vandana Saini

SS Rajamouli को टक्कर देता है बॉलीवुड का ये डॉयरेक्टर, आज तक की सभी फिल्में रही हैं ब्लॉकबस्टर; 100% का रहा ट्रैक रिकॉर्ड

SS Rajamouli को टक्कर देता है बॉलीवुड का ये डॉयरेक्टर, आज तक की सभी फिल्में रही हैं ब्लॉकबस्टर; 100% का रहा ट्रैक रिकॉर्ड

वैसे से बॉलीवुड में सदियों से कई एक्टर आए और गए, जिन्होंने हिट फिल्मों में से काफी नाम कमाया, लेकिन कभी इंडस्ट्री के डारेक्टर्स के बारे में बात नहीं हुई, जिन्होंने इन स्टार्स को अपनी हिट फिल्मों में कास्ट किया, जिन्होंने फिल्म की कहानी को मौका दिया और उसमें नया रंग भरने का हुनर भी उनके पास है. बॉलीवुड में कई डायरेक्टर्स हैं, जिन्होंने कई हिट फिल्में बनाई तो कई निर्देशकों की फिल्में फ्लॉप रहीं. ऐसे में बॉलीवुड में एक डायरेक्टर ऐसा भी है, जिन्होंने जितनी भी फिल्में बनाई वो बॉक्स आफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुईं.
आज हम आपको फिल्म निर्देशक राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने बॉलीवुड को कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों का तोहफा दिया है. ये इंडस्ट्री के ऐसे डायरेक्टर हैं, जिनके साथ काम करने के लिए बड़े-बड़े स्टार्स तरसते हैं. राजकुमार हिरानी ने इंडस्ट्री को कुछ ऐसी चुनिंदा फिल्में दी हैं, जिनको देखने के बाद आपका दिल और दिमाग फिल्म में कही खोया रहेगा. राजकुमार हिरानी हमेशा से ही अपनी फ़िल्मों की कहानी के मामले में बेहद सतर्क रहते हैं. वो 4 से 5 साल में केवल 1 मूवी देते हैं, जो सालों-साले जिंदा रहती है.
यह भी पढ़ें

बॉलीवुड की वो हॉरर फिल्में, जिनके भूतों को देखकर हो जाती थी ‘हवा टाइट’, पौराणिक कथाओं पर है आधारित

munna_bhai_mbbs_-_copy.jpg
मुन्नाभाई एमबीबीएस (Munna Bhai M.B.B.S)

आस पभी ने संजय दत्त (Sanjay Dutt), ग्रेसी सिंह (Gracie Singh) और अरशद वारसी (Arshad Warsi) स्टारर फिल्म ‘मुन्नाभाई एमबीबीएस’ तो देखी होगी. इस फिल्म ने सभी का दिल जीत लिया था. ये फिल्म साल 2003 में रिलीज हुई थी, जिसके बाद से इस फिल्म को आज तक देखा जाता है. इस फिल्म को राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) द्वारा बनाया गया था. खास बात ये है कि निर्देशक के तौर पर ये उनकी पहली डेब्यू फिल्म थी. उस वक्स इस फिल्म का बजट करीब 10 करोड़ रुपये था, जिसने बॉक्स ऑफिस पर 41 करोड़ रुपये की कमाई की थी.
lage_raho_munna_bhai_-_copy.jpg
लगे रहो मुन्नाभाई (Lage Raho Munna Bhai)

इसके बाद आई राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) के निर्देशन में बनी संजय दत्त (Sanjay Dutt), विद्या बालन (Vidya Balan) और अरशद वारसी (Arshad Warsi) स्टारर फिल्म ‘लगे रहो मुन्नाभाई’. ये फिल्म साल 2006 में रिलीज हुई थी, जिसको पहली वाली से भी ज्यादा पसंद किया गया था और इस बात का अंदाजा आप ऐसे लगा सकते हैं कि इस फिल्म का बजट केवल 20 करोड़ रुपये था, लेकिन इसने वर्ल्डवाइड 126 करोड़ रुपये की कमाई की थी.
3_idiots_-_copy.jpg
3 इडियट्स (3 Idiots)

अमीर खान (Aamir Khan), आर माधवन (R Madhavan), शरमन जोशी (Sharman Joshi) और करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) की फिल्म ‘3 इडियट्स’ को कोई कैसे भूल सकता है. इस फिल्म में भरपूर कॉमेडी के साथ-साथ इमोशनल ड्रामा खूब पसंद किया गया था. वैसे तो फ़िल्म को देश की शिक्षा व्यवस्था पर बनाया गया था, लेकिन फिल्म ने लोगों का दिल जीत लिया. ये फिल्म साल 2009 में रिलीज हुई थी. राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) की इस फिल्म का बजट करीब 55 करोड़ रुपये था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर वर्ल्डवाइड 400 करोड़ रुपये की कमाई की थी.
pk_-_copy.jpg
पीके (PK)

आमिर खान (Aamir Khan), अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma), संजय दत्त (Sanjay Dutt) और सुशांत सिंह (Sushant Singh) स्टारर फिल्म ‘पीके’ ने रिलीज होते ही धूम मचानी शुरू कर दी थी. ये पहला मौका था जब आमिर खान को किसी अलग अंदाज में देखा गया था. साल 2014 में रिलीज़ हुई राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) की ये फिल्म ने बॉक्स ऑफ़िस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. क़रीब 85 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फ़िल्म ने वर्ल्डवाइड 760.71 करोड़ रुपये की कमाई की थी.
sanju_-_copy.jpg
संजू (Sanju)

रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor), सोनम कपूर (Sonam Kapoor), विक्की कौशल (Vicky Kaushal) और अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) स्टारर फिल्म ‘संजू’ साल 2018 में रिलीज़ हुई थी. ये फ़िल्म संजय दत्त की असल जिंदगी पर आधारित है. इस फिल्म का बजट करीबन 96 करोड़ रुपये था और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर वर्ल्डवाइड 586.85 करोड़ रुपये की कमाई की थी.

Hindi News/ Entertainment / Bollywood / SS Rajamouli को टक्कर देता है बॉलीवुड का ये डॉयरेक्टर, आज तक की सभी फिल्में रही हैं ब्लॉकबस्टर; 100% का रहा ट्रैक रिकॉर्ड

ट्रेंडिंग वीडियो