script56 साल की उम्र में भी सलमान खान यंग एक्टर्स को दे रहें हैं मात, जिम ट्रेनर ने खोल दिया राज | reason of salman khan fitness at age of 56, rakesh udiyar disclosed | Patrika News

56 साल की उम्र में भी सलमान खान यंग एक्टर्स को दे रहें हैं मात, जिम ट्रेनर ने खोल दिया राज

locationनई दिल्लीPublished: Dec 28, 2021 11:39:36 am

Submitted by:

Shivani Awasthi

सलमान खान की फिटनेस की पूरी इंडस्ट्री कायल है। 56 साल की उम्र में भी खुद को इतना फिट रख पाने के पीछे है सलमान खान की डाइट, एक्सरसाइज और उनका डेडिकेशन। इस कड़ी में उनके जिम ट्रेनर ने उनके फिट रहनेे को लेकर कई खुलासे किए हैं।

salman_khan_final_image.jpg

SALMAN KHAN

27 दिसंबर को बॉलीवुड स्टार सलमान खान ने अपना 56वां जन्मदिन मनाया है। हालांकि उनकी पर्सनालिटी को देखकर उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है। उम्र के इस पड़ाव पर भी वो अपनी उम्र से आधे उम्र के न जाने कितने स्टार्स को मात देते हैं। ऐसे में उनसे कई बार यह सवाल किया गया है कि वो अपने आप को इतना फिट कैसे रख पाते हैं।
इसको लेकर सलमान ने कई बार कहा है कि प्रोपर वर्कआउट और अच्छी डाइट की उनकी फिटनेस का राज है। इसी के साथ वो हार्डवर्क को अपनी फिटनेस-की मानते हैं। बहुत कम लोग ये जानते हैं कि सलमान खान अपने आप को लेकर बहुत डिसिप्लिन्ड हैं। उनका मानना है कि स्ट्रॉन्ग माइंड के साथ आप सबकुछ हासिल कर सकते हैं।
इस सिलसिले में उनके फिटनेस ट्रेनर से जब बात की गई तो उन्होंने सलमान के जिम, एक्सरसाइज औऱ रुटीन को लेकर कई सारीं बातें शेयर की हैं। उनके ट्रेनर राकेश उडियार का कहना है कि सलमान खान अपनी डाइट से लेकर अपनी एक्सरसाइज को लेकर भी काफी स्ट्रिक्ट हैं। उन्होंने बताया कि शूटिंग के वक्त को अगर हटा दें तो सलमान खान कभी अपने एक्सरसाइज सेशन को मिस नहीं करते हैं। उन्होंने बताया कि दबंग खान 7 में से 6 दिन अपने वर्कआउट को देते हैं और सिर्फ एक दिन ही रेस्ट करते हैं। वे किसी भी हाल में अपने जिम सेशन को मिस नहीं करना चाहते हैं और शायद यहीं उनकी फिटनेस का राज है।
हफ्ते में 6 दिन भाईजान 2 से 3 घंटे एक्सरसाइज जरूर करते हैं। इसमें कार्डियो सेशन, ट्रेड मिल ऐब्स रोल, ट्विस्ट, साइड प्लैंक शामिल होते हैं । वे वार्मअप में पुशअप, पुलअप्स, जंपिंग, स्केवेट्स करते हैं। उन्होंने अपने वर्कआउट को दो सेशन में डिवाइड किया है जैसे, चेस्ट-ट्राइसेप्स, बैक-बाइसेप्स, शोल्डर-एब्स, लेग्स। इसके अलावा वह स्लो कार्डियो भी करते हैं, जिससे उन्हें कार्डियोवैस्कुलर एक्टिविटी बढ़ाने में भी मदद मिलती है।
हालांकि इन सबके साथ जो दूसरी चीज महत्वपूर्ण है वह है डाइट जिसका भी सलमान खान अच्छा खासा ख्याल रखते हैं। उनके करीबी बताते हैं कि वे अपनी डाइट को लेकर काफी सख्त है और वो अंडे, मछली, दूध, सलाद को अपनी डाइट में शामिल करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो