script

Ranbir Kapoor से लेकर Dharmendra-Sunny Deol तक ये कलाकार ‘डाकू’ बन बॉक्स ऑफिस पर मचा चुके हैं कोहराम, कुछ रहे हिट तो कुछ हुए फ्लॉप

Published: Jul 28, 2022 04:22:53 pm

Submitted by:

Vandana Saini

हाल में रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की फिल्म ‘शमशेरा’ (Shamshera) रिलीज हो चुकी हैं, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई. फिल्म में रणबीर के डकैत वाले किरदार को काफी पसंद किया जा रहा है. ऐसे कई स्टार्स हैं, जो डाकू बन बॉक्स ऑफिस पर छा गए और कुछ फ्लॉप साबित हुए.

Ranbir Kapoor से लेकर Dharmendra-Sunny Deol तक ये कलाकार 'डाकू' बन मचा चुके हैं कोहराम

Ranbir Kapoor से लेकर Dharmendra-Sunny Deol तक ये कलाकार ‘डाकू’ बन मचा चुके हैं कोहराम

बीते शुक्रवार 22 जुलाई को रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘शमशेरा’ (Shamshera) रिलीज हो चुकी हैं, लेकिन फिल्म बॉक्स ऑफिस पर टांए-टांए फिस साबित हुई. रणबीर ने इस फिल्म के जरिए काफी लंबे समय बात बॉक्स ऑफिस पर वापसी की थी, जिससे उनके फैंस भी काफी उम्मीद लगाए बैठे थे, लेकिन फिल्म के फ्लॉप साबित होने से उनको और उनके फैंस को काफी बड़ा झटका लगा है. खैर, रणबीर की एक और फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ भी सितंबर में रिलीज होने के लिए तैयार है, जिससे थोड़ी उम्मीदें लगाई जा सकती हैं.
वैसे अगर बात ‘शमशेरा’ की करें तो, रणबीर ने फिल्म में डकैत का किरदार निभाया है, जिसको काफी पसंद किया गया. वैसे ये डाकू वाले किरदार का कॉन्सेप्ट काफी पुराना है, जिसको काफी लंबे समय बाद बड़े पर्दे पर दिखाया गया, जो कुछ खास चल नहीं पाया. इससे पहले 70 और 80 का दशक डाकुओं पर बनाई जाने वाली फिल्में हिट साबित हुआ करती थी, जिनमें कई बड़े स्टार्स ने डाकूओं का किरदार निभाकर काफी मशहूर हो गए. उन फिल्मों में विनोद खन्ना, सुनील दत्त और धर्मेंद्र जैसे कई स्टार्स ने डाकुओं के किरदार में काफी हिट फिल्में दी है. चलिए जानते हैं उन स्टार्स के नाम –

यह भी पढ़ें

Katrina Kaif से लेकर Akshay Kumar तक इन बॉलीवुड स्टार्स के लिए मुसीबत बने फैंस, शादी से लेकर मरने तक के लिए कर चुके हैं ‘ब्लैकमेल’

amjad_khan.jpg

अमजद खान (Amjad Khan)


फिल्म ‘शोले’ के गब्बर सिंह तो आप सभी को याद ही होंगे. इस लिस्ट में गब्बर का किरदार निभाने वाले अमजद खान का नाम सबसे पहले आता है. गब्बर सिंह का किरदार इतना फेमस और पसंद किया गया, जो आजकर सभी के जहन में जिंदा है. भले ही आज इस किरदार को निभाने वाले अमजद हमारे बीच नहीं र
vinod_khanna.jpg

विनोद खन्ना (Vinod Khanna)


फिल्म ‘मेरा गांव मेरा देश’ में विनोद खन्ना ने एक दमदार डाकू की भूमिका निभाकर अपने नाम को अमर कर लिया. इस फिल्म की कहानी डाकुओं के इर्द-गिर्द ही घूमती है. इस फिल्म में विनोद खन्ना के अलावा धर्मेंद्र और आशा पारेख भी लीड रोल में नजर आ रहे हैं. इस रोमांटिक एक्शन ड्रामा फिल्म को काफी पसंद किया गया था.
dharmendra.jpg

धर्मेंद्र (Dharmendra)

फिल्म ‘पत्थर और पायल’ में भी धर्मेंद्र और विनोद खन्ना की जोड़ी देखने को मिली थई, जिन्होंने एक बार फिर डकैतों की भूमिका निभाई थी. फिल्म की कहानी के अनुसार दोनों अपने माता-पिता की मौत के बदले की आग में डकैत बन जाते हैं. हालांकि, डकैत के किरदार में विनोद खन्ना एक विलेन बन जाते हैं, जबकि धर्मेंद्र फिल्म में पॉजिटिव कैरेक्टर निभाते नजर आते हैं.
sunil_dutt.jpg

सुनील दत्त (Sunil Dutt)

फिल्म ‘मुझे जीने दो’ में सुनील दत्त ने डाकू जरनैल सिंह का किरदार निभाकर खूब वाह-वाही बटोरी थी. कहानी के मुताबिक जरनैल सिंह सादगी भरा जीवन जीना चाहता था, लेकिन उसके अतीत ने उसका पीछा नहीं छोड़ा और वो समय के साथ डाकू बन जाता है. इसके अलावा सुनील दत्त फिल्म ‘रेशमा और शेरा’ में भी डाकू के किदार में नजर आ चुके हैं. इस फिल्म को उन्होंने प्रोड्यूस किया था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से फ्लॉप हुई थी.
sunny_deol.jpg

सनी देओल (Sunny Deol)


सनी देओल ने अपने करियर की शुरूआत फिल्म ‘डकैत’ में एक डकैत का किरदार निभाकर ही की थी. इस फिल्म ने सनी देओल को 90 के दशक का एक बड़ा सुपरस्टार बना दिया था. फिल्मकी कहानी के मुताबिक उनके परिवार को एक जमींदार ने प्रताड़ित किया और आखिर में उनको मौत के घाट उतार दिया, जिसके बदले की आग में एक्टर डकैत बन जाते हैं.
irrfan_khan.jpg

इरफान खान (Irrfan Khan)

फिल्म ‘पान सिंह तोमर’ में इरफान खान ने एक डकैत की भूमिका निभाई थी, जिसके खूब तारीफ बटोरी थी. इस फिल्म में उनके बागी किरदार की एक्टिंग को कभी भुलाया नहीं जा सकता. ये फिल्म एक अंतरराष्ट्रीय स्तर के एथलीट की सच्ची घटना पर आधारित है, जो भारतीय कानून-व्यवस्था से परेशान आकर डकैत बन जाता है. तिग्मांशु धूलिया की फिल्म को 60वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार मिला और इसे 2012 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक के रूप में सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़ें

‘मेरी भावना को ठेस…’, Ranveer Singh के न्यूड फोटोशूट पर Sumona Chakravarti ने कही ये बात


ट्रेंडिंग वीडियो